व्हाट्सऐप्प में होने वाली Data खपत को कैसे कम करें?

व्हाट्सऐप्प में होने वाली Data खपत को कैसे कम करें?
WhatsApp एक पॉपुलर मैसेंजर प्लेटफॉर्म है जिसे पूरी दुनिया भर में लाखों लोग यूज़ करते हैं। ऑफिस के काम करने से लेकर दोस्तों-रिश्तेदारों से जुड़ने तक लोग वॉट्सऐप को ही सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

 

इस ऐप के जरिए मीडिया फाइल भेजे जा सकते हैं साथ ही हम इस से वॉयस कॉल या वीडियो के साथ में चैट भी कर सकते है। ऐसे में ये ऐप काफी डेटा की खपत करता है चाहे वो Mobile डेटा हो या ब्रॉडबैंड का डेटा दोनों पर ही लोड पड़ता हैं।

 

वही अभी कोरोना वायरस के चलते इन सर्विसेज पर काफी लोड बढ़ा है जिसके चलते इनकी स्पीड पर असर पड़ रहा है। ऐसे में जरूरी है की आप अपने फोन के डेटा को और बचाए।

 

व्हाट्सऐप्प में होने वाली Data खपत को कैसे कम करें?

तो आगे हम कुछ ऐसे Tips को जानने वाले है जिसकी मदद से आप अपने WhatsApp में होने वाले डेटा खर्च को कम कर पाएंगे और अपने Data की सेविंग कर सकेंगे, ये टिप्स आपके IOS और Android दोनों पर ही काम करेगा। तो चलिए जानते हैं।

 

Auto Download Media Files के ऑप्शन को बंद करें?

 

व्हाट्सएप्प के इस ऑप्शन को हम सब जानते हैं, जहां इसके ऑन होने पर Chatting के दौरान आये हुए Media Files अपने आप डाउनलोड हो जाते हैं।

 

इन मीडिया फाइल्स के डाउनलोड होने से आपका डेटा ज्यादा कंज्यूम होता है और फोन का स्टोरेज भी भरने लग जाता हैं। ऐसे में Auto-Download का ऑप्शन बंद करने से आप केवल अपनी जरूरत के हिसाब से ही मीडिया फाइल को डाउनलोड कर पाएंगे।

 

WhatsApp में Auto Download Media Files के ऑप्शन को बंद कैसे करें?

 

इसको बंद करने के लिए आपको बस नीचे बताई गई छोटे से स्टेप को फॉलो करना हैं-

 

  • सबसे पहले अपना WhatsApp ओपन करे और उसके Settings के ऑप्शन में जाए।
  • इसके बाद आपको ‘Data And Storage Usage‘ के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • यहां पर आपको ‘When Using Mobile Data‘ और ‘When Connected On Wi-Fi‘ इन दोनों में जके आपको Photo, Video और Document को ‘Never‘ पर कर देना हैं।
  • इसके बाद से आने वाले सभी मीडिया फाइल्स ऑटोमेटिक डाउनलोड नही होंगे।

 

WhatsApp Chat बैकअप –

 

हम सभी के व्हाट्सएप्प पर WhatsApp का चैट बैकअप Auto पर सेट रहता है जहां ये Daily, Weekly और Monthly बेसिस पर सेट होता हैं। वैसे तो अपनी चैट, वीडियो, फोटोज और दूसरी जरूरी चीजों को बैकअप करना बेहद जरूरी होता है।

 



 

लेकिन अगर आप अपने Data को सेव करना चाहते हैं तो चैट बैकअप ऑप्शन को डिसेबल कर सकते हैं। जिस से आपके चैट का 1 GB का भी अगर साइज होता है तो आपका  1GB डेटा की बचत हो जाएगी।

 

अगर आप इसको बंद करना चाहते है तो इसके लिए बस आपको अपने व्हाट्सएप्प के सेटिंग मेन्यू में जाना होगा उसके बाद चैट्स में जाकर ‘Chat Backup‘ में जाना होगा और यहां से चैट ‘Backup To Google Drive‘ के ऑप्शन पर क्लिक करके यहां ‘Never‘ पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका काम हो जाएगा।

 

Data Usage को इनेबल करें –

 

WhatsApp पर Messaging के अलावा हमे वीडियो और वॉयस कॉलिंग करने का फ़ीचर मिलता है, जिसको यूज़ करने पर हमारा ज्यादा डेटा खर्च होता हैं।

 

वही अगर इस पर वीडियो कॉल कर ले तो इस दौरान काफी डेटा कंज्यूम होता है। ऐसे में अगर आप डेटा सेव करना चाहते हैं मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर इसके लिए एक ऑप्शन मौजूद है।

 

आपको बस व्हाट्सएप्प के सेटिंग में जाना है और यहां आपको ‘Data And Storage‘ के ऑप्शन में जाना है और यहां आकर ‘Low Data Usage‘ के ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं।

 

आप जैसे ही इस ऑप्शन को इनेबल करेंगे उसके बाद आपका व्हाट्सएप्प का डेटा सेव होना शुरू हो जाएगा। पर इसको ऑन करने से कॉल की क्वालिटी पहले जैसे तो नहीं रहेगी, लेकिन डेटा की खपत कम हो जाएगी।

 

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आप ये समझ गए होंगे कि व्हाट्सऐप्प में होने वाली Data खपत को कैसे कम करें? ऐसे ही नए अप्डेट्स के लिए ईमेल पर सब्सक्राइब करें। और इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।