How to Use Keyboard As a Mouse in Windows

How to Use Keyboard As a Mouse in Windows 7, 8 & 10

How to Use Keyboard Without Mouse – यदि आपके Laptop का touchpad टूट गया है, या फिर आपके computer का mouse ख़राब हो गया है, या फिर आपके पास mouse नहीं है.

अथवा कोई अन्य कारण हो जिस वजह से आप mouse उपयोग नहीं कर पा रहे हैं या नहीं करना चाहते हैं तो इस स्थिति में आप अपने computer अथवा laptop के keyboard को ही mouse की तरह उपयोग कर सकते हैं.

चाहे आप Windows 7, Windows 8 या फिर Windows 10 उपयोग कर रहे हों, computer के सारे operating systems में ये features inbuilt आते हैं जिनकी मदद से आप without mouse के अपने keyboard को as a mouse उपयोग कर सकते हैं. तो चलिए जानते है How to Use Keyboard As a Mouse in Windows.

जैंसे Navigation (Up, Down, Right, Left) control करने के लिए आप number keys का उपयोग कर सकते हैं उसी तरह बहुत से options हैं एवं keyboard shortcuts हैं जिनकी मदद से आप अपने keyboard को ही mouse के रूप में उपयोग कर सकते हैं.

How to Use Keyboard As a Mouse in Windows 7, 8 & 10

तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐंसी Tips & tricks बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप Without mouse के अपने keyboard को ही mouse के रूप में उपयोग कर सकते हैं. 

Open The Ease of Access Settings

Windows 7, windows 8, windows 10 में Ease Of Access की सहायता से आप अपने according अपने computer या laptop को और भी ज्यादा accessible बना सकते हैं.

आप अपने computer या laptop को अपनी जरुरत के अनुसार काम करने के लिए settings को आसानी से change कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप बिना mouse के भी computer या laptop को आसानी से use कर सकते हैं. 

Computer या Laptop में Setting App पर सभी Accessibility Option Available हैं. 

  1. यदि आप Window + I पर click करेंगे तो, आपके सामने setting app open होगी.
  2. अब आप Tab एवं navigation key की मदद से settings में दी हुई Ease of Access setting open करें.
  3. इसके बाद Left hand column में दिए हुए Mouse setting open करें.

Enable Mouse Keys

  1. इसके बाद Right column में Control your mouse with keypad section के नीचे दिए हुए switch को on करके Mouse Keys feature enable करें.

Adjust The Mouse Keys Settings

  1. Switch को on करने के बाद उसके नीचे आपको Pointer Speed एवं Pointer Acceleration की setting भी मिल जाती है जिसे आप अपने हिसाब से slow एवं fast adjust कर सकते हैं.

Using Mouse Keys

  1. Mouse Keys enable हो जाने के बाद आप 1 से लेकर 9 keys (Numeric Keypad) की मदद से pointer को पूरी screen में move कर सकते हैं. Pointer को speed move करने के लिए आप numeric keys का उपयोग Ctrl button के साथ कर सकते हैं एवं slow करने के लिए Shift button के साथ कर सकते हैं.

Clicking With Mouse Keys

  1. यदि आप ÷ (divide) या  / (Slash) key के साथ  5 key को एक साथ press करते हैं तो left click होता है एवं आप – (Minus) या / (Slash) key के साथ 5 key को press करते हैं तो right – click होता है. यदि आप + (Plus) key और 5 को एक साथ press करते हैं तो double – click होता है.

Drag & Drop With Mouse Keys

  1. यदि आप Mouse keys का उपयोग करके किसी भी item को drag और drop करना चाहते है तो आप 0 key को press करके उसे click करें एवं drag करें, इसके बाद pointer को उस folder अथवा location तक ले जाएँ जहाँ आप उसे drop करना चाहते हैं. इसके बाद . (Decimal) key की मदद से drop करें.

Shortcut Keys For Keyboard Without Using Mouse

तो चलिए दोस्तों हम आपको यहां पर कुछ ऐंसे Shortcut keys बताने वाले है, आपको computer या laptop को बिना mouse के उपयोग करने में मदद करेंगे.

1. Ctrl + C

यदि आपके computer या laptop का mouse ख़राब हो जाता है और आपको कोई भी word या file को copy करना है तो आप Ctrl + c का use करके अपनी word या file को आसानी से copy कर सकते है.

2. Ctrl + V

किसी भी Word या file को copy करने के बाद आपको उसे paste करना रहता है, तो आप उस स्थिति में shortcut key Ctrl + v का उपयोग करके copy की गई file को बहुत ही आसानी से paste कर सकते हैं.

3. Ctrl + A

आपके Computer का mouse ख़राब हो जाने के कारण आप किसी file को पूरी select नहीं कर पा रहे है, तो ऐसे समय में आप shortcut key Ctrl + a का उपयोग करके किसी भी file के words को बहुत ही आसानी से all select कर सकते हैं.  

4. Ctrl + P

आपको किसी Document file को print करना है, तो आप ऐसी स्थिति में shortcut key Ctrl + p का उपयोग करके आसानी से अपनी document file को print कर सकते हैं. 

5. Ctrl + B

यदि हम किसी भी File में किसी text को bold करना चाहते हैं तो हम Ctrl + b shortcut का उपयोग करते हैं. 

6. Ctrl + S

हमें हमारी किसी भी File को save करना रहता है, तो हम ऐसे समय में shortcut key Ctrl + s का इस्तेमाल करके अपनी file को किसी भी folder में save कर सकते हैं.

7. Ctrl + O

हम अपने Computer या laptop में Ctrl + o shortcut का उपयोग करके किसी भी file को open कर सकते हैं. 

8. Ctrl + Z

Computer या laptop में किसी भी text को remove करने के पश्चात उस text को पुनः प्राप्त करने के लिए Ctrl + z shortcut key का उपयोग किया जाता है. 

9. Ctrl + X

यदि आप अपने Computer या laptop में किसी text को cut करना चाहते है तो आप shortcut key Ctrl + x का उपयोग करके किसी text को आसानी से cut कर सकते हैं.

10. Ctrl + N

आप अपने Laptop या computer में shortcut key Ctrl + N की मदद से new window open कर सकते हैं, साथ ही इसकी सहायता से आप new workbook बना सकते हैं. 

Conclusion

दोस्तों हमने आपको आज के इस आर्टिकल में How to Use Keyboard As a Mouse in Windows 7, 8 & 10 के बारे में बताया है, जिनकी tips और tricks का उपयोग करके आप अपने laptop या computer को बिना mouse के भी आसानी से access कर सकते हैं.

उम्मीद है कि आपको हमारा यह Article काफ़ी पसंद आया होगा. ऐंसे ही और भी महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए हमारे Blog के साथ बने रहें व हमारे blog को subscribe करना न भूलें एवं अपने दोस्तों और सम्बन्धियों को share जरुर करें. 

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।