Python क्या है?

Python क्या है?

Python क्या है? इससे पहले कि हम शुरू करें Python क्या है, आइए कुछ आवश्यक चीजों के बारे मे आपको बताते हैं। यदि आप एक Programming Languages सीखना की चाहते हैं, तो ये basic बातें आपको यह समझने में मदद कर सकती हैं कि python एक उत्कृष्ट विकल्प क्यों हो सकता है।

अनुक्रमांक

Python क्या है?

Python एक लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है। यह Guido van Rossum द्वारा बनाया गया था, और 1991 में जारी किया गया था। Python एक object-oriented (डेटा के आसपास आधारित), उच्च-स्तरीय (मनुष्यों के लिए समझने में आसान) प्रोग्रामिंग भाषा है।

पहली बार 1992 में लॉन्च किया गया, इसे इस तरह से बनाया गया है कि इसे लिखना और समझना relatively simple है। जैसे, यह उन लोगों के लिए एक आदर्श कोडिंग भाषा है जो तेजी से विकास चाहते हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि Python का उपयोग कौन करता है, तो आप पाएंगे कि दुनिया के कई बड़े संगठन इसे किसी न किसी रूप में लागू करते हैं। NASA, Google, Netflix, Spotify, और अनगिनत अन्य सभी अपनी सेवाओं को सशक्त बनाने में सहायता के लिए भाषा का उपयोग करते हैं।

Python इतना लोकप्रिय क्यों है?

TIOBE इंडेक्स के अनुसार, जो प्रोग्रामिंग भाषाओं की लोकप्रियता को मापता है, Python केवल Java और C Language के बाद दुनिया की तीसरी सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है। Python की सर्वव्यापकता के कई कारण हैं, जिनमें शामिल हैं:

इसके उपयोग में आसानी

जो लोग कोडिंग और प्रोग्रामिंग में नए हैं, उनके लिए Python एक उत्कृष्ट पहला कदम हो सकता है। इसे सीखना अपेक्षाकृत आसान है, जो इसे आपके प्रोग्रामिंग ज्ञान का निर्माण शुरू करने का एक शानदार तरीका बनाता है।

इसका सरल वाक्यविन्यास

Python को पढ़ना और समझना अपेक्षाकृत आसान है, क्योंकि इसका सिंटैक्स अंग्रेजी की तरह अधिक है। इसका सीधा लेआउट का मतलब है कि आप यह पता लगा सकते हैं कि कोड की प्रत्येक पंक्ति क्या कर रही है।

इसका संपन्न समुदाय

चूंकि यह एक ओपन-सोर्स भाषा है, कोई भी कोड के लिए पायथन का उपयोग कर सकता है। इसके अलावा, एक समुदाय है जो पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन और विकास करता है, अपने स्वयं के योगदान और पुस्तकालयों को जोड़ता है।

इसकी बहुमुखी प्रतिभा

जैसा कि हम और अधिक विस्तार से देखेंगे, पायथन के कई उपयोग हैं। चाहे आप डेटा visualization, artificial intelligence या वेब विकास में रुचि रखते हों, आप भाषा के लिए उपयोग पा सकते हैं।

Python क्या है? Python क्या कर सकता है?

  • वेब एप्लिकेशन बनाने के लिए पायथन का उपयोग सर्वर पर किया जा सकता है।
  • कार्यप्रवाह बनाने के लिए सॉफ्टवेयर के साथ पायथन का उपयोग किया जा सकता है।
  • पायथन डेटाबेस सिस्टम से जुड़ सकता है। यह फाइलों को पढ़ और संशोधित भी कर सकता है।
  • पायथन का उपयोग बड़े डेटा को संभालने और जटिल गणित करने के लिए किया जा सकता है।
  • पायथन का उपयोग तेजी से प्रोटोटाइप के लिए या उत्पादन के लिए तैयार सॉफ्टवेयर विकास के लिए किया जा सकता है।

Python क्या है? Python किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

स्पष्ट रूप से, पायथन सीखने के लिए एक लोकप्रिय और मांग वाला कौशल है। लेकिन पायथन प्रोग्रामिंग का उपयोग किस लिए किया जाता है? हमने पहले से ही कुछ क्षेत्रों पर संक्षेप में बात की है जिन पर इसे लागू किया जा सकता है, और हमने नीचे इन और अधिक पायथन उदाहरणों पर विस्तार किया है। पायथन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है:

1. AI और मशीन लर्निंग

चूंकि पायथन इतनी स्थिर, लचीली और सरल प्रोग्रामिंग भाषा है, यह विभिन्न मशीन लर्निंग (ML) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) परियोजनाओं के लिए एकदम सही है।  वास्तव में, पायथन डेटा वैज्ञानिकों के बीच पसंदीदा भाषाओं में से एक है, और कई पायथन मशीन लर्निंग और एआई लाइब्रेरी और पैकेज उपलब्ध हैं।

2. डेटा एनालिटिक्स

एआई और मशीन लर्निंग की तरह, डेटा एनालिटिक्स एक और तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है जो पायथन प्रोग्रामिंग का उपयोग करता है। ऐसे समय में जब हम पहले से कहीं अधिक डेटा बना रहे हैं, ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो जानकारी एकत्र, हेरफेर और व्यवस्थित कर सकें।

डेटा साइंस और एनालिटिक्स के लिए पायथन समझ में आता है। भाषा सीखने में आसान, लचीली और अच्छी तरह से समर्थित है, जिसका अर्थ है कि यह डेटा का विश्लेषण करने के लिए अपेक्षाकृत तेज़ और उपयोग में आसान है।

बड़ी मात्रा में जानकारी के साथ काम करते समय, यह डेटा में हेरफेर करने और दोहराए जाने वाले कार्यों को करने के लिए उपयोगी होता है।

3. डेटा Visualization

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन रुचि का एक और लोकप्रिय और विकासशील क्षेत्र है। फिर से, यह पायथन की कई ताकतों में खेलता है। इसके लचीलेपन और इसके खुले स्रोत के तथ्य के साथ-साथ, पायथन सभी प्रकार की विशेषताओं के साथ विभिन्न प्रकार की रेखांकन पुस्तकालय प्रदान करता है।

चाहे आप एक साधारण ग्राफिकल प्रतिनिधित्व या अधिक इंटरैक्टिव प्लॉट बनाना चाहते हों, आप अपनी आवश्यकताओं से मेल खाने के लिए एक पुस्तकालय पा सकते हैं। संभावनाएं बहुत बड़ी हैं, जिससे आप डेटा को सार्थक अंतर्दृष्टि में बदल सकते हैं।

4. प्रोग्रामिंग अनुप्रयोग

आप पायथन का उपयोग करके सभी प्रकार के अनुप्रयोगों को प्रोग्राम कर सकते हैं। सामान्य-उद्देश्य वाली भाषा का उपयोग फ़ाइल निर्देशिकाओं को पढ़ने और बनाने, GUI और API बनाने, और बहुत कुछ करने के लिए किया जा सकता है।

चाहे वह ब्लॉकचेन एप्लिकेशन हो, ऑडियो और वीडियो ऐप हो, या मशीन लर्निंग एप्लिकेशन हो, आप उन सभी को पायथन के साथ बना सकते हैं।

5. वेब विकास

वेब विकास के लिए पायथन एक बढ़िया विकल्प है।  यह काफी हद तक इस तथ्य के कारण है कि चुनने के लिए कई पायथन वेब डेवलपमेंट फ्रेमवर्क हैं, जैसे कि Django, पिरामिड और फ्लास्क।

इन चौखटे का उपयोग Spotify, Reddit और Mozilla जैसी साइटों और सेवाओं को बनाने के लिए किया गया है।

6. खेल विकास

हालांकि खेल के विकास में उद्योग-मानक से बहुत दूर, उद्योग में पायथन का उपयोग होता है। प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके सरल गेम बनाना संभव है, जिसका अर्थ है कि यह एक प्रोटोटाइप को जल्दी से विकसित करने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है।

इसी तरह, पायथन में कुछ कार्य (जैसे संवाद वृक्ष निर्माण) संभव हैं। यदि आप पायथन या गेम डेवलपमेंट में नए हैं, तो आप यह भी जान सकते हैं कि पायथन में टेक्स्ट-आधारित गेम कैसे बनाया जाता है।

ऐसा करने पर, आप विभिन्न प्रकार के कौशल पर काम कर सकते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में अपने ज्ञान में सुधार कर सकते हैं।

7. भाषा विकास

पायथन के सरल और elegant डिजाइन और इसके syntax का अर्थ है कि इसने नई प्रोग्रामिंग भाषाओं के निर्माण को प्रेरित किया है। कोबरा, CoffeeScript और Go जैसी भाषाएँ सभी पायथन के समान सिंटैक्स का उपयोग करती हैं।

इस तथ्य का यह भी अर्थ है कि पायथन एक उपयोगी प्रवेश द्वार भाषा है। इसलिए, यदि आप प्रोग्रामिंग के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो पायथन को समझने से आपको अन्य क्षेत्रों में अधिक आसानी से शाखा लगाने में मदद मिल सकती है।

8. वित्त

वित्त की दुनिया में, अक्सर मात्रात्मक और गुणात्मक विश्लेषण जैसे क्षेत्रों में पायथन का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। यह परिसंपत्ति मूल्य प्रवृत्तियों और भविष्यवाणियों को निर्धारित करने के साथ-साथ विभिन्न डेटा स्रोतों में वर्कफ़्लो को स्वचालित करने में एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है।

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, पायथन बड़े डेटा सेट के साथ काम करने के लिए एक आदर्श उपकरण है, और जानकारी के संकलन और processing में मदद के लिए कई पुस्तकालय उपलब्ध हैं।

9. SEO

पायथन के उपयोग की हमारी सूची में एक और आश्चर्यजनक प्रविष्टि खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के क्षेत्र में है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो अक्सर स्वचालन से लाभान्वित होता है, जो निश्चित रूप से पायथन के माध्यम से संभव है।

चाहे वह कई पृष्ठों में परिवर्तन लागू करना हो या कीवर्ड को वर्गीकृत करना हो, पायथन मदद कर सकता है। natural language processing (NLP) जैसी उभरती प्रौद्योगिकियां भी एसईओ में काम करने वालों के लिए प्रासंगिक होने की संभावना है।

इन एनएलपी कौशल को विकसित करने और लोग कैसे खोजते हैं और कैसे खोज इंजन परिणाम लौटाते हैं, यह समझने में पायथन एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।

10. डिजाइन

यह पूछने पर कि ‘पायथन का उपयोग किस लिए किया जाता है?’ आप शायद सूची में डिज़ाइन के फीचर की उम्मीद नहीं कर रहे थे। हालांकि, ग्राफिक डिजाइन अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए पायथन का उपयोग किया जा सकता है।

हैरानी की बात यह है कि इस भाषा का इस्तेमाल पेंट शॉप प्रो और जिम्प जैसे 2डी इमेजिंग सॉफ्टवेयर की एक श्रृंखला में किया जाता है। पायथन का उपयोग 3D एनीमेशन सॉफ़्टवेयर जैसे लाइटवेव, ब्लेंडर और सिनेमा 4D में भी किया जाता है, यह दर्शाता है कि भाषा कितनी बहुमुखी है।

हमें Python क्यों सीखना चाहिए?

तो, हम जानते हैं कि इस समय python इतना लोकप्रिय क्यों है, लेकिन आपको इसका उपयोग करना क्यों सीखना चाहिए? ऊपर वर्णित उपयोग में आसानी और बहुमुखी प्रतिभा के अलावा, पायथन सीखने के कई अच्छे कारण हैं:

Python डेवलपर्स मांग में हैं

विभिन्न क्षेत्रों में, पायथन कौशल वाले लोगों की मांग है। यदि आप अपना करियर शुरू करना या बदलना चाहते हैं, तो यह आपकी मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल हो सकता है।

यह एक अच्छे वेतन वाले करियर की ओर ले जा सकता है

डेटा से पता चलता है कि यूके में पायथन कौशल वाले लोगों के लिए औसत वार्षिक वेतन लगभग £ 65,000 है।

नौकरी के कई अवसर प्राप्त होंगे

यह देखते हुए कि AI, मशीन लर्निंग और डेटा एनालिटिक्स जैसी कई उभरती हुई तकनीकों में पायथन का उपयोग किया जा सकता है, यह संभावना है कि यह एक भविष्य-प्रूफ कौशल है। अब पायथन सीखने से आपको अपने पूरे करियर में फायदा हो सकता है।

अंतिम विचार

यह हमारी विचार को समाप्त करता है कि python क्या है। जैसा कि आप देख सकते हैं, इस लोकप्रिय भाषा के लिए व्यापक समर्थन नेटवर्क और विविध प्रकार के पुस्तकालयों के साथ कई अनुप्रयोग हैं जो मदद कर सकते हैं।

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आप पायथन सीखना शुरू कर सकते हैं। यह एक फ्यूचर-प्रूफ और इन-डिमांड स्किल है जो सभी प्रकार के उद्योगों में आवश्यक है।

Frequently Asked Questions

Question: Python क्या है?

Answer: Python एक लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है। यह Guido van Rossum द्वारा बनाया गया था, और 1991 में जारी किया गया था। Python एक object-oriented (डेटा के आसपास आधारित), उच्च-स्तरीय (मनुष्यों के लिए समझने में आसान) प्रोग्रामिंग भाषा है। पहली बार 1992 में लॉन्च किया गया, इसे इस तरह से बनाया गया है कि इसे लिखना और समझना relatively simple है। जैसे, यह उन लोगों के लिए एक आदर्श कोडिंग भाषा है जो तेजी से विकास चाहते हैं।

Question: Python का उपयोग क्यों किया जाता है?

Answer: Python का उपयोग:

>वेब विकास (सर्वर-साइड)
>सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
>गणित
>सिस्टम स्क्रिप्टिंग में किया जाता हैं।

Question: पायथन का उपयोग कैसे किया जाता है?

Answer: Corporate software engineers से लेकर casual कोडर तक किसी के लिए भी, पायथन एक व्यवहार्य, सुलभ प्रोग्रामिंग भाषा है। पायथन का उपयोग छोटे कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि एक साधारण रेडिट मॉडरेटर बॉट को शक्ति देना, या अत्यधिक जटिल कोड निष्पादित करना, जैसे hedge fund के लिए भारी मात्रा में वित्तीय डेटा का विश्लेषण करना।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।