5 Pro Tips फ़ोन से बढ़िया Video और Photography के लिए –

5 Pro Tips फ़ोन से बढ़िया Video और Photography के लिए -
इस पोस्ट में हम 5 Pro Tips फ़ोन से बढ़िया Video और Photography के लिए, आज के टाइम में किसी के पास कुछ हो या न हो पर एक SmartPhone जरूर ही होता हैं और.

 

आज के समय मे Photography हो या Videography ज्यादातर लोग इन कामो के लिए अपने फ़ोन के इस्तेमाल से ही Photos और Videos बनाते हैं।

 

 

आज कल के जितने भी स्मार्टफोन मार्किट में आ रहे हैं वो DSLR के कैमरे से कम नही है, हालांकि हम फ़ोन के कैमरे को DSLR से Compare नही कर सकते हैं पर अब फ़ोन के कैमरे भी कम नही हैं।

 

5 Pro Tips फ़ोन से बढ़िया Video और Photography के लिए –

चलिए अब कैमरा तो फ़ोन का Super से ऊपर वाला मिल गया लेकिन क्या सिर्फ कैमरा अच्छा होने से आप एक अच्छा फ़ोटो ले सकते हैं?? अगर हा तो चलिए हम आपको Photos और Videos को Shoot करने के लिए और अच्छा Tips देते हैं।

 

जिस से आप एक Pro Quality वाली फोटोज़ को ले पाएंगे, वैसे तो फ़ोन के कैमरे के साथ-साथ फ़ोन के कैमरा App के फ़ीचर्स पर भी कुछ बाते डिपेंड करती हैं क्योंकि अगर आप मान लीजिए कि Night में फ़ोटो ले रहे हैं, तो फ़ोन में Night Mode का ऑप्शन होना जरूरी हैं।

 

ऐसे ही कई फ़ीचर्स फ़ोन के कैमरा App पर भी होती है जिसमें अगर कुछ खास फ़ीचर्स न हो तो बिना इसके काम नही हो पाता हैं। पर अगर आप चाहे तो आप गूगल प्लेस्टोर से थर्ड पार्टी Camera Apps डाउनलोड करके यूज़ सकते हैं।

 

हालांकि ऑप्शन्स तो बहुत से है पर एक अच्छे फ़ोटो को लेने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता हैं, आपको अपने फ़ोन के Camera के बारे में अच्छे से जानकारी होना चाहिए और आपको पता होना चाहिए कि Front और Rear Camera में किस कैमरे का कब इस्तेमाल करना हैं।

 

तो आगे हम आपको उन स्किल्स के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन के कैमरे की मदद से ही अपने Photos और Videos को अच्छे लेवल पर ले पाएंगे जिस से आपको और बेहतर आउटपुट मिलेगा।

 

◆1 Always Use Rear Camera –

 

ज्यादातर अभी के फ़ोन्स में Front Camera ही ज्यादा Megapixel Count के साथ आ रहा है, पर जब आप फ़ोटोग्राफ़ी करे तब आप स्मार्टफोन का रियर कैमरा ही यूज़ करे अगर आप फ़ोटो और वीडियो की बेहतर क्वालिटी चाहते है तो।

 

भले ही फ्रंट कैमरा किसी फ़ोन का कितना ही अच्छा हो, पर आजकल फ़ोन के रियर कैमरा भी कई नई तरह के सेंसर्स के साथ मे आते है जो फोटोज को लेते समय बहुत काम मे आता है।

 

वही आपको फ्रंट कैमरे के मुकाबले आपको रियर कैमरे में कई तरह के कैमरा ऑप्शन्स देखने को मिल जाता है। वही अगर आप रियर कैमरे से अपना वीडियो बनाना चाहते है तो आप फ़ोन को आप ट्राइपॉड पर सेट कर सकते हैं या फिर आप दीवार या डेस्क का सहारा ले सकते हैं।

 

इसके अलावा आप Selfie Stick का सहारा ले सकते है, वही वीडियो की रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले वीडियो के एक्सपोज़र और AF को सेट कर ले ताकि वीडियो सही से रिकॉर्ड हो।

 

 

आप चाहे तो फ़ोन को हाथ मे पकड़ कर भी वीडियो शहोत कर सकते हैं, जिंसके लिए आप फ्रंट कैमरे का उपयोग कर सकते हैं, जहां आप फ़ोन को रोटेट करके लैंडस्केप मोड में वीडियो शूट कर सकते हैं।

 

◆2. Use Camera Grid Option –

 

यख फ़ीचर तो हर फोन में होता है पर लोग यूज़ कम करते है और कुछ यूज़र्स को पकता ही नही होता है कि यह ऑप्शन किस काम के लिए हैं, तो आपको बता दे कि आप इस फ़ीचर की मदद से Video या Photos लेते समय Camera सीधा है कि नही यह पता लगा सकते हैं।

 

कई बार वीडियो रिकॉर्ड या फ़ोटो लेते समय कैमरा टेढ़ा-मेढ़ा हो जाता है जिस से वीडियो सीधी नही बनती हैं, वही पोर्ट्रेट मोड़ में रिकॉर्ड किए गए वीडियो से भी खराब दिखता हैं, अगर कैमरा सीधा नही है तो।

 

ऐसे में Grid का ऑप्शन बहुत काम मे आता हैं, जिस से यह पता चल जाता है कि कैमरा कितना टेढ़ा है, यह ज्यादातर फ़ोन के कैमरा ऐप्प के अंदर Grid का ऑप्शन देखने को मिल जाता हैं।

 

जिसको आप फ़ोटो लेते समय या वीडियो बनाते समय कैमरा सेटिंग्स में जाके या कई बार यह ऑप्शन बाहर भी होता है वहा से आप इनेबल करके यूज़ कर सकते हैं म

 

◆3. Camera Focus And Stability –

 

Video या फ़ोटो शूट करने के दौरान सबसे जरूरी काम कैमरा फ़ोकस और स्टेबिलिटी ही होता हैं, क्योंकि इसके बिना आपका फ़ोटो या वीडियो किसी काम का नही बनेगा। एक अच्छा और क्वालिटी वीडियो बनाने के लिए कैमरे का स्थिर होना और फोकस में होना बहुत जरूरी होता हैं।

 

कैमरे को स्थिर बनाए रखने के लिए अब तो कई फ़ोन्स में OIS (Optical Image Stabilization) और EIS (Electronic Image Stabilization) Built In ही मिलने लगा है, हालांकि OIS को पाने के लिए आपको प्रीमियम सेगमेंट के फ़ोन्स को खरीदना होगा।

 

अगर आपके फ़ोन में दोनों में से कोई भी ऑप्शन नही है तो आप या तो एक अच्छा गिम्बले का सहारा ले सकते है या फिर अगर आप चलते हुए शूट कर रहे है तो आपको आपके हाथों को स्थिर रखना होगा। ऐसे करने के लिए आप अपने दोनों हाथों का सहारा लेकर यह काम कर सकते हैं।

 

वही अब अगर Focus की बात करे तो यह या तो आप Manualy कर सकते हैं या फिर आप इसको Auto पर सेट करके छोड़ सकते हैं, वीडियो शूटिंग या फोटोग्राफी के समय यह सबसे जरूरी है कि आप Focus पर ज्यादा ध्यान दे ताकि वीडियो क्लियर बन सके।

 

◆4. Lighting Condition –

 

इस बात से तो हर कोई परिचित है कि फ़ोटो और वीडियो शूट करने के लिए लाइटिंग कंडीशन अच्छा होना चाहिए, पर सिर्फ यही नही होता हैं, एक अच्छा लाइटिंग कंडीशन बनाने के लिए आप अपने कैमरे के फ़ीचर्स का सहारा भी ले सकते हैं।

 

डार्क या उंडेरेक्सपोज्ड फ़ोटो में जान यानी चमक को लाने चाहते है तो यह आसन है, लेकिन ऐसे में वीडियो को Quality और Noise को डिग्रेड किए बिना ब्राइट नही बना सकते हैं। कम लाइट में कैमरे को कफोकस करना मुश्किल होता है और अगर आप इसको Auto Mode में वीडियो शूट करते है तो यह फ्रेम रेट को घटा देगा।

 

जिस से वीडियो बेकार और जर्कि दिखने लगेगा, अब अगर आप ऐसा नही चाहते है तो आप या तो कैमरे एक्सपोज़र का यूज़ कर सकते हैं, मैनुअली जिस से अगर आपको लगे कि साफ दिख रहा है तो आप सेट करके यूज़ कर सकते हैं।

 

या आपको लाइट्स का ध्यान रखना होगा, या आपके पीछे की तरफ से सब्जेक्ट पर अच्छी रौशनी पड़नी चाहिए या तो वही आप कैमरे का फ्लैशलाइट भी यूज़ कर सकते हैं, पर फ्लैशलाइट को आप सबसे लास्ट ऑप्शन के तौर पर ही यूज़ करें।

 

◆5 Always Record Video In Landscape Mode –

 

Photo तो हम किसी भी तरह ले लेते हैं, पर वही अगर आप वीडियो रिकॉर्ड कर रहे है और वीडियो को प्रॉफेशनली शूट करना चाहते है तो आपको इसे लैंडस्केप मोड में शूट करना चाहिए। वैसे वीडियो कंडीशन के ऊपर भी डिपेंड करता है पर।

 

अगर आप फ़ोन को सीधा रख कर वीडियो शूट करते है और फिर जब आप उसको लैपटॉप या TV पर देखेंगे तो आप को व्व टेढ़ा दिखेगा प्लस वो देखने मे Profesional भी नही लगेगा।

 

इसलिए लैंडस्केप मोड में वीडियो ज्यादा अच्छा लगता हैं, वही लैंडस्केप मोड के फ्रेम में आप अच्छी तरह फिट हो सकते हैं और ऐसे में वीडियो में ज्यादा एरिया कवर होता है, जिस से आपको फ़ोन को ज्यादा घुमाना भी नही पड़ेगा और वीडियो देखने में ज्यादा अच्छा लगेगा।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जिसमे हमने जाना 5 Pro Tips फ़ोन से बढ़िया Video और Photography के लिए आपको पसंद आया होगा ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे धन्यवाद।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)