WhatsApp Dark Mode को इनेबल कैसे करें? Android और IOS फोंस में –

WhatsApp Dark Mode को इनेबल कैसे करें? Android और IOS फोंस में
WhatsApp में Dark Mode ये एक ऐसा फ़ीचर है जो काफी लंबे समय से यूज़र्स को इंतजार करवा रहा हैं और ये अक्सर खबरों में बना ही रहता हैं।

 

इसे लेकर यूज़र्स और खबरों में बहुत लंबे समय से हाइप बना हुआ है कभी इसके UI को लेकर कुछ लीक्स सामने आते रहे तो कभी Battery Saving Mode को लेकर, लेकिन इसे लेकर कभी भी ऑफिसियल खबर निकल कर सामने नही आई।

 

लेकिन अगर दूसरे Apps की बात करे तो WhatsApp को छोड़कर कुछ बड़े ऐप्प जैसे कि Gmail, Google Chrome, और Facebook का Messenger में Dark Mode का फ़ीचर आ चुका हैं।

 

 

जिसे यूज़र्स अभी अपने उपयोग में ले रहे है, हालांकि अब व्हाट्सऐप्प ने भी इस फ़ीचर को अपने यूज़र्स के लिए पेश कर दिया है, पर यह अभी सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध नही हैं।

 

WhatsApp Dark Mode को इनेबल कैसे करें?

 

अगर आप अभी इसे आधिकारिक तौर पर Dark Mode को रोल आउट से पहले अगर यूज़ में लेना चाहते हज तो उसके लिए अभी आपके फ़ोन में अगर आप Android User है तो “Android Q” की जरूरत होगी और अगर IOS यूजर है तो “IOS 11“की जरूरत होगी।

 

Android Phone में WhatsApp Dark Mode Enable कैसे करें?

 

जैसे कि अभी हमने आपको बताया था कि अगर आप एक Android यूजर है तो आपके फ़ोन में Android वर्ज़न 10 यानी Q होना चाहिए तभी यह काम करेगा।

 

Android Q अपने Native Dark Mode साथ मे आता हैं, जिसमें डार्क मोड़ को इनेबल करने के लिए आपको अपने फ़ोन के Settings> Display> और Theme में जाकर डार्क को सेलेक्ट कर लेना हैं।

 

जब आप अपने फ़ोन में डार्क मोड़ को इनेबल करते है तब आपके फ़ोन के सभी Apps पर आप Dark मोड़ को अप्लाई कर सकते हैं। पर फिर भी आपको एक और Step को फॉलो करना हैं।

 

डार्क मोड़ को सेलेक्ट कर लेने के बाद अब आपको अपने सभी Apps पर डार्क मोड़ को अप्लाई करने के लिए आपको अपने फ़ोन के Developer Options को इनेबल करना होगा।

 

जिसे आप अपने फ़ोन के Settings में जाकर “About Phone” में जाना है और यहां पर आपको Build Number का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको 7 Times क्लिक करना हैं।

 

उसके बाद आपका Developers Option इनेबल हो जाएगा, जो कि आपके Settings के मेन पेज पर दिखाई देने लग जाएगा।

 

अब आपको “Developers Options” में जाना है, यहां पर आपको “Override Force-Dark”  के ऑप्शन को सिलेक्ट करना हैं, जिसके बाद अब आपके फ़ोन के सभी Apps में Dark Mode अप्लाई हो जाएगा।

 

यहां अब अपने व्हाट्सऐप्प को ओपन करे और अपने WhatsApp के UI जरिए अब आपका WhatsApp Dark Mode अप्लाई हो जाएगा, जहां अब आप व्हाट्सऐप्प के Setting > Chats> Wallpaper में जा कर आप आसानी से Dark मोड़ अप्लाई कर सकते हैं।

 

IOS Phone में WhatsApp Dark Mode Enable करें?

 

IOS फ़ोन लर WhatsApp के डार्क मोड़ को अप्लाई करने के दो तरीके है, जिसमे से पहला तरीका यह है कि आपको अपने फ़ोन को जेलब्रेक करना होगा।

 

इसलिए हम दूसरे Method को यूज़ करके जानते हैं, जिसमें IOS 11 में एक फ़ीचर दिया गया हैं, “Smart Invert” का जिंसके उपयोग से आप यह काम कर सकते हैं

 

इस से फ़ोन के Display का कलर रिवर्स हो जाता हैं, लेकिन यहां Android की तरह आपको पूरी तरह से यह Dark Mode में बदलता हुआ दिखाई नही देगा।

 

पर आप इसके व्हाट्सऐप्प के वॉलपेपर वाले मेथोडे को यूज़ करके अपने चैटिंग वाले पेज को सिर्फ Dark कर सकते हैं। जिस से सिर्फ चैट सेक्शन का रंग डार्क हो जाएगा।

 

तो दोस्तों बस इतना ही अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे शेयर करना न भूलें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।