How to Recover Deleted Photo from Memory Card – हिंदी में

Best way to get deleted photos recovery
Hello, दोस्तो कैसे है आप सब अगर आपके मेमोरी कार्ड से फ़ोटो डिलीट हो गया है आज हम जानेंगे कि  –   How to recover deleted photo from memory card. अगर आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन है तो ये जाहिर सी बात है कैमरा उसका कैमरा भी बहुत कमाल का होगा. पढ़े – जाने खुद से खराब माइक्रोएसडी कार्ड कैसे रिपेयर करें – how to repair microSD card
कैमरा जितना अच्छा होता है उसकी फ़ोटो की साइज उतनी ही बड़ी होती जाती हैं. दोस्तो फ़ोटो और सेल्फी लेना किसको पसंद नही है और यही वो वजह है जिसकी वजह से आज हर किसी के फ़ोन में ढेर सारी फोटोज होती  हैं। जब आप अपनी तस्वीरें लेते है और पुरानी यादों को समेटना चाहते है तो उसके लिए यही अच्छा होता है कि आप उसे दूसरी memory card में रखें या pendrive में रखे. मैमोरी कार्ड में फ़ोटो रखने का एक ये भी फायदा होता है कि आप जब अपना फ़ोन बदलते है तो आप आसानी से मेमोरी कार्ड लगा कर उस में अपने फोटोज को देख सकते हैं.

 

इतना ही नही जो फोटोज काम की नही होती उनको भी डिलीट करने का मन नही करता वही यदि ये pictures किसी कारण वश आप से डिलीट हो जाती है, जिसको आप खोना नही चाहते तो उस वक्क्त आपको बहुत बुरा लगता है.

 

तो चलिए उन डिलीटेड फोटोज को लाने का तरीका जानते है जो आपसे कभी गलती से डिलीट हो गयी थी. आपकी तस्वीरे आपके पास ही रहेंगी| तो चलिए शुरू करते हैं|

How to recover deleted photo from memory card

ध्यान देने वाली बात:
अगर आप memory card से deleted फोटोज को वापस पाना चाहते है तो उसके लिए आपको ये बता दु की अगर आपके memory card से फ़ोटो डिलीट हो गया है तो..!
सावधान:
  • Memory card को format ना करें.
  • मेमोरी कार्ड फॉर्मेट हो गया तो आप ये नही कर सकते.
  • इसलिए इस बात का ध्यान रखे.

 

अगर आपने मेमोरी कार्ड से delete किये हुए फ़ोटो को वापस पाना तो फर्स्ट इस बात को याद रखना है कि आपको अपना memory card format नही करना हैं नही तो मुश्किल हो जाएगी. अगर कार्ड फ़ोन में लगा है तो उसी समय से फ़ोटो लेना बंद कर दे क्योंकि जब आप किसी चीज को अपने मेमोरी कार्ड से डिलीट करते है तो वो ओरी तरीके से खत्म नही होता है, बल्कि वो hide हो जाती हैं या यूं समझ लीजिए कि वो अपनी जगह बदल लेता है और फर नई फ़ोटो को रिप्लेस कर देते हैं. ऐसे में फ़ोटो को दोबारा से ला पाना मुश्किल हो जाता हैं.

 

 

ऐसे करे डिलीट फ़ोटो रिकवर(How to recover deleted photo)

ऊपर बताई गई बातों को ध्यान रखने के रखने के बाद आपको अब डाटा रिकवरी एक windows App की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम रिकूवा है इसे आप गूगल पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते ये सिर्फ windows PC पर काम करता हैं पर वही अगर आपके पास Mac book की PC है या laptop है तो आप फोटोरेक
नाम का सॉफ्टवेयर download कर सकते हैं.
एक बार जब आप ये सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर पर install कर लेंगे तो फिर आप अपने memory card को फ़ोन के माध्यम से या आप कार्ड को निकाल के कार्ड रीडर की मदद से अपने कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं. हालांकि आप pc और laptop में सीधा कार्ड लगाने का ऑप्शन होता है।

 

जब आपका कार्ड कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाये तो फिर आप अपने पीसी पर my computer पर जाकर उसे चेक कर सकते हैं. यह भी देखें कि किस नाम से show होता हैं. अलग-अलग कंप्यूटर्स में अलग- अलग नाम से show होता हैं आप पहले ये क्लियर कर ले कि आपके पीसी में कितने ड्राइव पहले से है. अब इसके बाद अब आप रिकूवा या फिर फोटोरेक जिसे भी आप यूज़ कर रहे हो उस सॉफ्टवेयर को ओपन कर लें।

 

प्रोग्राम के शुरू होते ही अब आपसे ये Disk का पाथ मांगेगा आप इसे सावधानी पूर्वक इसे पाथ दे दें. इसके बाद आपके कार्ड की scaning शुरू हो जाएगी ये जब पूरी तरह से scan होने दे, जब एक बार ये स्कैन हो जाये तो आपके सामने फोटोज की पूरी लिस्ट आ जायेगी जो पहले कार्ड में उपलब्ध थे.

 

जब ये अच्छे से स्कैन हो जाएगा उसके बाद अब जिन फ़ोटोज़ को आप recover करना चाहते हैं उनको सेलेक्ट कर के अपने पीसी या कंप्यूटर पर रख लें. इस तरह से आप अपने hard drive सहित कई अन्य फुसरे एक्सटर्नल डिवाइसेस का डाटा भी रिकवर कर सकते हैं.

 

I hope की आप समझ गए होंगे कि – how to recover deleted photo from memory card ? आपको ये पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट करके जरूर बताएं और आप मुझसे social sites पर भी जुड़ सकते हैं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।