PC पर PUBG को Emulator के बिना कैसे खेलें? PUBG Mobile Game को कंप्यूटर पर कैसे खेलें?

PC पर PUBG को Emulator के बिना कैसे खेलें? PUBG Mobile Game को कंप्यूटर पर कैसे खेलें?
PC पर PUBG को Emulator के बिना कैसे खेलें? PUBG एक बहुत ही पॉपुलर गेम है साथ ही साथ इसकी पॉपुलैरिटी दिन प्रतिदिन और बढ़ती जा रही है जिसका अंदाजा इसके रोज के खेलने वाले प्लेयर्स से लगाया जा सकता हैं।

 

पबजी Game कई तरह से खेल सकते हैं जैसे कि PC और Mobile पर और साथ ही अगर आपके पास एक वीडियो गेम कंसोल है तो इस पर भी आप खेल सकते हैं। पढ़े: PUBG Game Kaise Khele? इसके फ़ीचर्स क्या हैं? पबजी गेम डाउनलोड कैसे करें?

 

[su_heading size=”21″ margin=”90″]PC पर PUBG को Emulator के बिना कैसे खेलें? PUBG Mobile Game को कंप्यूटर पर कैसे खेलें?[/su_heading]

 

इस गेम को हर तरह के Low And High Specs वाले Devices पर खेल सकते हैं, जिसमे अगर आपके पास Low Specifications वाला फोन है तो आप PUBG Mobile Lite खेल सकते है और अच्छा फोन है तो आप PUBG Mobile को खेल सकते हैं।

 

वही आप PUBG Game को आप अपने PC या Laptop पर भी खेल सकते है, जिसके लिए आप इसके PUBG PC और PUBG PC Lite वर्ज़न को भी डाउनलोड कर के खेल सकते हैं, वही PUBG Mobile को खेलने के लिए एमुलेटर भी मौजूद हैं।

 

यहां आपको इस गेम को खेलने के लिए ढेरो विकल्प मिकते हैं। आपके पास जैसा भी डिवाइस हो आप इसके अनुसार गेम को इंस्टॉल करके खेलने का लुप्त उठा सकते हैं।

 

PUBG जिसका फुल फॉर्म (Player Unknown’s Battle Ground) हैं। यह एक बैटल रोयल गेम हैं, जो Android से लेकर IOS और साथ ही कंसोल पर भी खेलने के लिए उपलब्ध हैं। पर अगर आप पबजी को छोटे स्क्रीन पर खेलकर बोर हो गए है तो आप इसका बड़े स्क्रीन पर भी खेलकर आनंद उठा सकते हैं।

 

जिसके लिए तीन सबसे बेहतरीन तरीके हैं, अगर आपके PC के स्पेक्स थोड़ा भी अच्छा है तब भी आपका काम हो जाएगा। जैसा कि हम जानते है कि PUBG गेम के ग्राफिक्स काफी लाजवाब होते हैं। तो बड़े स्क्रीन पर यह और भी बेहतर लगेगा।

 

यही कारण है कि आज यहां हम आपको इस पोस्ट की मदद से यह बताने वाले हैं कि PC पर PUBG को Emulator के बिना कैसे खेलें? इसके साथ ही PUBG Mobile को Emulator पर कैसे खेलें?

 

PC पर PUBG को Emulator के बिना कैसे खेलें?

ज्यादातर प्लेयर्स यह सोचते है कि पबजी को Low Specs वाले PC पर बिना एमुलेटर के नही खेल सकते हैं, पर ऐसा नही हैं आप यह काम आसानी से कर सकते हैं।

बस इसके लिए आपको अपने Computer/Laptop में एक Software को डाउनलोड करके Install करना होगा, जिसका नाम हैं ‘Steam‘ यह Software Low Specs वाले कंप्यूटर में गेम खेलने के लिए सबसे बेस्ट हैं।

 

Steam Software बहुत पॉपुलर भी हैं, जिसको आप आसानी से इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर यहां (क्लिक करके डाउनलोड) कर सकते हैं। इसके अलावा भी ऐसे कई सॉफ्टवेयर है जो आपको इसी तरह के गेम्स को खेलने का मौका देती हैं। तो चलिए जानते है कि Steam Software को डाउनलोड कैसे करे और PUBG डाउनलोड करें।

 

ऐसे डाउनलोड करे Steam Software

 

  • सबसे पहले आपको इसके वेबसाइट पर जाना होगा और वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर Steam Software को डाउनलोड करना होगा और अपने PC में इंस्टॉल करना होगा।
  • स्टीम सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाने के बाद अब इसको ओपन करे और यहां पर नया Account बनाने के लिए क्रिएट अकाउंट यानी (Join Steam) पर क्लिक करें।
  • Account बन जाने और ईमेल वेरिफिकेशन के बाद अब आप यहां पर अपना Game Add कर सकते हैं।
  • अब नीचे की तरफ बाई ओर आपको ‘Add Games‘ का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करे और फिर ‘Browse Steam For Games‘ पर क्लिक करे और यहां पर सीधा आप गेम को सर्च करके भी डाउनलोड कर सकेंगे।
  • यहां पर अब आप PUBG लिख कर टाइप करें और आपके सामने गेम आ जायेगा।

 

Note : ध्यान देने वाली बात यह है कि यह सॉफ्टवेयर तो फ्री है पर इसके अंदर के गेम्स के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं और यही Same आपको इस सॉफ्टवेयर में PUBG के लिए करना होगा। यानी कि आपको यहां से पबजी गेम को Buy करना होगा।

 

इसके लिए यहां आपको ‘Add To Cart‘ का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे और फिर आपको यहां पर दो तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे ‘Purchase For Myself‘ और दूसरा ‘Purchase As A Gift‘ आपको इसमे से पहले वाला चुनना है और पेमेंट करके आप गेम को डाउनलोड कर सकते हैं और PC पर PUBG को Emulator के बिना खेल सकते हैं।

 

PC पर PUBG Game Free में कैसे खेलें?

जहां बात फ्री की हो तो हम पीछे नही हटते हैं, तो अगर आपके पास हाई-एंड स्पेक्स वाला PC सिस्टम नहीं है या आप गेम के ऊपर पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप PUBG की ही तरफ से मिलने वाला PUBG Lite को डाउनलोड करके खेल सकते हैं।

 

चूंकि यह पबजी कि तरफ से फ्री में डाउनलोड करने और खेलने के लिए उपलब्ध है तो आप इस गेम को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको यह गेम Windows में खेलने के लिए मुफ्त में उपलब्ध मिल जाएगा। साथ ही यह PUBG PC का Lite वर्ज़न है, जिसमें ग्राफिक्स की क्वालिटी को थोड़ा सा घटा दिया गया है।

 

पर यह गेम फिर भी बहुत स्मूथ ग्राफिक्स के साथ मे आता है और इससे आप गेम को हल्की स्पेसिफिकेशन वाले कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी खेल सकते हैं। तो अब PUBG Lite गेम को डाउनलोड कहा से और कैसे करना है चलिए जानते हैं।

 

PUBG Lite Download कैसे करें?

  • फर्स्ट आपको सबसे पहले एक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको सामने की तरफ ही PUBG गेम डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप इस गेम को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • गेम डाउनलोड होने के बाद आप इस गेम को अपने PC पर Install कर ले।
  • Install होने के बाद अब आप इस गेम को ओपन करे और अगर आपका PUBG Game में पहले से ही ID है तो आप उस ID से लॉगिन कर ले।
  • अगर नही है तो नई ID को क्रिएट करे और एक नया Account बना ले।
  • Game में लॉगिन होने के बाद अब आप गेम में दूसरे जरूरी फाइल्स को डाउनलोड कर ले और Install बटन पर क्लिक करके इंस्टॉल कर ले।

 



 

जैसे ही आप यह सब कर लेंगे तब आपका गेम पूरी तरह से डाउनलोड हो जाएगा और अब आप PUBG Lite गेम को बिल्कुल फ्री में और आसानी से अपने PC पर खेल सकते हैं।

 

PUBG Mobile Game को Emulator पर कैसे खेलें? PUBG Mobile Emulator डाउनलोड कैसे करें?

 

आज कल के YouTube Gamers आपको यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग करते हिये दिख जाएंगे, वो PUBG Mobile Game को ऐसे ही Emulators के द्वारा यह गेम खेलते हैं। जिस तरह से आप PUBG Mobile Game को अपने Android और IOS फ़ोन्स पर खेलते हैं।

 

उसी तरह से आप इस Emulator की मदद से PUBG Game को आप अपने PC/Laptop पर भी खेल सकते हैं। जिसके लिए कंप्यूटर के स्पेक्स थोड़े बेहतर होने जरूरी है ताकि Game की ग्राफिक्स और स्मूथनेस अच्छी दिखे।

 

अगर आप गेम में Graphics की Quality अच्छा चाहते है और नही चाहते है कि आपका Game कही Lag करे तो आपको इसके लिए ज्यादा Ram, Processor और एक Graphic Card की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए जानते है कि PUBG Mobile Emulator डाउनलोड कैसे करें?

 

PUBG Mobile Emulator डाउनलोड कैसे करें?

वैसे तो आपको PUBG Mobile के लिए कई सारे Emulators के विकल्प मौजूद हैं जो आपको अलग-अलग तरह की सुविधाएं देती हैं और आपके गेम को खेलने या YouTube पर Live स्ट्रीमिंग करने के लिए एक बेहतर ऑप्शन्स को उपलब्ध कराती हैं।

 

पर अगर बेस्ट और ऑफिसियल एमुलेटर की बात करे तो इसका आधिकारिक एमुलेटर भी मौजूद है जिसका नाम ‘Gameloop‘ हैं। जहां आप Gameloop PUBG Mobile Emulator को आसनी से Internet पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं।

 

हालांकि पहले इसका नाम ‘Tencent Gaming Buddy‘ था जिसे बदलकर अब Gamelopp कर दिया गया हैं। आप इस एमुलेटर को इसके ऑफीशियल वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं। जिसका साइज केवल 9.6MB है और अभी तक लगभग 2,200,000 से ज्यादा यूज़र्स ने डाउनलोड किया हैं।

 

PUBG Mobile Emulator को डाउनलोड और PC में Install कैसे करें?

  • इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर सबसे पहले Gameloop Software को यानी इसके Emulator की .Exe File को डाउनलोड कर ले। डाउनलोड करने के लिए (यहां क्लिक करें)।
  • Game Download हो जाने के बाद Emulator को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल कर ले।
  • इंस्टॉल करने की प्रक्रिया सभी PC सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने जैसा ही होगा।
  • जब एमुलेटर इंस्टॉल हो जाये तो इसे ओपन करे और अपने भाषा को सिलेक्ट कर ले।
  • भाषा को बदलने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से Windows Key + R को प्रेस करना होगा और ‘Regedit‘ टाइप करने होगा, और फिर OK पर क्लिक कर दे या फिर Enter बटन को दबा दे।
  • यहां एक पॉप-अप मेनू खुलेगा यहां Yes पर क्लिक कर दे।
  • Yes करते ही रजिस्ट्री एडिटर खुल जाएगा और इसमें बायीं ओर सब-मेन्यु में MobileGamePC पहले से चुना हुआ होगा।
  • अब MobileGamePC के अंदर, UserLanguage पर डबल-क्लिक करें और वैल्यू डेटा में en_US डालें। अब OK पर क्लिक करें और अपने एम्युलेटर को दोबारा शुरू करें।
  • जिस से आपका एमुलेटर अब इंग्लिश भाषा मे बदल जायेगा।
  • जिसके बाद अब आप एमुलेटर में जा कर PUBG Mobile लिख कर सर्च करेंगे तो वो सामने आ जायेगा।
  • अब गेम को डाउनलोड करे और अपने PC में इंस्टॉल कर ले।

 

Game Install होने के बाद आप My Games के सेक्शन में जा कर पबजी मोबाइल गेम को देख पाएंगे जिसके बाद अब आप उसे ओपन करके Game का आनंद उठा सकते हैं।

 

Final Words –

तो इन तरीकों से आप Low Specs वाले PC और Laptop में भी आप PUBG Game खेलने का लुप्त उठा सकते हैं, चाहे वो PUBG Lite हो या PUBG Mobile आप दोनों को ही अपने पीसी पर खेल सकते हैं।

 

आशा करता हु दोस्तो की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि PC पर PUBG को Emulator के बिना कैसे खेलें? PUBG Mobile Game को कंप्यूटर पर कैसे खेलें? ऐसे ही लेटेस्ट Tips And Tricks के लिए यहां आते रहे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ मे शेयर करना न भूलें। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)

  • Get rid of the cheaters in ranked.They ruin the games.Add more maps and bring the option of selecting the map of your desire back