How to download YouTube and Social media videos – in Hindi

How to download youtube ansd social media videos

Internet‘ ये हर जगह फैला हुआ हैं और इस से जुड़ी हर चीज जैसे facebook, whats App, twitter या कुछ भी ज्यादा से ज्यादा videos ही देखने और share करने को मिलता हैं, तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम समझेंगे की – How to download YouTube and Social media videos on easy way. 

 

दोस्तो कोई भी video सबसे पहले Youtube पर ही आती हैं और फिर यहां से facebook, instagram और हर जगह फ़ैल जाती हैं, और video को देखने के दौरान कोई video आपको अच्छी लगे जिसे download करने का दिल करे तो, ऐसे में सोचना पड़ता है कि इसे कैसे download करें. Facebook पर तो Offline feature है जिसकी मदद से आप उसे offline कर सकते हैं, लेकिन उसको आप अपने internal storage यानी फ़ोन में save नहीं कर सकते. So friends, चलिए जानते हैं कि.

 

How to download YouTube and Social media videos :


दोस्तों, Youtube पर भी सिर्फ आप अपने Smartphone पर ही Offline mode में अपने videos को कर सकते हैं, लेकिन Computer में नहीं. तो सबसे अच्छा तरीका है इसको download करने का.

 

Read More:-

 

How to download Youtube videos –

 

Youtube से videos download करने के लिए बहुत से mobile applications playstore पर आपको मिल जाएंगे, या फिर computer के लिए भी आपको बहुत से एक्सटेंशन्स भी मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप Youtube की कोई भी video download कर सकते हैं, पर अभी जो ये तरीका आपको बताने जा रहा हु ये उन से हटकर हैं, पर ये सिर्फ browser पर काम करेगा.

 

Phone se YouTube और Social videos कैसे download करें ?

अपने फ़ोन पर अगर आप Youtube और दूसरे social वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं, इसके लिए आप Online search करके एक App download कर सकते हैं, जिसका नाम ‘Tubemate’ हैं, ये app आपको बड़े ही आसानी से मिल जाएगा, इसके अलावा आप ‘Vidmate’ नाम का App भी डाउनलोड कर सकते हैं. ये दोनों ही App कमाल के हैं, ये ऐप्प आपको direct डाउनलोड का option देते हैं.

 

Vidmate or Tubemate App का इस्तेमाल कैसे करें –

दोस्तो आप जब इनमें से कोई भी App download करके अपने फ़ोन में install कर लेंगे तो.

 

  • अपने phone में YouTube open करें
  • फिर उस video के नीचे दिख रहे share बटन पर क्लिक करें
  • Share बटन पर क्लिक करते ही आपको उस App पर क्लिक करना है जिसे अभी आपने install किया हैं
  • ये app open होते ही आपको उस video को डाउनलोड करने का विकल्प देगा
  • अब आप अपने अनुसार जो quality size चाहिए सेलेक्ट करके Download के ऑप्शन पर क्लिक करके download कर सकते है.

 

इसके अलावा आप चाहें तो किसी भी video का direct url copy करके Vidmate या tubemate app को open करके ऊपर दिए गए Search वाले ऑप्शन में paste करके download कर सकते हैं. इसमे बस आपको इतना ध्यान रखना है जिस वीडियो को आप download करना चाहते हैं, उसका source सही हो. That means की अगर आप facebook की कोई वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो उसका url सही से copy करके paste करें. कई बार ये downloading error भी बताता हैं.

 

Website के इस्तेमाल से करें YouTube video download –

 

आप चाहे तो youtube की videos को download करने के लिए website का भी इस्तेमाल कर सकते हैं बस उसके लिए आपको http://keepvid.com/ का सहारा लेना होगा इस वेबसाइट पर जाके जिस video को download करना चाहते हैं, उसका url यहां paste कर दे, ये आपको downloading का विकल्प दे देगा.

 

 

Download videos with using some tricks –

दोस्तो क्या आप जानते है कि आप Youtube web वाले में आप कुछ changes करके अपने पसंदीदा videos को आसानी से download कर सकते हैं, ये सबसे आसान रास्ता है इसके लिए न कुछ downlaod करना है और ना install, आपको सिर्फ अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर youtube open करना हैं, ध्यान रहे फ़ोन में भी आप Browser से ही open करें – open करने के बाद आप अपना video ओपन कर ले फिर आपको सिर्फ एक छोटा सा बदलाव करना होगा.
Example :- https://www.youtube.com/watch?v=si

 

अगर आपके वीडियो का url ऐसा है तो आपको सिर्फ इस url में (ss) जोड़ना होगा.
Example :- https://www.ssyoutube.com/watch?v=si

 

इसको add करते ही आपके सामने download करने का ऑप्शन आ जाएगा, जिसके बाद आप अपना पसंदीदा वीडियो डाउनलोड कर सकेंगें.

 

I hope दोस्तों, की आपको समझ मे आ गया होगा कि – How to download YouTube and Social media videos. आपको ये जानकारी कैसी लगी Comment करके बताना न भूलें.
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।