IMEI Number क्या होता है ? आईएमईआई नंबर कैसे पता लगाएं – पूरी जानकारी हिंदी में

IMEI Number kya hota hai
हैल्लो दोस्तों, कैसे हैं आप सब. उम्मीद करता हु आप सब ठीक होंगें, मैं दीपक सिंह मेरे ब्लॉग हिंदी TechnoGuru पर आप सभी का सवागत करता हु। आप यहां पर टेक्नोलॉज, Internet और इस से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां यहां से हासिल कर सकते हैं। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में.. मैं आप को बताने जा रहा हु की IMEI Number क्या होता हैं? और यह किस काम मे आता हैं IMEI नंबर से जुड़ी सारी जानकारी।

 

टेक और ब्लॉगिंग से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी अब धीरे-धीरे इस ब्लॉग के मध्यम से मैं आप तक पहुचाता रहूँगा भले ही वो पुराना हो या नया यहां पर आपको सभी प्रकार की जानकारी मिलेगी और इस पोस्ट के द्वारा आपके (आईएमईआई) IMEI Number क्या होता हैं? इस सवाल का जवाब मिल जाएगा।

IMEI Number क्या होता हैं इसकी पूरी जानकारी हिंदी में –

IMEI Number सायद आपने इसके पहले सुना हो पर सायद आपको ये ना पता हो कि ये क्या होता हैं और यह किस काम मे आता हैं? IMEI Number का पता कैसे लगाए ? तो इस पोस्ट में बने रहिये और चलिए जानते हैं।

 

आप जब किसी स्मार्टफोन को खरीदते है तो आपने देखा होगा कि सभी स्मार्टफोन्स के पीछे और उसके डिब्बे पर IMEI Number का स्टीकर चिपका हुआ आता हैं, और यह आपके बिल पर भी आता है और साथ ही आपके फ़ोन के Battery के नीचे भी चिपका हुआ मिलता हैं, तो आखिर इस पर इतना ध्यान क्यों दिया जाता हैं, क्योंकि अगर कोई चीज इम्पोर्टेन्ट नही होती तो इतना ध्यान नही दिया जाता। तो इसके पीछे एक कारण है जिसका पता आपको पोस्ट पूरा पढ़कर ही समझ मे आएगा।
इन्हें भी पढ़ें –

IMEI Number का पता कैसे लगाए?

फ़ोन का IMEI नंबर का पता आप बड़े ही आसानी से लगा सकते हैं। इसका पता लगाने के लिए आप Simply अपने फ़ोन के Dial Pad का इस्तेमाल कर सकते हैं, ज़आपको अपने फ़ोन का डायल पैड खोलना है और यहां आपको *#06# डायल करना हैं, फिर आपके फ़ोन के EMEI नंबर को दिखा देगा। या आप चाहे तो थर्ड पार्टी एप्प्स जो कि फ़ोन का इंटरनल Hardware की जानकारी बताते है उनको भी इनस्टॉल करके पता लगा सकते हैं।

 

अगर आपका फ़ोन ड्यूल सिम कार्ड वाला है तो यह आपको फो नंबर दिखाएगा जैसे –

 

IMEI1: 867467029785756
IMEI2: 867467029785778

 

यह सभी फोनो में अलग-अलग तरह से दिखता है,और साथ ही सबका IMEI नंबर अलग-अलग होता हैं। ये नंबर मेरा नही है और नही किसी और का तो किसी भी प्रकार का कोई एक्सपेरिमेंटशन ना करें। ये 15 Digits का होता हैं, और सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता हैं।

 

IMEI Number :- इसका फूल फॉर्म “International Mobile Equipment Identity” होता हैं जिसे हिंदी में “अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या” कहते हैं। ये लगभग सभी फ़ोन्स में लगा हुआ मिलता हैं, जैसे मैं अभी के फ़ोन्स की बात कर तो यह यह लगभग सभी फ़ोन्स में मौजूद होगा। पर जो पुराने या Normal Phones है उनमें ये लगा हुआ नही होता हैं यानी जिन फोंन्स में हम सिर्फ कॉल ही कर सकते हैं।

 

आईएमईआई एक प्रकार की Smartphones की Identity होती हैं यानी कि यह फ़ोन की पहचान होती हैं, जिस से उस फ़ोन की सारी जानकारियो का हम पता लगा पाते हैं जैसे कि किस मोडल का फ़ोन है या किस कंपनी का फ़ोन हैं आदि।

IMEI Number किस काम मे आता हैं?

दोस्तों, जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि यह बहुत ही काम का है, और अगर आप इसे याद या इसको कही नोट करके रख लेंगे तो ज्यादा सही रहेगा क्योंकि यह उस वक्क्त आपके बहुत काम मे आता है जब आपका स्मार्टफोन कही गुम यानी खो जाता है।
आपका फ़ोन जब कही गुम हो जाता है और जब आप इसके बारे में पुलिस को कंप्लेंट करने जाते है तब आपको इसकी जरूरत पड़ती है क्योंकि पुलिस आईएमईआई नंबर की वजह से ही आपके गम हुए फ़ोन को ट्रैक कर पाती हैं। तो ऐसे वक्क्त में आपके पास IMEI Number होना बहुत ही जरूरी हैं। पढ़े – अपने फ़ोन का लोकेशन कैसे पता करें ?

IMEI Number कैसे काम करता हैं?

IMEI Number को काम करने के लिए किसी नेटवर्क ऑपरेटर की जरूरत पड़ती है जैसे – Vodafone, Airtel, Idea ये इसलिए जरूरी हैं क्योंकि जो भी नेटवर्क ऑपरेटर है, मतलब जिस कंपनी का आपने सिम लगा रखा हैं, तो वह आपने फ़ोन के IMEI Number से एक तरीके से जुड़ जाता हैं यानी वह आईएमईआई से जुड़कर फ़ोन को Identify करता हैं, जिस से उस Network Operator को पता चल जाता है कि उसका सिम कार्ड किस फ़ोन में लगा हुआ हैं।

 

फिर जब आपका फ़ोन कही गुम हो जाता हैं तो ऐसे कंडीशन में यह फ़ोन को Locate करने में बहुत काम मे आता हैं की आपका फ़ोन कहा पर है।

IMEI Number से फ़ोन को कैसे ढूंढते हैं?

जब फ़ोन गुम होता है तब यह बहुत ही चालाकी से काम करता है, यह फ़ोन के नेटवर्क पर ही निर्भर करता हैं, जैसे कि मान लीजिए कि आपका फ़ोन कही गुम हो गया और जिसने फ़ोन चुराया है उसने आपकी सिम निकल कर फेंक दिया हैं, तो कैसे पता चलेगा फ़ोन का? तब आपका IMEI Number हीरो का काम करता हैं और आपके फ़ोन का लोकेशन बताता हैं, और यह कैसे बताता है मैं आपको ये भी बता देता हूं।
मान लीजिए जिसने फ़ोन चुराया है वो तो आपके सिम कार्ड को निकाल देगा पर किसी न किसी सिम कार्ड को तो फ़ोन में लगाएगा ना तब आपका IMEI नंबर उसका लोकेशन बता देगा।

 

जब दूसरा यूज़र फ़ोन में अपना सिम कार्ड डालता है तब वो जिस सिम को लगता है उसके Network से जुड़ जाता हैं तब उस यूज़र के सबसे नजदीकी टावर से उसको कनेक्ट करके ढूंढते हैं, जिस से सही लोकेशन का पता चल जाता है।

 

पर चाहे जो भी हो सभी फ़ोन्स को ढूंढना इतना आसान भी नही हो पाता है इसके भी कुछ कंडीशन्स है, जैसे फ़ोन ऑन रहना चाहिए ताकि उसको आसानी से ट्रैक किया जा सके उसमे सिम लगा हुआ होना चाहिए।

 

तो कुलमिलाकर अगर आपको आपके IMEI Number आपको पता है तो उसको संभाल कार रखिए क्योंकि वह आपके बहुत काम मे आ सकता हैं, क्योंकि कभी भी कुछ भी संभव है और बुरा समय आने पर ये आपकी बहुत मदद करने वाला हैं, और फ़ोन खोने पर उसको ढूंढने में मदद करने वाला हैं

IMEI नंबर पता Google Account से पता कैसे लगाए?

मान लीजिए कि आपने अपना आईएमईआई नंबर नोट माही कर रखा या याद नही है तो फिर इसका पता कैसे लगाए. अगर आपके पास फ़ोन का बिल है या उसका डब्बा है तो ठीक है नही तो कैसे पता लगाएंगे। तो इसका भी एक सलूशन हैं।

 

आपको सिम्पली किसी दूसरे डिवाइस में उस Gmail Id को लॉगिन करना होगा जिसे आपने Lost हुए फ़ोन में यूज़ किया था और जो प्राइमरी जीमेल Id था। Gmail Id को लॉगिन करने के बाद आपको सिम्पली Google Account में जाना है और वहां पर Settings में जा कर “My Device” के ऑप्शन में जाना हैं, यहां पर आपको अभी तक के सभी फ़ोन्स या Devices मिल जाएंगे जिसे अभी तक आपने इस जीमेल आईडी से लॉगिन किया था।

 

फिर आपको अपने फ़ोन और उसकी IMEI नंबर का पता चल जाएगा तो उम्मीद करता हु दोस्तों की के जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आप समझ गए होंगे कि IMEI Number क्या होता हैं, इसके क्या Uses हैं, इसके क्या फायदे हैं, और यह किस काम मे आता हैं।

 

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और नए अप्डेट्स के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जुड़के अपडेटेड रहे और साथ ही Newsletters लिए Subcribe करें। धन्यवाद।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (4)

  • IMEI no. Ke bare me aapne bahut achi jankari di hai sir par aap mera ek doubt clear kar sakte hai ere website ke ads placement check karke kuch review kar dijiye.

    • Umesh ji maine aapki Site check kiya Ads ki Placement thik hai. But Responsive Ads ka estemal kare, aur sath hi aapne Side bar ko Stick kiya hai usko thik kar le.

  • IMEI no. Ke bare me aapne bahut achi jankari di hai sir par aap mera ek doubt clear kar sakte hai ere website ke ads placement check karke kuch review kar dijiye.

    • Umesh ji maine aapki Site check kiya Ads ki Placement thik hai. But Responsive Ads ka estemal kare, aur sath hi aapne Side bar ko Stick kiya hai usko thik kar le.