WhatsApp Best Tips And Tricks: अब चैटिंग करने में आएगा और मज़ा –

WhatsApp Best Tips and Tricks अब चैटिंग करने में आएगा और मज़ा

WhatsApp Best Tips And Tricks:- आज के समय में आपको हर फ़ोन में मिल जाएगा वही इस मे समय के साथ नए फीचर्स भी जुड़ते ही रहते हैं, वैसे तो हम इसके सभी फ़ीचर्स से अच्छे से जानते हैं और उसका इस्तेमाल हम चैटिंग के दौरान और ऐसे भी करते है।


पर इसके अलावा भी कई ऐसे फ़ीचर्स होते है जो व्हाट्सएप्प समय के साथ अपडेट के जरिए यह अपने यूज़र्स को देता रहता हैं और नए फ़ीचर्स को जोड़ता रहता हैं।


ऐसे में ऐसे कई यूज़र्स होते है जिनको इसके बेसिक से फ़ीचर्स के बारे में भी नही पता होता है तो वो नए फ़ीचर्स के बारे में कैसे जान पाएंगे, तो दोस्तो ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही नए फीचर्स की जानकारी लाये है जो आपके बेहद ही काम मे आ सकता हैं।


साथ ही जिस से आपके अपने दोस्तों के साथ चैटिंग करने का एक्सपेरिएंस और अच्छा हो जाएगा और आप अपने दोस्तों को बता कर उनको हैरान भी कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं।

हैंड्सफ्री से करे Voice Message रिकॉर्ड –


क्या आप जानते है कि आप अपने हैंड्सफ्री के माइक से कोई भी वौइस् मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं, जी हां यह फ़ीचर हाल ही में व्हाट्सएप्प में जुड़ा हैं जिसकी मदद से अब आप जिस हैंड्सफ्री से आप गाने सुनते हैं आप उसी Earphone के माइक से वौइस् मैसेज भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

हैंड्सफ्री (Earphone) से वौइस् रिकॉर्ड करने के लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप्प के चैट बॉक्स के नीचे की तरफ दिख रहे माइक्रोफोन के आइकॉन पर क्लिक करना होगा, जैसा कि हम करते हैं फिर उसके बाद आप अपने हैंड्सफ्री से वौइस् मैसेज रिकॉर्ड कर पाएंगे।

अपने पुराने चैट्स को ढूंढे बड़े आसानी से –

कई बार हमें अपने सबसे पुराने चैट्स को देखने या किसी से काम से उसकी जरूरत पड़ती है तो उसके लिए उस मैसेज में बहुत ज्यादा स्क्रोल करना पड़ता हैं और ढूंढना पड़ता हैं।


जिसमे बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता हैं और मेहनत भी लगती है लेकिन अब इस नए फ़ीचर की मदद से आप आसानी से अपने पुराने चैट्स को बुकमार्क कर सकते हैं।


ऐसा करने के लिए बस आपको उस चैट पर क्लिक करके उसको स्टार मार्क करना होगा, जिसके बाद वो शॉर्टकट में दिखने दिखने लगे जाएगा। 


इसको देखने के लिए बस आपको राइट साइड में दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करना है और यहां पर ‘Starred Messages‘ का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपके सभी स्टार किए गए मैसेज दिखाई देंगे।

हमेशा ऑनलाइन रहे बिना फ़ोन इस्तेमाल के –


यह ट्रिक बहुत ही सिंपल से हैं जहां आप हमेशा ऑनलाइन दिखने के लिए WhatsApp Web का इस्तेमाल कर सकते हैं। काम करते हुए व्हाट्सएप्प पर हमेशा ऑनलाइन रहकर सबका मैसेज देखना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं। 


तो ऐसे में आप WhatsApp Web का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस तरह आपको अपने फ़ोन को बार-बार हाथ नही लगाना पड़ेगा और आप अपने PC से ही अपने व्हाट्सएप्प के चैट्स को देख और उसका जवाब दे पाएंगे।

कंट्रोल करें अपना प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन –


हम ऑनलाइन है या हमारा लास्ट सीन कब का यह सब देख सकते हैं, और जिन्हें हम नही चाहते है कि वो देखे तो ऐसे में इसको कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही आप अपने DP यानी प्रोफाइल पिक्टर को भी किसको दिखाना है किसको नही कंट्रोल कर सकते हैं।


यानी आप जिसको चाहे सिर्फ उसको अपना प्रोफाइल पिक्चर और लास्ट सीन देखे उसको चुन सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप स्टेटस को कट्रोल करने के लिए स्टेटस सेंक्शन में जाके ‘Status Privacy‘ के सेक्शन में जाके कॉन्टेक्ट्स को चुन सकते है।


दोस्तों के अक्सर ऐसा होता है कि हम मैसेज करते है और वो पढ़ लेते है पर ये कहते है कि मैंने मैसेज नही पढ़ा और जवाब तक नही देते तो ऐसे में आप अपने फ़ोन से उस मैसेज का डिलेवरी रिपोर्ट चेक कर सकते हैं।


और जान सकते है, ऐसा करने के लिए बस आपको उस मेसेज पर टैप करना है और उस मैसेज से जुड़ी सभी जानकारी आपके सामने आ जायेगी और इस तरह आप जान पाएंगे।


आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे लेटेस्ट Tips And Tricks और नए टेक से जुड़ी जानकारियों को ब्लॉग सब्सक्राइब करे और हमसे सोशल मीडिया एकाउंट पर जुड़े और पोस्ट शेयर करना न भूले। धन्यवाद।।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।