Tech News

Windows 7 हो रहा है बंद जाने कब तक हो रहा है बंद क्या करना चाहिए आपको?

Windows 7 हम काफी लंबे समय से इस्तेमाल में लेते हुए आ रहे हैं, जिसे Microsoft चलाता हैं पर अब Windows 7 समय अधिकारीरक तौर पर अब खत्म होने जा रहा हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि Microsoft ने अपने यूज़र्स को नोटिफाई करके बताना शुरू कर दिया हैं कि अब इस वर्जन के लिए कोई सपोर्ट नही दिया जाएगा।

 

हम शुरू से PC या लैपटॉप में विंडोज का उपयोग करते आ रहे हैं, जिसमे सबका पसंदीदा शुरुवाती समय में या अब भी कुछ यूज़र्स के लिए विंडोज 7 ही रहा हैं। पर कोई स्मार्टफोन हो या विंडोज अपडेट के ज़रिए नए फीचर्स और सपोर्ट सबको अच्छा लगता हैं।

 

और ऐसा इसलिए क्योंकि अपडेट से कुछ नए फ़ीचर्स और कई तरह की नई चीजो को अनुभव करने का मौका मिलता हैं, लेकिन कुछ ऐसे ही चीजो का उपयोग करते हुए हमें उसकी आदत सी लग जाती है और उसे छोड़ना हमे अच्छा नही लगता हैं, जैसे अभी ले समय मे Internet है।

 

और ऐसा ही कुछ Microsoft के Windows 7 के साथ है, विंडोज 7 एक ऐसा ही OS (Operating System) हैं जो विंडोज के अगले जनरेशन के आने के बाद भी बहुत ज्यादा चलन में रहा हैं। इतना ही आज भी इसके यूज़र्स इसे बेहतर मानते हैं।

 

जहां कॉरपोरेट कंपनियां हो या आम यूज़र्स इसे अभी भी उपयोग में ले रहे हैं, तो आखिर क्यू बंद हो रहा है माइक्रोसॉफ्ट विंडोज चलिए जानते है।

 

खत्म हो जाएगा Microsoft Windows 7 का दौर –

आखिर कर अब आधिकारिक तौर पर बंद होने जा रहा है विंडोज 7 जहां ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि Microsoft जो विंडोज OS के मालिक हैं वो अपने यूज़र्स को नोटिफिएड करना शुरू कर चुका हैं कि OS के वर्ज़न के लिए अब सपोर्ट नही दिया जाएगा।

कंपनी ने कहा है कि “इन 10 सालों के अब Windows 7 के लिए सपोर्ट देना 14 जनवरी 2020 को बंद होने जा रहा है” उन्होंने कहा कि “हमे पता है कि इस बदलाव थोड़ा मुश्किल होगा, इसलिए हम आपको हर सवाल का जवाब देने और आगे क्या करना है इसमे हम आपकी मदद करेंगे।

 

क्यों बंद हो रहा हैं Windows 7?

Windows 7 बंद होने का मुख्य कारण है इसका पुराना होना क्योंकि पिछले कुछ समय मे मालवेयर का अटैक बढ़ गया हैं जिसके कारण बहुत ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ा हैं।

 

इसलिए अगर आप भी Windows 7 के यूजर है तो आपके पास नए OS में अपग्रेड करने का पूरे एक साल का समय हैं, अगर आप इस एक साल में अपना ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड नही करते है तो 2020 जनवरी की शुरुवात से आपको सॉफ्टवेयर अप्डेट्स, टेक्निकल सपोर्ट और सबसे जरूरी सिक्युरिटी अप्डेट्स मिलना बंद हो जाएगा।

 

चूंकि विंडोज 7 अब पुराना हो चुका है तो अप्डेट्स न मिलने की वजह से मालवेयर या Virus का बहुत ज्यादा रिस्क रहेगा। इसलिए अपने System को Up-To-Date रहने का सबसे अच्छा तरीका है नए OS में अपडेट या स्विच कर ले।

 

इसके अन्य नई OS जैसे Windows 8.1  Windowas 10 सबसे अच्छा हैं और इस से आपको बेस्ट अनुभव का एहसास होगा।

 

Windows Update या स्विच करने से पहले कर ले ये काम –

अपने विंडोज को अपग्रेड या स्विच से पहले जरूरी है कि आप आप इसका बैकअप जरूर ले लें, हो सकता है कि आपको कुछ Support, Data, Files और दूसरे अन्य चीजो का बैकअप सिस्टम से जरूरी हो।

 

तो इसलिए माइक्रोसॉफ्ट इस सब का ध्यान रखेगा और Step by Step गाइड के जरिए बताएगा। साथ ही Windows10 में अपग्रेड करने का पूरा स्टेप भी समझायेगा।
Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।