Play Store के App Downloading Error को Fix कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में

Play store ke downloading error ko fix kaise kare

How To Fix Playstore App Downloading Error?

Play Store के App Downloading Error को Fix कैसे करें? नमस्कार, दोस्तों आज के इस पोस्ट मेI हम इस जुड़ी Problems को Solve करने वाले हैं। एंड्राइड स्मार्टफोन आपने इसे नया लिया हो या आपके पास पुराना क्यों ना हो, पर जब इस से जुड़ी समस्याएं शुरू होती है तो फिर आप उसे रोक नही पाते हैं। पढ़े – गूगल प्लेस्टोर के Top 3 Android Phone Keyboards
एंड्राइड बेस्ड स्मार्टफोन्स से जुड़ी समस्या सॉफ्टवेयर से जुड़ी हो या वो हार्डवेयर से जुड़ी हो ये समस्याएं बड़ी ही लगती हैं, पर ये बात अच्छी है कि जब इनमें कई प्रॉबलम्स खुद भी ठीक कर पाते हैं। हां, वो बात अलग है कि जब हम कोई फ़ोन खरीदते है तो हम सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को देखकर खरीदते हैं कि कौन सा फ़ोन मार्किट में सबसे अच्छा हैं।

 

Read Latest More Posts –

 

पर फिर भी इतना ध्यान देने के बावजूद ऐसा कई बार होता है कि कोई न कोई समस्या फ़ोन में आ ही जाता हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम एक ऐसे ही प्रॉब्लम की बात करने वाले है जो अक्सर लोगो के साथ हो जाता हैं फिर वो समझ नही पाते है कि वो क्या करें।

Play Store के App Downloading Error को Fix कैसे करें?

कई बार फ़ोन से जुड़ी समस्या ऐसी भी होती है जिसमे हार्डवेयर से कोई लेना देना नही होता है, और ऐसी ही एक समस्या है Play Store के App Downloading Error। अक्सर लोग इस समस्या को फेस करते रहते हैं, फ़ोन में सभी चीजें बिल्कुल परफेक्ट काम करता हैं। लेकिन जब Google Playstore से कोई Application को डाउनलोड करते है तब ये डाउनलोड नही होता हैं

 

भले ही ये समस्या आपको बडी लगें पर इस प्रॉब्लम को आप सिर्फ कुछ ही स्टेप्स में ठीक कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि
Play Store के App Downloading Error को Fix कैसे करें।

Play Store के App Downloading Error को Fix कैसे करें? (How to Fix Playstore App Downloading Error)

गूगल प्लेस्टोर से एप्प न डाउनलोड होने के कई कारण हो सकते हैं जो निम्नलिखित हैं :-
  • दोस्तों, अगर App डाउनलोड नही हो रहा है तो सायद हो सकता है आपके गूगल एकाउंट से जुड़ी कोई समस्या हो
  • दूसरा कारण आपके फ़ोन के ऑपरेटिंग में समस्या हो सकता हैं
  • या हो सकता है की कोई सॉफ्टवेयर की दिक्कत हो
  • आपके फ़ोन में लगे Memory की भी समस्या हो सकती है।
Note : दोस्तों आगे मैन इन से जुड़ी समस्याओंका समाधान ही बताया हैं, आप इन्हें ट्राय करें सायद इस से आपका समस्या का समाधान हो जाये।

◆1. अपने Google Account की जांच करें –

ऐसा कई बार हो जाता है कि हम Google को सही ढंग से इंटीग्रेट नही करते हैं, आपके स्मार्टफोन में Google प्लेस्टोर से App डाउनलोड न होने का कारण यही हो सकता हैं, अगर आपने अपने गूगल एकाउंट को अपने फ़ोन से सही ढंग से इंटीग्रेट नही किया है तो ये आपके फ़ोन में एप्प्स को डाउनलोड करना बंद कर देता हैं।

ऐसा क्यों होता हैं –

ये ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप दो एकाउंट्स को एक साथ यूज़ करते हैं, तो सेकंडरी एकाउंट इस समस्या को पैदा कर देती हैं वैसे तो इस से ज्यादा प्रॉब्लम नही होता हैं। पर कई बार ये समस्या हो जाती हैं। इसको ठीक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें ।
  • इसको ठीक करने के लिए आप सबसे पहले अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाए और वहां से अपने प्लेस्टोर की एकाउंट को चुनें।
  • फिर यहां पर आपको गूगल का चुनना करना हैं और इसमे आपको अपने दोनों एकाउंट दिखाई देंगे जिसे आपने अपने फर्स्ट जीमेल एकाउंट में सेकंडरी एकाउंट को इंटीग्रेट किया था।
  • अब यहां पर सेकंडरी Gmail Account को Remove कर दे।
  • इसको करने के बाद आप अपने फ़ोन को रिस्टार्ट कर दे, जिस से ये प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगा।

◆2. Google Playstore की History करें डिलीट –

अगर आपके Android Smartphone में App डाउनलोड नही हो पा रहा हैं तो आप एक बार अपने प्लेस्टोर की History को कर दें। जिसके बाद आपके समस्या का समाधान हो सकता हैं। इसके लिए दिए स्टेप्स को फॉलो करें।
  • सबसे पहले अपने फ़ोन में Playstore को ओपन करें।
  • फिर आपको आपने प्लेस्टोर के बाई तरफ Menu दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसमें सबसे नीचे आपको सेटिंग्स का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • अब यहां पर आपको अपने Clear Search History का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसको आपको क्लियर कर देना हैं।

◆3. Playstore का App Cache Data करें डिलीट –

अभी तक बताई गई टिप्स के बावजूद भी अगर आप इस समस्या को फेस कर रहे है तो आप Play Store के App Downloading Error को Fix करने के लिए आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए अपने प्लेस्टोर की Cache डेटा को क्लियर करके देखें।
  • सबसे पहले अपने फ़ोन की Settings में जाए और App Management पर क्लिक करें।

  • अब यहाँ आपको अपने सभी एप्प्स दिखाई देंगें, फिर यहाँ पर गूगल प्लेस्टोर को ढूंढ कर उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही कप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बहुत से ऑप्शन्स आ जाएंगे।

  • थोड़ा स्क्रॉल करके नीचे की तरफ आए अब यहां आपको Clear Cache data का Option दिखाई देगा इस पर क्लिक कारके Cache डेटा को क्लियर कर दे। (Note – यह ऑप्शन सभी फ़ोन में अलग-अलग जगह पर हो सकता हैं)

  • अब आप एक बार अपने फ़ोन को रिस्टार्ट कर दे।

 

◆4. फ़ोन के टाइम को करे ठीक –

वैसे तो फ़ोन अपने लोकेशन के हिसाब से आपमे टाइम को सेट रखता हैं पर अगर गलती से आपके फ़ोन का टाइम बिगड़ गया है तो आप उसे ठीक कर लें, क्योंकि कई बार टाइम सेट न होने पर ऐसा हो जाता हैं और Play Store के App Download नही हो पाता हैं।

 

अगर इन सभी बताई गई बातों से भी अगर Play Store के App Downloading Error को Fix नही हो पा रहा हैं, तो आप अपने फ़ोन का Factory Data Reset कर सकते हैं। फ़ोन रिसेट करने से पहले बैकअप जरूर ले लें।

 

तो मैं उम्मीद करता हु मेरी सुझाई गयी बाते आपके काम आयी होंगी और आप समझ ही गए होंगे कि Play Store के App Downloading Error को Fix कैसे करें? अगर फिर भी किसी प्रॉब्लम को फेस कर रहे है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।
पोस्ट पढ़ने का धन्यवाद आपका समय शुभ हो।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।