Home Blogging Affiliate Marketing क्या होता हैं? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing क्या होता हैं? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

SHARE
Affiliate Marketing क्या होता हैं? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?
Hello, एंड वेलकम दोस्तों कैसे है आप सब आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की क्या होता हैं? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? दोस्तों ये सवाल हर किसी के मन मे चलता हैं, जो इसके बारे में नही जानता कि ये क्या है और यह कैसे काम करता हैं।

 

ऐसे बहुत से Ways है जिनसे पैसे कमाया जा सकता हैं, पर अगर आप एक Blogger हैं और आप Blogging करते हैं तो आपके लिए Affiliate Marketing एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं, पैसे कमाने के लिए। Most Of Top Bloggers का मेन Income Source एफिलिएट मार्केटिंग ही हैं वो अपनी Income इसकी मदद से ही करते हैैं।

 

What is affiliate marketing and how to earn money by this

तो दोस्तों अगर आपके मन मे भी ये सवाल चल रहा है कि  Affiliate Marketing क्या होता हैं? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? तो आज के इस पोस्ट में आपके सभी सवाल का जवाब मिल जाएगा और जो न मिले उसको आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

 

Also Read –

 

◆ Affiliate Marketing  क्या होता हैं?

 

Affiliate Marketing Is The Process Of Earning a Commission By Promoting The Company Products

 

  से जुड़ी हमे हर बात की जानकारी होनी ही चाहिए और जिन बातों से हमे फ़ायदा हो उनके बारे में तो एक बार जरूर जान लेना चाहिए, आखिर पैसे किसको नही चाहिए। तो दोस्तों उन्ही में से एक है Affiliate Marketing जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं अब इसे अगर मैं Simple Words में कहु तो यह एक ऐसा Program है जिसमे हम किसी कंपनी से जुड़के उसके Product को प्रमोट करना उसको सेल करना Affiliate Marketing कहते हैं।

 

इसमे आपको Company के द्वारा दिये गए Link या उसके Banner, को Permote करना होता हैं जिसमे आप इसके Banner को अपने Website पर लगाकर इसके Advertisement को Show करवा सकते हैं और जब कोई यूज़र इस पर क्लिक करके कंपनी का कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उस का कुछ % Commission आपको मिलता हैं।

 

Affiliate Marketing को करने के लिए आपको किसी कंपनी से जुड़ना होगा जिसका खुद का Affiliate मार्केटिंग का काम हो ऐसे बहुत सी कंपनियां है, जैसे – Amazon, Flipkart, eBay, HostGator, Godaddy And Many More. आप इनमें से किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ सकते हैं।

 

◆ Affiliate Marketing काम कैसे करता हैं?

Internet के इस जवाने में खरीदने बेचने का काम Online ही हो जाता हैं, चाहे किसी फ़ोन को खरीदना हो या उसे बेचना हो आप कुछ भी ऑनलाइन Shopping Site पर जाकर ख़रीद सकते हैं। अब ये काम कैसे करता हैै, तो दोस्तों ये समझना भी बहुत आसान हैंहमे सबसे पहले जिस कंपनी से जुड़ना है उसके वेबसाइट पर जाना है।

 

उसके बाद वहां अपना Account Create करना हैं, जिसके बाद आप एफिलिएट कंपनी से जुड़कर उसके किसी Product को ऑनलाइन शेयर करके या अपने वेबसाइट पर उसका Advertisement लगाकर Permote करते है तब Customer द्वारा खरीदे गए प्रोडक्ट का कुछ परसेंट हमे मिलता हैं, जिस से हमरी Earning होती हैं।

 

आप Affiliate Link को ऑनलाइन Social Sites पर शेयर कर सकते हैं, Facebook, Twitter, या जहां आप इसको शेयर कर सकें, जिसके बाद अगर कोई यूज़र उस लिंक पर क्लिक करके कुछ खरीदेगा तो आपको उसका Commission मिलेगा।

 

◆ Affiliate Marketing से कैसे जुड़े और किन बातों का ध्यान रखें –

दोस्तों, Affiliate Network से जुड़ना इतना आसान भी नही होता हैं अलग-अलग एफिलिएट Sites की Requirements भी अलग अलग होती हैं, पर जो इनमें कॉमन हैं वो है आपके पास एक वेबसाइट होना, या Android Application क्योंकि आप जब एफिलिएट नेटवर्क से जुड़ने के लिए अप्लाई करेंगे तब आपके पास उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उनको कुछ तो दिखाना ही होगा ताकि वो आपको Approval दे सके।

 

जब आप किसी भी Affiliate Program से जुड़ने के लिए Apply करते हैं तब आपको यहां अपना पूरा Details भरना होता हैं, साथ ही आपके Website का URL भी फिर उसके  बाद जब आप Submit करते है तब आपको कुछ समय इंतजार करना होता है Approval के लिए, फिर वो लोग आपके वेबसाइट पर विजिट करके देखते है जिसके बाद सब ठीक रहा तो आपको Approval मिल जाता हैं। पर कई Affiliate Programs ऐसे भी है जिनमे न तो Website की Requirements होती और वो Instantly Approve भी कर देते हैं।

 

◆ कुछ Important बातें जिनका ध्यान जरूर रखें –

हम किसी भी Affiliates Network से पैसे कमाने के लिए जुड़ते हैं और ऐसे में अगर आपको वहां से एक अच्छा Commission नही मिलता है तो कहा Join होने का कली फायदा नही हैं। ध्यान में रखने वाली बातें –

 

★ Affiliate Unique Id –

आप जब यहां एकाउंट क्रिएट करते है तब आपको यहां  एक का Affiliate Uniqe Id मिलती हैं, जिसकी मदद से आप जब किसी भी एफिलिएट लिंक शेयर करते है या उसका Banner या Ad अपने वेबसाइट पर लगाते है तब उसको Track कर सकते हैं, और साथ ही ये देख सकते है कि आपके उस लिंक से कितने लोगों ने उस Product को Purchased किया हैं।

 

★ Commissions –

आपको यहाँ पर हर Product का Commisssion मिलता हैं, जो सब्बि प्रोडक्ट्स के लिए फिक्स किया गया होता हैं, जो की अलग-अलग कैटेगरी प्रोडक्ट्स पर अलग-अलग होती हैं। जो 3% से लेकर 10% या इससे भी अधिक हो सकती हैं, यह कमीशन सभी वेबसाइट्स पर अलग-अलग होती हैं सबसे अपने हिसाब हैं।

 

★Payments –

सभी Affiliate Websites की अलग-अलग Payment Methods होता है जिसमे आपको सभी ऑप्शन्स मिल जाता है आप PayPal का इस्तेमाल कर सकते हैं, या Wire Transfer आपको जो अच्छा लगे आप उसको चुन सकते हैं।

 

◆ Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए –

What is affiliate marketing and how to earn money by this
जब आप इस पर एक एकाउंट बना लेते है तब उसके बाद बारी आती हैं आपके लिंक परमोशन की जिस से आप पैसे कमा पाए तो दोस्तों मैंने आपको कुछ Hints ऊपर ही बताया था कि आप आपने एफिलिएट लिंक्स को कहा-कहा शेयर कर सकते हैं, और अब उसको थोड़ा Details में समझते हैं।

 

★ अपने Blog/Website के द्वारा कर सकते हैं –

अगर आपके पास एक Blog या Website हैं तो बहूत ही
अच्छी बात हैं, अगर आपका ब्लॉग English में हैं तो और भी अच्छी बात हैं आप इस पर Affiliate का Ad लगाकर उसको प्रमोट कर सकते हैं एंड Earning कर सकते हैं। साथ अगर आपका Tech Blog है तो आप स्मार्टफोन्स या गैजेट्स का रिव्यु दे कर फ़ायदा उठा सकते हैं। वैसे ये काम एक English Content वाले ब्लॉग पर ज्यादा अच्छे से किया जा सकता है जो ज्यादा अच्छा रहता हैं।

 

★Facebook Page और Groups –

Facebook Affiliate Link को प्रमोट करने का सबसे अच्छा साधन हैं जिस पर आप अपने लिंक को शेयर कर सकते है, यहां आप एक Facebook Page बना कर ये काम कर सकते हैं, या FB पर मजूद Groups का हिस्सा बनकर ये काम कर सकते हैं। Facebook ऐसे बहुत से Groups है जिन पर Millions Of Users हैं जिस पर आप अपने Affiliate Link को शेयर कर सकते हैं।

 

★Google Plus का इस्तेमाल –

दोस्तों, Facebook की तरह ही Google Plus पर भी ऐसे बहुत से Groups हैं जिसे G+ पर Collections के नाम से जानते हैं, जिन से आप जुड़ कर इस पर आप अपना लिंक शेयर कर सकते हैं जिसमे सभी Countries के लोग होते हैं, जिस से आपको ज्यादा फ़ायदा हो सकता हैं।

 

तो दोस्तों ये थी कुछ Affiliate Marketing से जुड़ी कुछ काम की बाते, आपको एक और बात बता दू की आज के समय मे जो सबसे बड़े और फेमस Top Bloggers का सबसे बड़ा Income Source  Affiliate Marketing ही हैं जिसकी मदद से वो सबसे ज्यादा Earning करते हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Affiliate Marketing क्या होता हैं? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? अगर ये जानकारी आपको पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here