Home Internet घर बैठे Driving License कैसे बनवाए? Simple 6 स्टेप्स में समझें

घर बैठे Driving License कैसे बनवाए? Simple 6 स्टेप्स में समझें

SHARE
घर बैठे Driving License कैसे बनवाए?

घर बैठे कैसे बनवाए?

किसी भी Vehicle या Bike को चलाने के लिए हमारे पास Driving License का होना बेहद ही जरूरी है, क्योंकि यह हमें रोड पर गाड़ी को चलाने की आजादी देता हैं। इसके बिना Driving करना कानून अपराध माना जाता हैं, यही नही इसके बिना ड्राइविंग करने पर फ़ाइल और पेनाल्टी भी भरनी पैड सकती हैं। इसलिए इसको बनवाना बेहद ही जरूरी हैं।

 

अब बात करते हैं कि घर बैठे Driving License कैसे बनवाए, तो दोस्तों सब ऑनलाइन होने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के लिए इनके Office कितने चक्कर काटने पड़ते थे, लेकिन अब Online Services ने ड्राइविंग लाइसेंस को बनाने का काम बेहद ही आसान कर दिया है। आगे मैं आपको अब कुुुछ सिंपल स्टेप्स के ज़रिए समझाने वाला हु की घर बैठे Driving License कैसे बनवाए?

Learning Driving License के लिए Online कैसे अप्लाई करें?

घर बैठे Driving License कैसे बनवाए?
दोस्तों आपको Learning License बनवाने के लिए
नीचे बताये गए Steps को फॉलो करना हैं, तो चलिए जानते हैं।
  1. इस काम को करने के लिए आपको सबसे पहले Online सारथी पोर्ट पर Log In होना होगा, जो कि एक सड़क परिवहन और राज मार्ग मंत्रालय की Website हैं।
  2. इसके बाद आपको यहां पर “Apply Online” पर Click करना हैं फिर यहां पर एक Droap Down Menu दिखेगा इसमे आपको New Learning Licens के Option पर क्लिक करें।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी खुद की Details और आपके घर का Details सहित कुछ अन्य Details को भरना होगा।
  4. इन सभी जरूरी जानकारियों को भरने के बाद आपको यहां बताए (मांगे) गए सभी Documents को Scan करके यहां पर Upload करना होगा जिसमें – Birth Certificate, Home Address Proof Etc. मांगा जा सकता हैं।
  5. आगे आपको अब यहां पर अपनी फोटो और आपके Signature (साइन) की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना होगा।
  6. फिर आपको यहां “Payment fees” जमा करना होगा, इसके बाद आपको Learning License का टेस्ट Successfully Clear करना होगा।

 

Permanent Driving License कैसे पाएं?

Permanent License कैसे पाएं?
Learning License के मिलने के बाद अब आपको अपने Permanent License के लिए Apply करना होगा जिसको करने के लिए आपको फिर से इसकी वेबसाइट पर जाना होगा, ध्यान रहे आपको Learning License मिलने के 30 दिनों के बाद और 180 दिनों से पहले आपको इसके लिए यानी Permanent License के लिए Apply करना होगा।

 

जिस प्रकार से आपने Learners license के लिए अप्लाई किया था बस उसी  तरह से आपको इसके लिए भी Apply करना हैं। इसके लिए आपको दोबारा से सारथी पोर्टल पर लॉग इन करके Apply पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको यहां पर New Driving License पर क्लिक करना होगा।

 

आपको अब यहां पर अपने लर्निंग लाइसेंस का नंबर और जन्म तिथि (Date Of Birth) को डालना हैं। जिसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस लिस्ट का स्टॉल बुक करके फीस को सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस के Test के लिए जाना पड़ेगा और अगर आप इसमें पास हो जाते है तो आपको फिर Permanent License मिल जाएगा।

 

I Hope दोस्तों की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप अभी तक समझ गए होंगे कि घर बैठे Driving License कैसे बनवाए? अगर आपको यह जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here