Home Extra Learning What is Aadhaar Virtual ID क्या होता हैं? ये काम कैसे करता हैं?...

What is Aadhaar Virtual ID क्या होता हैं? ये काम कैसे करता हैं? आधार वर्चुअल आईडी को कैसे प्राप्त करें ?

SHARE
Virtual ID , से जुड़ी बहुत सी बातें हैं जिन्हें हम समझना चाहते हैं, अगर आप एक Indian People हैं तो आप Aadhaar Card के बारे में तो जानते ही होंगे, की Aadhaar Card कितना उपयोगी और काम का हैं, आज के समय मे हर व्यक्ति के कोई Id हो या न हो पर आधार कार्ड आपको जरूर देखने को मिलेगा, और यह जरूरी भी हैं क्योंकि यह बहुत काम मे आता हैं। पढ़े ? Online Aadhaar Card की कॉपी डाउनलोड कैसे करें?

 

What is Aadhaar Virtual ID क्या होता हैं? ये काम कैसे करता हैं? आधार वर्चुअल आईडी को कैसे प्राप्त करें ?

इसकी जरूरत हर जगह पड़ती हैं, चाहे वो Banking के क्षेत्र में हो या किसी Government काम के लिए हो, आपको एक नया गैस का कनेक्शन चाहिए हो या कोई और काम हो इसकी जरूरत हर जगह पड़ती हैं। इसका सबसे खास फ़ायदा यह होता है कि इसके कारण सरकारी कामो में बहुत आसानी हो जाती हैं और साथ ही कोई भी काम बहित जल्दी हो जाता हैं।

 

पर कभी-कभी इस से जुड़ी कुछ खबरे ऐसी सुनने को मिलती है जिसके बाद ऐसा लगता हैं कि हम फिर भी सेफ नही हैं, आय दिन खबरों में यह सुनने को मिलता रहता है कि Aadhaar Card का डाटा लीक हो गया हैं। और यही वो वजह है जिसके कारण लोगो के मन मे दर बना रहता हैं।

 

इन्हें भी पढ़ें –

 

क्योंकि उनके सभी डिटेल्स आधार कार्ड से जुड़ी हुई हैं वो चाहे बैंक हो या कुछ और। ये सुनने को मिलता ही रहता है कि किसी कंपनी ने लोगो के डाटा का गलत इस्तेमाल किया हैं। और इन सभी कारणों की वजह से आधार कार्ड की सेफ्टी और गुपनियता पर सवाल उठते रहे हैं। और इन सभी परेशानियों और बातो को ध्यान में रखते हुए UIDAI (Unique Identification Authority Of India) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एक अहम और ठोस कदम उठाया है, जिसे Virtual ID कहा गया है, तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि What is Aadhaar Virtual ID क्या होता हैं ? ये कैसे काम करता हैं ?

 

READ -  Biometric Fingerprint Scanner क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं?

What Is Aadhaar Virtual ID क्या हैं?

Aadhaar Virtual id kya hai kaise kaam karta hai
Aadhaar का इस्तेमाल लगभग हर जगह काम मे लेते हैं, और इसको यूज़ करने के लिए हमे इसके 16 अंको का यूनिक नंबर देना पड़ता हैं, चाहे वो किसी सरकारी सेवाओं को लिए हो या बैंकिंग से संबंधित, और इस वजह से कई बार हमारा डाटा लीक होने का खतरा लगातार बना रहता हैं, क्योंकि ये लगभग सभी कामो में यूज़ में लिया जाता है तो ऐसे में कही न कही कोई न कोई चूक हो ही जाती हैं, इस वजह से UIDAI ने इसको ज्यादा Safe और Secure बनाने के लिए कई बड़े कदम उठा रही हैं, जिसमे से एक Aadhaar Virtual ID हैं।

 

Virtual ID Aadhaar Card के द्वारा Generate किया गया 16 Digits का एक नंबर हैं, जिसे हम आधार कार्ड के जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसा कि मैन पहले ही बताया था कि किसी भी आधार से संबंधित काम को करने के लिए हमे इसके 16 अंको का नंबर देना पड़ता हैं। और इसी तरह आप Aadhaar Virtual ID से Generate किया गया नंबर आप अपने सभी तमाम सेवाओं में उपयोग में ले सकते हैं।

 

Aadhaar Virtual ID को कैसे प्राप्त (Generate) करें ?

आप अपने Aadhaar Virtual ID को इसके Official वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं, (Unique Identification Authority Of India) वर्चुअल आईडी को आप अपने जरूरत के हिसाब से Generate कर सकते हैं, आप जब नए ID को क्रिएट करेंगे तब आपके पुराने वर्चुअल आईडी UIDAI के डेटाबेस से अपने आप हट जाता हैं।

 

READ -  How to delete facebook account हिंदी में step by step

Aadhaar Virtual ID कैसे काम करता हैं?

Aadhaar Virtual id kya hai
आपका ये वर्चुअल आईडी आपके Aadhaar से लिंक होगा जिसके बाद आप इस से जुड़ी सेवाओ को यूज़ कर पाएंगे, जब हमे कीड़ी भी सेवाओ को प्राप्त करना हो तब हम ऑफर नंबर की जगह Virtual Id की 16 अंको का नंबर देंगे जिस भी जगह हम इसका उपयोग कारण चाहते हो यानी अगर आगे से आपको कोई फ़ोन नंबर लेना हो तो आप आगे से इस नई Generate Aadhaar नंबर को देकर आप अपना फ़ोन नंबर ले पाएंगे।

 

जब आप कोई भी सेवा इस नए Virtual ID Aadhaar नंबर से लेंगे तब वह कंपनी अपने सीस्टम में आपका ये नंबर डालेगी जिसके बाद UIDAI कंपनी को टोकन देगी जिसके बाद वह कंपनी उतनी ही जानकारी प्राप्त कर पाएगी जितनी उसको जरूरत होगी। उसके अलावा वो आपका कोई भी Information प्राप्त नही कर पाएगी, जिसका फ़ायदा आपको होगा और आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन Safe रहेगी।

 

उम्मीद करता हु दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि What is Aadhaar Virtual ID क्या होता हैं? तो ऐसी ही नई जानकारियों के लिए यहां आते रहे और मुझसे जुड़े रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज ? लाइक करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here