Internet

OTP क्या हैं? इसका क्या कार्य हैं?

OTP क्या हैं? इसका क्या कार्य हैं? जैसा कि हमें पता है कि OTP हम तब यूज़ करते है जब हमे किसी Account Verification, Number या कही LogIn करना होता हैं। तब जहां हम लॉगिन कर रहे होते हैं तब वह OTP भेज कर यह पुष्टि करता है कि सच मे आप ही उस Account के यूजर है या नही।

 

इसके अलग अलग जगहों पर काम होता हैं और जहां एकाउंट यूजर वेरिफिकेशन की बात हो तो इसकी जरूरत पड़ती ही हैं, यह आपके द्वारा दिये गए नंबर पर भी आ सकता है और आपके Email Id पर भी।

 

जैसा डिटेल आपने वहां दिया होता हैं वो उस पर भेज कर वेरीफाई करता हैं। तो दोस्तों आखिर OTP Kya Hai? इसके क्या फ़ायदे और नुकसान हैं आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं।

 

OTP क्या हैं? What Is OTP In Hindi?

ओटीपी इसका पूरा नाम यानी OTP का Full Form हैं – “One Time Pin Or Password” कहते हैं। यह एक तरह का सुरक्षा कोड यानी पासवर्ड है जिसके द्वारा वैध यानी Origional Account Holder की पहचान होती हैं, यह पासवर्ड (OTP) केवल एक बार इस्तेमाल हो सकता हैं, इसलिए इस से सिर्फ एक बार मे एक LogIn सेशन को पूर्ण किया जा सकता हैं।

 

नोर्मल तौर पर हम अपने Account में जोड़े गया पासवर्ड को उपयोग में लेते हैं, पर कई बार Two Step Authentication और किसी नाजुक कामो जैसे Banking से जुड़ी जगहों पर हमे Fast और Secure यानी OTP की मदद से आये हुए One Time Password को डाल कर LogIn करना पड़ता हैं।

 

यह नॉर्मली आपको बैंक ट्रांसक्शन्स और ई-वॉलेट से जुड़े कार्यो को करते हुए हमें OTP के प्रोसेस से गुजरना पड़ता हैं, यह तरीका यूजर और संस्था दोनो के लिए ही एक दूसरे को जांचने के लिए बेहतरीन साधन हैं।

 

इस OTP की अगर बात करें तो यह System द्वारा Automatic Generated होता हैं, जो नंबर्स और वर्ड्स या कोई Character चिन्ह हो सकता हैं साथ ही यह 4 से 8 वर्ड्स का हो सकता हैं। यह 1 मिनट से लेकर 30 मिनट तक के लिए Valid हो सकता है।

 

जो उस संस्था यानी आपको जहां से वो OTP मिलां हैं उस पर। यह दिए गए समय सीमा के बाद ये पासवर्ड अवैध हो जाता है फिर आपको दोबारा Generate करने की जरूरत पड़ जाती हैं।

 

ज्यादातर कामो में OTP Offline आपके दिए गए एड्रेस पर भेजा जाता हैं प्रिंटआउट के जरिए, वही कई बार इसे Offline और Online यानी घर मे पते और Email और SMS दोनो ही जगह पर भेज दिया जाता हैं।

OTP पासवर्ड के मुकाबले Safe कैसे हैं?

ज्यादातर केसेस में लोग यह मानते है कि सिर्फ Password से उनका Account Safe है, पर ऐसा नही हैं, कई बार कुछ दूसरे सतरह की मुश्किलें भी सामने आ जाती है जहां Password चाहे जितना भी कठिन हो वो बच नही पता है।

 

मैं ऐसा इसलिए कह रहा हु क्योंकि कई केसेस में लोगो ने इस समस्या को फेस किया हैं, जहां यूज़र्स के पासवर्ड उनके ना हो कर हैकर्स के हो जाते हैं। मैं आपको आसान भाषा मे समझाऊँ तो मान लीजिए अगर आपका Password किसी को पता चल जाता है तो आप उसको कैसे रोकेंगे।

 

तब यहां One Time Password काम मे आता हैं जहां बिना वो यूजर “जिसे आपका पासवर्ड पता है” OTP को डाले आपके Account को एक्सेस नही कर सकता हैं।

 

One Time Password Automated होता हैं जो कोई भी नंबर हो सकता है Random नंबर जिसे गेस कर पाना ना मुमकिन हैं। और इसके अलावा यह समय सीमा से बंधा होता हैं यानी उसको इसके तय समय सीमा से पहले OTP के नंबर को डालना होगा तभी काम बनेगा।

 

OTP के उपयोग क्या हैं?

  1. इसके अनेको तरह के कार्यो को करने में काम मे लिया जाता है, जिसमे Net Banking, Account Authentication, Online Banking समेत बहुत सी चीजें सामिल हैं।
  2. साथ ही जब E-Wallets में पैसे Add करते है तब Debit Card के ज़रिए Online ट्रांसक्शन्स करते समय OTP की आवश्यकता पड़ती हैं ताकि उस ट्रांसक्शन्स की पुष्टि हो सकें।
  3. किसी Website पर Account बनाने पर डिटेल्स जैसे Email और Phone नंबर के वेरिफिकेशन के लिए OTP की आवश्यकता पड़ती हैं, ताकि वो Verify हो सकें।
  4. अपने दैनिक जीवन मे ऐसे बहुत से काम होते है जिसमे OTP की जरूरत पड़ती हैं, जैसे कि Aadhaar Card में कोई डिटेल्स Update करवाना हो तब यहां यह रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज कर वेरीफाई करता हैं।
  5. वही OTP की आवश्यकता पासवर्ड भूल जाने या खो जाने पर भी किया जाता हैं, जहां हम किसी वेबसाइट या अपने नार्मल Gmail और फेसबुक की पासवर्ड भूल जाते है तब Password Forget कर सकते है या डायरेक्ट OTP डालकर भी यह काम कर सकते हैं, ताकि आप लॉगिन कर पाए अपने Account से।
  6. इन सबके के अलावा ओटीपी बहुत सी जगहों पर यूज़ होता हैं जैसे जब आप अपने E Commerce Sites से लॉगिन करते हैं जैसे – Filpkart, Amazone Etc से या अपने Wallet Sites जैसे – Paytm, PhonePe, Freecharge Etc. से लॉगिन करते है तब जरूरत पड़ जाती हैं। Account Verification के लिए।

 

OTP (One Time Password) के फ़ायदे हैं?

अभी तक तो आप इसके फ़ायदो के बारे में समझ ही गए होंगे पर कुछ दूसरी जरूरी फायदों के बारे में भी समझ लेते हैं।

 

Fast And Secure:- सबसे बड़ा फायदा तो इसका यही है कि यह नार्मल पासवर्ड के मुकाबले बहुत ज्यादा Secure हैं और साथ ही कभी गलती से भी पासवर्ड खो जाने पर OTP के जरिए बदल सकते हैं।

 

साथ ही यह बहुत ही ज्यादा फ़ास्ट है जो बहुत से कामो को जल्दी करने में सहूलियत प्रदान करता हैं, इस से Account Verification बहुत जल्दी हो जाता हैं।

 

Fast Authentication:- OTP की मदद से सही यूजर की पहचान आसानी और जल्दी से हो जाता हैं कि यही सही यूजर है, साथ ही Password और Account Updates इसकी मदद से जल्दी और आसान हो जाता है।

 

Social Media Account Safety :- आजकल यह भी बहुत जरूरी होता है कि आप अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स की डिटेल्स सेफ रखे वही अगर यहाँ हम Two-Step-Authentication को ऑन कर देते है तो इस से धोखाधड़ी और पासवर्ड चोरी और दूसरी परेशानियों से बच सकते हैं।

 

Free – No Charges:- यह Securty आपको सभी जगह से बिल्कुल मुफ्त में मिलती हैं और आपको इसके लिए कोई चार्जेज पे करने की जरूरत नही पड़ती हैं, आपका एकाउंट जब तक रहेगा तब तक आप इसे फ्री में यूज़ कर सकते हैं।

 

OTP Service On Demand:- यह Service आपके अनुसार भी चलता है कई जगहों पर और जगह यह By default होता है। यह आपके ऊपर है कि आप सुरक्षा पाना चाहते हैं या नही। पर यह एक सुरक्षा कवच होता हैं, जिसे आप जितना यूज़ करे उतना ही कम है।

 

Conclusion :-

ओटीपी आपके सुरक्षा का दूसरा कवच है जो आपकी ऑनलाइन फ़्रॉड और Account Hacking, Phishing और साथ ही और भी कई दूसरी चीजो से आपको और आपके Account को बचा कर सेफ रखता है।

 

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने क्या सीखा और जाना? कमेंट करके जरूर बताएं और इस से जुड़ा कोई सवाल हो तो जरूर करें। मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि OTP क्या हैं? इसका क्या कार्य हैं? पोस्ट पढ़ने का सुक्रिया दोबारा जरूर आए।
Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।