SMS भेजकर Aadhaar Card Lock और Unlock कैसे करें?

SMS भेजकर Aadhaar Card Lock और Unlock कैसे करें?
Tips And Tricks:- Aadhaar Card आज के टाइम में सबके पास हैं क्योंकि यह अब सबके लिए जरूरी हो चुका हैं, यह एक सिम कार्ड खरीदने से लेकर Bank में Account खुलवाना और दूसरी कई चीजों में काम मे आता हैं।

 

पहले एक समय था जब बिना पहचान पत्र के कोई काम नही होता था पर अब Aadhaar Card सबसे जरूरी बन चुका हैं। यह हर जगह कही न कही यूज़ करने की आवश्यकता पड़ ही जाता हैं।

SMS भेजकर Aadhaar Card Lock और Unlock कैसे करें?

साथ ही अब लोगो की सारी निजी जानकारी इस कार्ड से जुड़ी होतु है, घर का एड्रेस से लेकर बायोमेट्रिक डिटेल्स भी। लेकिन मान लीजिए किसी कारण वश अगर डाटा लीक हो जाता है तो ऐसे में बहुत नुकसान हो सकता हैं।

 

और इस समस्या को ध्यान में रखकर UIDAI (Unique Identification Authority Of India) ने एक फ़ीचर को जारी किया है, जो कि बहुत ही काम का हैं जिसकी मदद से यूज़र अपने Aadhaar Card को कभी भी Lock या Unlock कर सकते हैं।

 

 

इस फ़ीचर की मदद से अपने आधार कार्ड के डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं, साथ ही यह फ़ीचर आपको आपके साथ होने वाले किसी भी तरह धोखाधड़ी से बचा जा सकता हैं। यह एक तरह का ताला हैं, जिसे आप अपने मर्जी से लॉक या अनलॉक कर सकने में सक्षम होते हैं।

 

साथ ही यह Hackers से भी सेफ रखता है, यानी आपके अनुमति के बिना आपके आधार कार्ड के वेरिफिकेशन नही कर सकता हैं, इस फीचर का उपयोग करने के किये।

 

बस आपको आगे बताये गए तरीके को फॉलो करना है। जिसके लिये बस आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मैसेज सेंड करने की जरूरत होता हैं।

 

Aadhaar Card Lock कैसे करें? (How To Lock Aadhaar Card)

 

  • Aadhaar Card को Lock करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से “GETOTP” लिख कर 1947 पर SMS भेजना होगा।
  • इसके बाद आपके फोन पर एक OTP आएगा।
  • OTP आ जाने के बाद आपको “LOCKUID” लिख कर 1947 पर दोबारा भेजना है।
  • जैसे ही आप यह मैसेज लिख कर भेज देंगे उसके बाद आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।

 

उसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिस से आपको पता चलेगा कि आपका Aadhaar Card Lock हो गया हैं, तो चलिए अब जानते है कि दोबरा अपने Aadhaar Card को Unlock कैसे करना हैं।

 

Aadhaar Card Unlock कैसे करें?

 

  • Aadhaar Card Unlock करने के लिए भी आपको बस फिर से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “GETOTP” लिखकर दोबारा से उसी नंबर पर यानी 1947 भेजना होगा।
  • जिस से आपको एक  OTP मिलेगा जो कि 2 से 6 अंकों का हो सकता हैं।
  • OTP मिलने के बाद में आपको उसी नंबर पर “UNLOCKUID” लिखकर यहां आधार नंबर और आए हुए OTP नंबर लिखकर आपको भेज देना है।

 

इतना करते ही आपका Aadhaar Card Lock से Unlock हो जाएगा और फिर आप उसको उपयोग में ले पाएंगे। यह बहुत ही आसान हैं, जिसे आप कभी भी कही भी यूज़ कर सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।