Emoji क्या है? Top 5 Websites

Emoji क्या है?

क्या आपने कभी सोचा है कि Emoji क्या है, और यह शब्द अपने बड़े भाई के emoticon से कैसे संबंधित (या असंबंधित) है, तो आप सही जगह पर हैं। निम्नलिखित अनुभागों में, आप दोनों के बारे में कुछ बहुत ही रोचक तथ्य जानेंगे कि इमोजी क्या हैं, और उनका क्या अर्थ है।

क्योंकि Emoji क्या है, यह जानने की तुलना में इमोजी के अर्थ को समझना अधिक महत्वपूर्ण है, यहां आपको सभी संबंधित विवरण, प्रासंगिक उत्तर और कुछ सर्वोत्तम अभ्यास युक्तियां मिलेंगी।

Emoji क्या है?

संक्षेप में, एक इमोजी एक graphical image है जो एक निश्चित चेहरे की अभिव्यक्ति को दर्शाती है। इमोजी एक drawing tool का उपयोग करके बनाए जाते हैं।

और उन्हें एक अद्वितीय 16-बिट Unicode में शामिल किया जाता है ताकि उन्हें iOS, Android, macOS और विंडोज जैसे सबसे सामान्य उपकरणों और प्लेटफॉर्म के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत बनाया जा सके।

केवल एक तस्वीर होने के अलावा, संदेश भेजने वालों की भावनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने के लिए इमोजी भी एनिमेटेड हैं। स्काइप मैसेंजर का उपयोग करते समय आप ऐसे एनिमेशन के कुछ अच्छे उदाहरण पा सकते हैं।


इमोजी के पहले इस्तेमाल किए गए emoticons की तुलना में अधिक लोकप्रिय होने का कारण पूर्व की वास्तविक-जैसी अभिव्यक्तियों के समान समानता है जो वे प्राप्तकर्ता को भेजे जाने पर प्रतिबिंबित करते हैं।

इसलिए, यह कहना सुरक्षित होगा कि अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो एक इमोजी कई वाक्यों के लायक हो सकता है।

सबसे आम इमोजी Categories

Emoji क्या है, यह समझने के बाद आपको सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली श्रेणियों में से कुछ में शामिल होना चाहिए:

Smileys & People: चेहरे के भाव और कुछ लोकप्रिय लोगों की वेक्टर images / एनिमेशन को दर्शाने वाले चेहरों की छवियों को धारण करता है।

पशु और प्रकृति: इसमें जानवरों और अन्य प्राकृतिक तत्वों जैसे पेड़, चट्टानें, पहाड़ आदि के चित्र / एनिमेशन शामिल हैं।

Food और drink: इस category में खूबसूरती से सजाए गए और अच्छी तरह से decorate किए गए वाइन ग्लास, soft drink cans, पिज्जा स्लाइस आदि की vector images हैं।

गतिविधि: इसमें ऐसे इमोजी होते हैं जो कुछ क्रियाओं जैसे नृत्य की मुद्रा, चलना, दौड़ना आदि को दर्शाते हैं।

यात्रा और स्थान: परिवहन माध्यमों और स्थानों जैसे ट्रेनों, बसों, भवनों, बैंकों आदि के वैक्टर से सुसज्जित है।

वस्तुएं: जूते, सूट, घड़ियां, मोजे आदि की एक जोड़ी जैसी विविध वस्तुओं से भरी हुई है।

प्रतीक: इसमें विभिन्न प्रकार के प्रतीक होते हैं जैसे कि एक समान चिह्न, स्टॉप साइन, डेल्टा प्रतीक, और बहुत कुछ है।

झंडे: इस श्रेणी में दुनिया के लगभग सभी देशों के झंडे हैं। संदर्भ के लिए इन इमोजी का उपयोग आपके वर्तमान या गंतव्य स्थान को दर्शाने के लिए किया जाता है।

मुझे इमोजी का अर्थ कहां मिल सकता है?

एक बार जब आप समझ गए कि Emoji क्या है, तो अब इमोजी का अर्थ जानने का समय आ गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए यह हिस्सा अनिवार्य है।

कि आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों को गलत भावनात्मक अभिव्यक्ति न भेजें, और उसके बाद कुछ अजीब स्थितियों में आएं।

नीचे कुछ उपयोगी ऑनलाइन वेबसाइटों और dictionaries की सूची दी गई है जो आपके text conversation को अधिक सार्थक और रोचक बनाने के लिए उनके अर्थों के साथ-साथ सही इमोजी खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं:

1. Emojipedia

इमोजीपीडिया: एक ऑनलाइन लाइब्रेरी है जिसमें कई इमोजी हैं। पोर्टल ने जितने भी इमोजी बनाए हैं, उन्हें उनकी संबंधित कैटेगरी में रखा गया है।

वेबसाइट के landing page पर एक अन्य खंड में कुछ सबसे लोकप्रिय इमोजी शामिल हैं, यानी वे जो ज्यादातर texters द्वारा अपने conversion के दौरान उपयोग किए जाते हैं।

इसके अलावा, इमोजी का नाम इसके ठीक बगल में मौजूद है, और पूरा हिस्सा हाइपरलिंक है, जिसे क्लिक करने पर, आपको एक नए पेज पर ले जाता है।

जिसमें ऑब्जेक्ट के बारे में सभी विवरण होते हैं, जिसमें इसका अर्थ, वैकल्पिक नाम और कॉपी करने के लिए एक बटन शामिल होता है। क्लिप बोर्ड के लिए इमोजी। कॉपी किए गए तत्व को फेसबुक जैसे compatible मैसेंजर के टेक्स्ट इनपुट फील्ड में पेस्ट किया जा सकता है।

2. EMOJI Dictionary

इमोजी डिक्शनरी एक अन्य ऑनलाइन पोर्टल है जिसमें लगभग सभी सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले इमोजी शामिल हैं। पृष्ठ का ऊपरी भाग एक स्लाइडर के साथ ‘फीचर्ड टर्म्स’ को समर्पित है जिसमें सभी चुनिंदा इमोजी हैं।  अगला खंड इमोजी के अलावा अन्य सभी श्रेणियों को सूचीबद्ध करता है।

Landing Page के निचले क्षेत्र में सभी इमोजी उनके नाम और/या समर्थित उपकरणों के साथ हैं। अनुभाग में सभी नाम हाइपरलिंक किए गए हैं। जो क्लिक करने पर एक नया पृष्ठ खोलते हैं, और उस विशेष इमोजी से संबंधित उदाहरण, उपयोग और मूल जैसे सभी विवरण दिखाते हैं।

3. Emoji Dictionary

EmojiDicyionary: यह अपने आप में अद्वितीय है क्योंकि सबसे लोकप्रिय इमोजी और उनके नाम और परिभाषाओं को सूचीबद्ध करने के साथ-साथ यह आपको अपनी जानकारी शामिल करने की भी अनुमति देता है यदि आप पहले से मौजूद कुछ के अलावा कुछ और जानते हैं।

Top इमोजी को सीधे लैंडिंग page पर प्रदर्शित करने के अलावा, पोर्टल में एक श्रेणी सूची भी है जहां प्रत्येक खंड अपनी संबंधित वस्तुओं को रखता है। यह आपके पसंदीदा तत्वों को आसानी से और जल्दी से ढूंढने में मदद करता है।  इसके अलावा, जब आप किसी इमोजी पर क्लिक करते हैं।

तो एक ‘कॉपी’ बटन के साथ संज्ञा, क्रिया, आदि जैसे विभिन्न पहलुओं से इसकी सभी परिभाषा के साथ एक नया page खुलता है, जिससे आप छवि को क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर सकते हैं, और इसका उपयोग कर सकते हैं।

4. Emoji Meanings

EmojiMeanings: का लैंडिंग page उन सभी श्रेणियों से भरा हुआ है जहां प्रत्येक में कई relevant इमोजी हैं, इस प्रकार उपयोगकर्ताओं के लिए उनका अर्थ ढूंढना और सीखना आसान हो जाता है।

होम पेज पर इस बारे में भी पूरी जानकारी है कि इमोजी क्या हैं, वे emoticons से कैसे अलग हैं और ‘स्माइली’ शब्द का वास्तव में क्या मतलब है।

जब आप किसी श्रेणी पर क्लिक करते हैं, तो ‘इमोजी’, ‘मीनिंग’ और ‘यूनिकोड’ नामक तीन प्रमुख कॉलम के साथ एक नया पेज खुलता है, जो खुद इमोजी दिखाते हैं, बताते हैं।

कि इसका क्या मतलब है, और इसे बनाने के लिए क्रमशः यूनिकोड का क्या उपयोग किया जाता है। इमोजी मीनिंग पर सभी इमोजी आमतौर पर WhatsApp और फेसबुक के अनुकूल होते हैं।

5. HotEmoji

HotEmoji: अभी तक एक और ऑनलाइन पोर्टल है जो लगभग सभी इमोजी को उनके अर्थ के साथ सूचीबद्ध करता है। प्रत्येक entry hyperlink की जाती है जिस पर क्लिक करने पर उस विशेष इमोजी को समर्पित एक नया वेब पेज खुलता है जहां इसके बारे में सभी विवरणों का उल्लेख किया जाता है।

नए page में एक ‘कॉपी’ बटन भी होता है जिसका उपयोग वस्तु को क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए किया जा सकता है, और फिर तत्व को टेक्स्ट वार्तालाप के दौरान किसी भी संगत मैसेंजर पर चिपकाया जा सकता है।

इमोजी का इस्तेमाल करने के टिप्स

इमोजी का समय-समय पर उपयोग करना हमेशा एक अच्छा विचार है। हालाँकि, आपकी बातचीत में उनमें से बहुत से उपयोग करने से पूरा पाठ अत्यधिक भरा हुआ लग सकता है, और आपका संचार साथी आप में रुचि खो सकता है।

इसलिए इमोजी का इस्तेमाल कब और कैसे करना है, यह समझना उतना ही जरूरी है जितना कि इमोजी का मतलब जानना।

Conclusion

जब इमोजी की बात आती है तो अनंत विकल्प होते हैं, और ऐसा लगता है कि यह अक्सर बढ़ता रहता है। अगली बार जब आप कोई ईमेल या टेक्स्ट संदेश भेजें जो उबाऊ या सांसारिक हो, तो भावनाओं का स्पर्श जोड़ने से न डरें।


जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो इसमें एक कर्मचारी को एक मित्र या एक ग्राहक को एक चिरस्थायी साझेदारी में बदलने की क्षमता होती है।
तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं, हमे उम्मीद है आप इस पोस्ट में Emoji क्या है? के बारे में सही से समझ गए होंगे।

Frequently Asked Questions

Question 1: Emoji क्या है?

Answer: इमोजी एक graphical image है जो एक निश्चित चेहरे की अभिव्यक्ति को दर्शाती है। इमोजी एक drawing tool का उपयोग करके बनाए जाते हैं। और उन्हें एक अद्वितीय 16-बिट Unicode में शामिल किया जाता है ताकि उन्हें iOS, Android, macOS और विंडोज जैसे सबसे सामान्य उपकरणों और प्लेटफॉर्म के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत बनाया जा सके।

Question 2: इमोजी का क्या उपयोग है?

Answer: CMC में गैर-मौखिक संकेतों के रूप में, इंटरनेट संचार में इमोजी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। मार्च 2019 तक, यूनिकोड में 3,019 इमोजी थे, इंस्टाग्राम पर सभी टेक्स्ट संदेशों में से लगभग आधे में इमोजी (DIMSON, 2015) थे। साथ ही उनमें से 5 बिलियन का उपयोग प्रतिदिन फेसबुक पर किया जा रहा था। 2015 में, इमोजी को ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी द्वारा वर्ष का शब्द नामित किया गया था, जो ऑनलाइन संचार में इमोजी के प्रभाव को दर्शाता है।

Question 3: इमोजी का इस्तेमाल कब करना चाहिए?

Answer: अधिक बार नहीं, इमोजी का उपयोग सकारात्मकता और समर्थन को चित्रित करने के लिए किया जाता है, जो उनकी बढ़ती लोकप्रियता को समझा सकता है। Adobe की 2019 इमोजी ट्रेंड रिपोर्ट में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल 93% लोग बातचीत को हल्का करने के लिए इमोजी का उपयोग करते हैं, और 91% उनका उपयोग दूसरों को समर्थन दिखाने के लिए करते हैं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।