NEFT, IMPS Aur RTGS Payment System Kya Hai? और इस से पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

NEFT, IMPS Aur RTGS Payment System Kya Ha? और इस से पैसे ट्रांसफर कैसे करें?
नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि NEFT IMPS Aur RTGS Payment System Kya Hai? और इस से पैसे ट्रांसफर कैसे करें? हम आज के इस पोस्ट में इस पूरी प्रक्रिया को कवर करेंगे और डिटेल्स में जानेंगे।

 

पर दोस्तो इसके बारे में जानने से पहले हम अभी के बारे में बात करते हैं, अगर हम आज कल के Digital Payments System की बात करे तो समय के साथ ही यह पूरी तरह बदलता चला जा रहा है।

 

आजकल के इस्तेमाल होने वाले डिजिटल पेमेंट Apps और Internet Backing के अलावा आप सिर्फ फ़ोन बैकिंग तक ही रुक कर नही रह सकते है।

 

और भी काफी तरह के पेमेंट मेथड्स है जैसे – NEFT IMPS Aur RTGS Payment System जैसे सुविधाएं है, जिसके बारे में जो लोग यूज़ कर रहे है उन्हें पता हैं, पर अभी भी कई लोग ऐसे है जो इसके बारे में नही जानते हैं।

 

पर वो लोग जानना चाहते है कि NEFT IMPS Aur RTGS Payment System Kya Hai? और इस से पैसे ट्रांसफर कैसे करें? हालांकि यह भी एक Account से दूसरे Account में पैसे ट्रांसफर करने का एक जरिया हैं, पर।

 

हम लोगो में कई लोग इसके बारे में जानते तो थोड़ी मोड़ी नॉलेज तो होती ही है और पूरी जानकारी नही है, की आखिर इन तीनो तरीको से पैसे कैसे भेजे और इन तीनो पेमेंट मेथड्स में अंतर क्या है।

 

NEFT, IMPS Aur RTGS Payment System Kya Hai?

जैसा कि मैंने अभी ऊपर ही बताया था कि ये तीनों एक Account से दूसरे Account में पैसे भेजने का एक जरिया है या यूं कहें कि तरीका है, जिसकी मदद से हम बड़े ही आसानी से एक एकाउंट से दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर पाते हैं।

 

पर इन तीनों में Difference क्या हैं और इनमें से कौन ज्यादा बेहतर हैं, ये आपको आगे पोस्ट पढ़ने के बाद पता चल जाएगा। मैंने आगे तीनो ही Methods के बारे में अलग-अलग करके समझया हैं, तो चलिए जानते हैं।

 

NEFT Kya Hai?

 

NEFT (National Electronic Fund Transfer) :- इसके माध्यम से आप एक Account से दूसरे के Account में किसी भी प्रॉब्लम के बड़े ही आसानी से पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं। वो भी कितनी भी बड़े Amount को।

 

 

इस मोड में पैसों को ट्रांसफर करने की कोई मैक्सिमम लिमिट नही होती है इसलिए आप एक दिन में अपने अनुसार कितने भी फण्ड को दूसरे Account में भेज सकते हैं।

 

NEFT के माध्यम से पैसा Transfer कैसे करें?

 

NEFT के जरिए पैसे भेजना बहुत Easy है इसको आप एक बार देख लेने के बाद आसानी से दोबारा बिना किसी दिक्कत के यूज़ करके पैसे भेज पाएंगे।

 

  • सबसे पहले इसके लिए आपको अपने Net Banking पोर्टल पर जाकर LogIn करना होगा (अगर आपने Net Banking की सुविधा चालु नही करवाया है तो आपने बैंक से जाकर संपर्क कर सकते हैं)।
  • इसके बाद आपको New पेयी के सेक्शन में जाकर  Beneficiary में जानकर यहां पर किसी एक नाम को दर्ज करना होगा।
  • उसके आपको Account Holder का नाम, Account नंबर, अकाउंट टाइप और IFSC Code को Add करना होगा।
  • जब आप सभी डिटेल्स को भर लेंगे तब आपको पैसे ट्रांसफर करने वाले पेज पर वो Add किया हुआ अकाउंट दिखाई देने लगेगा।
  • पैसे भेजने के लिए सिर्फ आपको NEFT का चुनाव करना होगा और एक बार बटन को दबाते ही आपके द्वारा ऐड किया हुआ अमाउंट दूसरे के Account में चला जाएगा।

 

IMPS Payment System Kya Hai?

 

IMPS (Immediate Payment Service) :- को भी एक Fast और रियल टाइम पेमेंट सेवा की तरह ही समझा जा सकता हैं, हालांकि इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि  ये 24 घंटे और 7 दिनों में हमेशा ओपन रहता हैं।

 

आप इस सेवा का इस्तेमाल बैंक के छुट्टियों के दौरान यानी Holidays पर भी उपयोग में ले सकते हैं। साथ ही IMPS का उपयोग करके एक ही समय मे 2 Lac तक के अमाउंट को Instant Transfer कर सकते हैं।

 

साथ मे इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इस सर्विस के लिए आपसे पैसे भी कम चार्ज किया जाता है, जहां इसमे आप से 2.5 रुपए से लेकर 15 रुपए तक चार्ज किया जाता हैं।

 

IMPS के माध्यम से पैसा Transfer कैसे करें?

 

आईएमपीएस के माध्यम से भी आप बड़े ही आसानी से और सबसे Fast पैसे को एक अकाउंट दूसरे Account में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। चलिए जानते है कि कैसे भेजें।

 

  • इसके माध्यम से पैसे भेजने के लिए आपको सबसे पहले आपको मोबाइल बैकिंग की सुविधा की बैंक जाकर रेजिस्ट्रेशन करके चालू करवाना होगा।
  • फिर इसके बाद में आपको MMID (Mobile Money Identifier) और MPIN को बैंक से जनरेट करना होगा।
  • जब आप ऐसा कर ले तो फिर आपको यह भी ध्यान देना होगा कि आपके Beneficiary और Recipient के पास भी MMID और MPIN की सुविधा हो।
  • अब अपने बैकिंग पोर्टल पर जाकर LogIn करें।
  • फिर आपको जिसे पैसे भेजना है वहां IMPS का पेमेंट मोड़ के तौर पर चुनाव कर ले।
  • यहां अब आपको Recipient का Mobile Number और MMID और जो Amount आपको Transfer करना है उसे भर दे और साथ ही आपका MPIN भी यहां डाल दे। फिर अब आप अपने पैसों को दूसरे Account में आसानी से भेज सकते है जिसकी जानकारी आपको भी मैसेज के माध्यम से मिल जाएगी।

 

RTGS Payment System Kya Hai?

 

RTGS (Real Time Gross Settlement) :- यह Method  या मोड़ खासकर बिज़नेस ओवेनॉर्स के लिए है और यह तब उपयोग में लेते है जब एक साथ कुछ ज्यादा Amount को ट्रांसफर करना होता हैं।

 

आरटीजीएस अन्य मोड्स के मुकाबले ज्यादा बढ़िया और सबसे तेज हैं जो की बिल्कुल Real Time में ट्रांसफर होता हैं, जैसे ही आप इसके इस्तेमाल से पेमेंट करते है उसके तुरंत बाद ही यह जहाँ भेजा है उस यूज़र के अकाउंट तक पहुच जाता हैं।

 

RTGS के माध्यम से पैसा Transfer कैसे करें?

 

  • Same जैसे मैंने पहले दो मेथड्स आपको बताया है, पहले आपको इस सर्विस को अगर आपने चालू नही करवाया है तो इसको पहले बैंक से चालू करवा लें।
  • अपने बैंकिंग पोर्टल पर जाकर LogIn कर ले।
  • उसके बाद आपको Same पहले बताए गए स्टेप्स को Follow करके डिटेल्स ऐड कर ले।
  • उसके बाद आपको Beneficiary में जाकर सेलेक्ट करना है जिसे आप RTGS करना चाहते हैं।
  • आगे अब आपको उसका नाम और बैंक अकाउंट नंबर और एकाउंट टाइप, IFSC कोड ऐड करना है।
  • और फिर आपको इस वाले मोड़ में पेमेंट मोड़ में इस बार आपको RTGS को सेल्सक्ट करना है और जिसे पेमेंट करना चाहते है कर सकते हैं।

 

Final Words –

 

कुल मिलाकर सभी Payments Mode अपने जगह पर सबसे बेस्ट है, जिसमे से आपको जो भी यूज़ करना चाहते हैं उसको यूज़ करने के लिए सबसे पहले आपको बैंक जाकर उस सर्विस को चालू करवाना होगा।

 

सर्विस के चालू हो जाने के बाद आप इनमें से सबसे Fast RTGS Payment मोड का इस्तेमाल कर सकते है अगर आपको Fast और ज्यादा मनी किसी को भेजना है तो।

 

 

आपको यह जानकारी कैसा लगा मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताये और यदि अभी भी आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके बात सकते हैं।

 

यह पोस्ट आपको कैसा लगा यह भी जरूर बताएं, मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि NEFT IMPS Aur RTGS Payment System Kya Hai? और इस से पैसे ट्रांसफर कैसे करें? ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।