PNR Number क्या होता है? PNR का फुल फॉर्म क्या है?

PNR Number क्या होता है? PNR का फुल फॉर्म क्या है?

PNR Number क्या होता है? रेलवे में सफर करते समय या टिकट बुकिंग के समय अक्सर हम सब ने PNR नंबर के बारे में सुना या पढ़ा हैं, ऐसे में क्या आप पीएनआर नंबर के बारे में सभी जानकारियों के बारे में जानते हैं, अगर नही तो इस पोस्ट में आपको PNR Number क्या होता है? PNR का फुल फॉर्म क्या है? इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली हैं।

PNR Number क्या होता है?

PNR का अर्थ ‘Passenger Name Record‘ है। यह एक भारतीय रेलवे डेटाबेस रिकॉर्ड है जिसके खिलाफ किसी यात्री या यात्रियों के समूह का यात्रा विवरण सहेजा जाता है। दस अंकों वाले यूनिक नंबर में यात्री की व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, उम्र और लिंग होता है।

 

विशिष्ट होने के लिए, यदि किसी ट्रेन का रेलवे टिकट भारतीय रेलवे में आरक्षित है, तो यात्रियों के सभी विवरण centralized reservation system के डेटाबेस में दर्ज किए जाते हैं। ये विवरण एक अद्वितीय दस अंकों की संख्या से जुड़े हैं। इस संदर्भ संख्या को PNR कहा जाता है और इसे टिकट पर मुद्रित किया जाता है।

 

इस संदर्भ संख्या के विपरीत, यात्री का personal details जैसे कि नाम, आयु, लिंग आदि डेटाबेस में दर्ज किया जाता है। इसमें बुकिंग की स्थिति और टिकट की वर्तमान स्थिति के दस्तावेज के लिए अलग-अलग कॉलम शामिल हैं।

 

PNR Status में बुकिंग की स्थिति जैसी जानकारी शामिल है – चाहे टिकट की पुष्टि हो गई है, यह waiting list (WL) पर है या यह रद्द करने (RC) के खिलाफ आरक्षण के तहत है – इसके अलावा ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के समय की बुनियादी जानकारी देना। PNR Status में कोच और सीट संख्या और यात्री द्वारा भुगतान किए गए किराया का विवरण होता है।

पीएनआर नंबर कैसे उत्पन्न होता है?

जब भी कोई यात्री एक यात्रा कार्यक्रम बुक करता है, ट्रैवल एजेंट कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से airline या रेलवे कंपनी द्वारा उपयोग किए जाने वाले computer reservation system में PNR बनाता है।

 

 

बुकिंग के इस चरण के दौरान, CRS एक Alpha-numeric record locator उत्पन्न करता है। अभी तक PNR Number क्या होता है? ये सब और ये कैसे जनरेट होता है ये भी जान लिया है अब आगे जानते है।

PNR status कैसे जांचें?

अपने PNR स्टेटस को चेक करना आसान है। आपको बस ऊपर दिए गए सर्च बार पर अपना PNR Number डालना है, फिर यह आपको आपके टिकट का PNR स्टेटस दिखाएगा। PNR नंबर ट्रेन के टिकट के ऊपरी-बाएँ कोने पर स्थित है। आप ई-टिकट पर अलग-अलग जगह पर पीएनआर नंबर पा सकते हैं।

 

भारतीय रेलवे में टिकट आरक्षित करते समय, प्रतीक्षा सूची में अपनी ट्रेन टिकट की खोज करना बहुत लोकप्रिय है। यदि आप जांचना चाहते हैं कि आपका टिकट कन्फर्म है या नहीं, तो आपको अपने वर्तमान पीएनआर स्टेटस की जांच करनी होगी।

PNR नंबर में क्या-क्या शामिल है –

 

  • यात्री विवरण (नाम, आयु, लिंग, जन्म preference)
  • टिकट विवरण (ट्रेन संख्या, दिनांक, से From To Boarding Station, Reservation Upto, Class, Berth, Quota)
  • Transactions / भुगतान विवरण (Transactions आईडी, भुगतान मोड, टिकट शुल्क)

First 3 Letters –

वे हमें बताते हैं कि किस पीआरएस से टिकट बुक किया गया है (PRS: Passenger Reservation System)। CRIS द्वारा विकसित, PRS एक भारतीय रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली का Total Networking Solution है।)

 

PNR नंबरों का शुरुआती अंक उस PRS पर निर्भर नहीं करता है जिससे यह बुक किया गया है। यह निर्भर करता है: ट्रेन का क्षेत्र, w.r.t. ट्रेन का स्टार्टिंग स्टेशन।

Last seven letters-

वे Rand () function का उपयोग करके संख्याएं उत्पन्न करते हैं। वे टिकट या यात्रा के बारे में कोई जानकारी नहीं देते हैं। यह PNR नंबर को विशिष्ट बनाने के लिए किया जाता है।

PNR कैसे काम करता है?

Centre of Railway Information Systems or CRIS एक डेटाबेस चलाता है जहाँ यात्रियों के बारे में सभी जानकारी fed और स्टोर किया जाता है। जब भी कोई व्यक्ति IRCTC वेबसाइट, private travel websites या टिकट काउंटर पर भारतीय रेलवे का टिकट खरीदता है, तो सिस्टम 10 अंकों का पीएनआर स्टेटस नंबर बनाता है।

 

Group बुकिंग के संदर्भ में, एक single पीएनआर संख्या में अधिकतम 6 यात्री शामिल हो सकते हैं।

क्या पीएनआर नंबर unique होता है?

पीएनआर पैसेंजर नेम रिकॉर्ड के लिए संक्षिप्त नाम है और पीएनआर नंबर एक 10-अंकीय संख्या है जो आपको आपके द्वारा बुक की गई प्रत्येक ट्रेन टिकट के खिलाफ मिलती है। यह संख्या unique है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक यात्रा के लिए पीएनआर संख्या अलग होगी।

PNR Number कैसे पता करे?

आपको केवल current status की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे PNR enter करने की आवश्यकता है। आप PNR number टिकट के ऊपरी बाएं कोने पर पाएंगे।

 

PNR status की जांच हर मुख्य स्टेशन पर भी की जा सकती है, जहां पीएनआर नंबरों की जांच के लिए काउंटर उपलब्ध हैं।

पीएनआर नंबर कब तक मान्य हैं?

आम तौर पर, यात्रा के पूरा होने के बाद ‘यात्री नाम रिकॉर्ड’ या पीएनआर नंबर हटा दिए जाते हैं। यात्री की गोपनीयता और सुरक्षा प्रश्नों के लिए यात्रा समाप्त होने पर पीएनआर जानकारी जनता के लिए उपयोग करने योग्य नहीं हो सकती है।

 

हालांकि, पीएनआर नंबर न्यूनतम 9 महीने तक रहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दायर TDR में अधिकतम 9 महीने लग सकते हैं। फिर इसे डेटाबेस से हटा दिया जाता है।

PNR confirmation की संभावना क्या है?

PNR Status बताती है कि क्या आपकी बुकिंग की confirmation हो गई है या आपको किसी को टिकट रद्द करने तक सीट पाने के लिए इंतजार करना होगा। ट्रेन के कोच और बर्थ, ट्रेन टिकट का किराया, प्रस्थान और आगमन की तारीख और समय का विवरण पीएनआर नंबर की मदद से पाया जा सकता है।

 

पीएनआर नंबर की पुष्टि होने की संभावना रद्द किए जाने की संख्या पर निर्भर करती है। यह अन्य कारकों के अलावा सप्ताहांत, सीजन, त्योहारों, विशेष आयोजनों जैसे कारकों पर भी निर्भर करता है।

PNR कोड कैसे प्राप्त करें?

Internet के माध्यम से अपना टिकट खरीदने के बाद, आपकी उड़ान के बारे में व्यक्तिगत विवरण सहित PNR कोड आपको ईमेल या एसएमएस के माध्यम से भेजा जाता है।

 

यदि आप अपना पीएनआर कोड जानना चाहते हैं, तो आपको उस एसएमएस को रखने या ईमेल के माध्यम से भेजे गए डिजिटल फ़ाइल के उपयुक्त अनुभाग की जांच करने की आवश्यकता है।

 

 

ऑनलाइन टिकट खरीदने वाले यात्रियों को अपना वैध फोन नंबर और ईमेल आईडी प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है। फ्लाइट टिकट खरीदते समय इन संचार विवरणों को हमेशा डबल चेक करने की सलाह दी जाती है।

SMS से PNR नंबर कैसे चेक करें?

बस अपना फोन निकाल लें, पीएनआर प्रारूप में अपने पीएनआर नंबर में टाइप करें और SMS को 139 पर भेजें। एक मिनट के भीतर, लोगों को उसी समय पीएनआर विवरण और स्थिति दर्शाते हुए उसी नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा। सिर्फ रिकॉर्ड के लिए, 139 एक टोल फ्री नंबर नहीं है और प्रत्येक एसएमएस के लिए रु. 3 कटौती की जाएगी।

क्या चार्ट तैयार करने के बाद PNR की status बदल जाती है?

PNR (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड) प्रत्येक भारतीय रेलवे टिकट के लिए आवंटित 10 अंकों की संख्या है। इसका मतलब है कि चार्ट तैयार करने के बाद पीएनआर status नहीं बदलती है। यात्रियों की confirmation या RAC पीएनआर को बर्थ allot की जाती है।

पीएनआर स्टेटस अपडेट कितनी बार होता है?

वही पीएनआर status वास्तविक समय में बहुत update होती है। सिस्टम में 23.45 और 00.30 के बीच दैनिक समय है। अधिकांश waiting list आंदोलन दिनों के अंतिम जोड़े में होता है और चार्टिंग से पहले कुछ घंटों में बहुत कुछ हो सकता है जो आमतौर पर ट्रेन के प्रस्थान से 3-4 घंटे पहले होता है।

पीएनआर status ऑनलाइन कैसे जांचें?

अगर आपके ट्रेन टिकट की PNR Live status कुछ ही समय में जाँची जा सकती है! भारतीय रेलवे पीएनआर status की जांच के लिए, आपको बस अपना पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा और संकेतित बटन पर क्लिक करना होगा।

 

एक नई विंडो आपके वर्तमान पीएनआर status को लाइव दिखाएगा।  उपयोगकर्ताओं के बीच एक लोकप्रिय भ्रम है कि क्या आप यात्री के नाम दर्ज करके IRCTC पीएनआर status को online देख सकते हैं या नहीं।

 

हालाँकि प्रत्येक यात्री के व्यक्तिगत विवरण को गोपनीय रखा जाता है, आप नाम के साथ IRCTC PNR स्थिति की जाँच नहीं कर सकते हैं।

Final Words –

तो इस तरह से आप अपने पीएनआर status ऑनलाइन जांच सकते हैं, साथ ही हमे उम्मीद है आपको यह समझ आ गया होगा कि PNR Number क्या होता है? और PNR का फुल फॉर्म क्या है?
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)