WhatsApp के 5 Secret Features क्या आप जानते हैं? इसके बारे में

WhatsApp के 5 Secret Features
WhatsApp में आय दिन कोई न कोई नया अपडेट आता रहता हैं, जहां WhatsApp में कुछ नया जुड़ता है ताकि यूज़र्स को कुछ नया मील सके। पर क्या आप इन WhatsApp के 5 Secret Features के बारे में जानते हैं?

 

हेल्लो दोस्तों, जो यूज़र्स WhatsApp का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं चाहे वो बिज़नेस के लिए हो या पर्सनल दोस्तो से बात चीत के लिए, उन लोगो को शायद बताए गए फ़ीचर्स के बारे में पता हो।

 

पर फिर भी अगर आप नही जानते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए, और चलिए हम WhatsApp के 5 Secret Features के बारे में जानते हैं, की आखिर इसको कैसे यूज़ में लेना है और क्या करना हैं।

 

WhatsApp के 5 Secret Features –

अब आगे मैंने WhatsApp के Top 5 Secret Features के बारे में बताया हैं, जिसके इस्तेमाल से आप अपने WhatsApp यूज़ करने के एक्सपीरियंस को और ज्यादा बढ़ा पाएंगे।

 



 

आपकी First Priority कौन है WhatsApp में? ऐसे जानें –

 

व्हाट्सऐप्प में कई फ़ीचर्स जुड़ते रहते हैं और ये फ़ीचर उनमें से एक हैं, यानी आप चेक कर सकते है कि Whats App पर सबसे ज्यादा आप किस से बात करते हैं, और सबसे ज्यादा ज्यादा एक्टिव किसके साथ रहते हैं।

 

  • इसको पता करने के लिए आपको अपने व्हाट्सऐप्प के Settings> में जाके Data Usage पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपको Storage Usage पर क्लिक करना हैं।
  • जहां आपको अब यहां पर वो रैंकिंग दिखेगी जिस से आप सबसे ज्यादा Chat करते हैं।

 

यह Priority Based List उस डेटा के आधार पर होती हैं, जिन से आप सबसे ज्यादा बात चीत करते है, उनको Message, Media, Calls जैसी डेटा के आधार पर दिखाया जाता हैं।

 

बिना WhatsApp Open किए भेज सकते है Message –

 

आप इस फ़ीचर की मदद से बिना अपना WhatsApp को ओपन किए ही आए हुए किसी भी मैसेज का जवाब दे सकते हैं, हालही में व्हाट्सऐप्प के नए अपडेट के बाद अब यूज़र्स चाहे तो सीधा नोटिफिकेशन बार से उस मैसेज का जवाब दे सकते हैं।

 

हालांकि हम जिस तरीके की बात करने वाले है वो दूसरा हैं, वैसे यह फ़ीचर चाहे गूगल का हो या WhatsApp का लेकिन आपके बहुत काम का हैं। तो चलिए जानते है कि इसको कैसे करना हैं।

 

  • व्हाट्सऐप्प पर मैसेज भेजने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन से आपको Google App को Open करना होगा।
  • अब यहां पर आपको “WhatsApp” लिख कर सर्च करना होगा, जहां इसके साथ ही आपको “Send A WhatsApp Message” का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इसमे अब यहां से अपने व्हाट्सऐप्प के Contact लिस्ट दिखेगा जिसमे से आपको जिसे मैसेज भेजना चाहते हैं भेज सकते हैं। इसके लिए आपको WhatsApp ओपन करने की जरूरत नही पड़ेगी।

 

High-quality Images कर सकते हैं Send –

 

अक्सर जिन Images को हम WhatsApp पर भेजते है किसी को उसको व्हाट्सऐप्प Compress कर देते हैं, जिसकी वजह से इमेज की क़्वालिटी थोड़ी कम हो जाती हैं।

 

पर अगर आप चाहते है कि आपके द्वारा भेजे गए Images की क़्वालिटी कम ना हो तो आप आगे बताए गए तरीकों को फॉलो करके इस से बच सकते हैं।

 

ऐसे भेज सकते है High-Quality Images –

 

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के File Manager को ओपन करना हैं, और यहां पर जिस Image को आपको WhatsApp पर Send करना है उसको सलेक्ट कर ले।
  • इसके बाद आप इस इमेज को Rename करना हैं, (यानी आपको फ़ाइल का Extension Change करना हैं)
  • आपको अब अपने Image File को Rename करके इसके Extension यानी .jpg से बदलकर यहां पर .doc में चेंज कर देना हैं
  • एक्सटेंशन को बदलने के बाद अब आप इस फ़ाइल को WhatsApp पर जिसको भेजना है उसको भेज सकते हैं।

 


Note :- Rename करने के बाद आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जिस Sender को आप भेज रहे हैं, वो इस File को ओपन नही कर पाएगा, इसको ओपन करने के लिए जिन्हें आपके फ़ाइल सेंड किया हैं।

 

उनको File का दोबारा से एक्सटेंशन नेम को चेंज करना होगा यानी अब .doc से यहां उनको वापस से .jpg में Rename करके बदलना होगा।

 

  • जैसे ही वो उस भेजे गए फ़ाइल को वो अपने फ़ोन के फ़ाइल मैंनेजर से जा कर Rename कर लेंगे
  • उसके बाद वो Image आपको उसी Quality के साथ दिखेगा जैसा कि वो रियल में लिया गया होगा।

 

WhatsApp Media Files को Auto Download होने से रोकें –

 

व्हाट्सऐप्प में ऐसे कई फ़ीचर्स है जिसमे से एक ये भी है, जहां आप दोस्तों द्वारा भेजे गए Media Files जैसे – Images, PDF, Docs, Videos और Mp3 फाइल्स को आप Auto डाउनलोड होने से रोक सकते हैं।

 

इस से फालतू के फाइल्स जिनकी आपको जरूरत नही हैं, उनसे अपने फ़ोन का Storage को बचा पाएंगे। तो अब ये करना कैसे है उसके बारे में जानते हैं।

 

  • ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपने WhatsApp के Settings में जाना होगा।
  • यहां पर आपको “Data And Storage Usage” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • इसमें आपको “Media Auto Download” का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • जिस के अंदर आपको दो ऑप्शन दिखेगा एक जब आप अपने फ़ोन का Data On करके फाइल्स को डाउनलोड करेंगे उसके लिए और दूसरा WiFi से कनेक्टेड होंगे उसके लिए।
  • तो आपको दोनो पर ही क्लिक करके अंदर के सभी Auto Downloading वाले ऑप्शन को सभी मे UnTick कर देना हैं। और आपका काम हो जाएगा।

 

WhatsApp Status कर सकते है अपने फ़ोन में सेव –

 

Google PlayStore पर आपको व्हाट्सऐप्प स्टेटस डाउनलोड करने के लिए ढेरो Apps देखने को मिल जाता है, जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों का Status Save कर सकते हैं। पर वही अगर आप चाहे तो फ़ोन में मौजूद इंस्टॉल्ड ऐप्प और बिना किसी ऐप्प के भी कर सकते हैं।

 



 

वही जैसा कि हम सब जानते है कि WhatsApp पर लगाए गए Status 24 घंटे में अपने आप हट जाता है यानी Delete हो जाता हैं। वही अगर आप Mx Player का इस्तेमाल करते हैं तो आप सीधा इसकी मदद से ही अपने WhatsApp का Status डाउनलोड कर सकते हैं

 

Method 1 –

 

दोस्तों इस मेथड की मदद से आप बिना किसी थर्ड पार्टी App के भी किसी के WhatsApp Status को Save कर सकते हैं, जिसके लिए आपको बस आगे बताए गए तरीक़े को फॉलो करना है।

 

ज्यादातर ब्रांड के Phones में कंपनियां खुद का File Manager App को देती है जिस से आप आसानी से अपने मीडिया फाइल्स को एक्सेस कर सके और मैनेज कर सकें, तो दोस्तों इसके लिए आपको फ़ाइल मैनेजर की जरूरत होगी जो फ़ोन में पहले से ही होता हैं।

 

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में File Manager App को ओपन करे और इसके Settings में जाकर यहां पर “Show Hidden Files And Folders” वाले ऑप्शन को इनेबल कर दे।
  • (ध्यान रहे कि हर कंपनी के फ़ोन में फ़ाइल मैनेजर का Layout अलग-अलग होता हैं, तो आपको इस ऑप्शन को ढूंढ कर इनेबल करना होगा)
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन को इनेबल करेंगे तब आपके फ़ाइल मैनेजर के WhatsApp वाले फोल्डर में एक नया फोल्डर दिखने लगेगा “.Statuses” करके, जो कि आपको WhatsApp>Media> में जाकर दिखेगा।
  • और यहां पर आपको वो सब Status दिखने लगेंगे जो अभी तक आपने WhatsApp में देखा होगा।

 

Method 2 –

 

  • ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन से MX Player को ओपन करना होगा।
  • यहां पर आपको वीडियो के फ़ोल्डर्स के सबसे ऊपर में “Save WhatsApp Status” का ऑप्शन दिखेगा।
  • जहां से आप WhatsApp के Status को डाउनलोड कर सकते हैं, ये स्टेटस ताभि आपको Mx Player में दिखेंगे जब आप इसको अपने WhatsApp से Seen करेंगे।
  • इसके बाद आप जिस भी स्टेटस को डाउनलोड करना चाहते है उसको डाउनलोड कर सकते हैं।

 

वही जैसा कि हम सब जानते है कि WhatsApp पर लगाए गए Status 24 घंटे में अपने आप हट जाता है यानी Delete हो जाता हैं। वही अगर आप Mx Player का इस्तेमाल करते हैं तो आप सीधा इसकी मदद से ही अपने WhatsApp का Status डाउनलोड कर सकते हैं।

 

इस MX Player के अलावा भी आपको प्लेस्टोर पर Status को सेव करने के लिए आपको ढ़ेरों Apps मिल जाएंगे जो आपका ये काम आसानी से कर सकते है लेकिन आप यह काम पहले बताए गए मेथड 1 से भी किया जा सकता हैं।

 

तो दोस्तों आपको ये WhatsApp के 5 Secret Features के बारे में जानकर कैसा लगा और आप इसके बारे में क्या सोचते है मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें। धन्यवाद।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।