Home Android tips जानिए Android Pie के कुछ खास फ़ीचर्स के बारे में

जानिए Android Pie के कुछ खास फ़ीचर्स के बारे में

SHARE
Android Pie के कुछ खास फ़ीचर्स के बारे में
वर्ज़न Oreo के बाद Google ने अपना अगला वर्ज़न अब ऑफिशली लॉन्च कर दिया है, घोषणा करने के तीन महीने बाद Google ने अपना नया Operating System को अब लॉन्च कर दिया हैं. जिसका नाम Google ने पहले Android P रखा था जिसका अब पूरा अर्थ बता दिया गया हैं।

 

यह वर्ज़न आने वाले कुछ समय मे Google Pixel फोन्स में अवलेबल होगा जिसमें गूगल Pixel, Pixel 2 शामिल हैं, वही इसके एंड्रॉइड P बीटा Program में शामिल Sony Phones, Xiaomi, Oppo, Vivo और OnePlus Etc जैसे Android फ़ोन्स को इस साल के अंत तक Android Pie का Update अवेलेबल हो जाएगा।

 

-: Must Read :-

वही इस नए एंड्राइड वर्ज़न को लॉन्च करने से पहले गूगल ने घोषणा किया था कि Android Pie में कुछ खास बातो पर ज्यादा फ़ोकस किया जाएगा जो हैं-

 

  • Simplicity
  • Digital Well-Being

 

Android Pie Top Features –

Android Pie के कुछ खास फ़ीचर्स के बारे में
इस Android Pie मेंआपको Intelligence के मामले में बहुत से फ़ीचर्स देखने को मिलेग जिसमे से खास हैंं Gesture Based System,  इसके अलावा आपको इसमे AdaptiveBattery और Adaptive Brightness जैसे फ़ीचर्स हैं, Adaptive Brightness जो हैं वो Auto Brightness का नया रूप हैं, जो आपके फ़ोन के परफॉर्मेंस को और Optimized कर देता हैं। तो चलिए जानते है Android Pie के Top Features के बारे में।

 

Android Pie में App की Time Limit सेट कर पाएंगे –

Intelligence के मामले में Android Pie में बहुत से Features दिए गए हैं, जिसमे से Adaptive Battery और Adaptive Brightness जैसे  फ़ीचर्स को जोड़े हैं ताकि आपके फोन के Performance को और Optimize किया जा सके।

 

इसके अलावा App Action जैसे नए फ़ीचर्स को भी जोड़ा गया हैं जिसका इस्तेमाल यह बताता हैं कि आप किस App को कितना कर रहे हैं, किस समय और किस लोकेशन में करते हैं। साथ ही यह उन Apps को आपके फ़ोन के App ड्रावर में सबसे टॉप पर रखता हैं जिसे आप सबसे ज्यादा यूज़ में लेते हैं।

 

नए Operating System Android Pie में Google ने डिजिटल वेल बीइंग को सुधारने की दिशा में कदम उठाया हैं। इसके अलावा इसमे Apps के यूसेज पर नजर रखने के लिए एक नया डैशबोर्ड दिया गया हैं, जिसमे आपको इस बात की जानकारी मिलती रहती है कि आप किस खास App को यूज़ करने में कितना समय बिताते है, साथ ही आप अपने रोज के App के यूसेज सीमित करने के लिए उस खास App पर Timer भी लगा सकते हैं।

 

Notifications में भी लगा पाएंगे Do Not Disturb Mode –

वैसे तो आपने अभी तक “Do Not Disturb Mode” को यूज़ किया ही होगा, जिसमे आप अपने फ़ोन के Sound को और Notifications को इस मोड को ऑन करके बंद कर पाते हैं। इसके अलावा Google ने विंड डाउन Feature को जोड़ा है जक की सोने के समय मे यानी Night Light में खुद ही Do Not Disturb (DND) Mode को Active कर देता है।

 

अब अगर हम इसकी Simplicity की बात करे तो इसमें Google के पुराने Android Navigation Bar Buttons को बदल दिया गया है और इसको लगभग IOS जैसा बना दिया गया है। साथ ही Android Pie में अब आपको  Recent Apps को देखने के लिए अब बस आपको अपने फ़ोन से Swipe Up करना है और अपने फोन के App Drawer को देखने के लिए भी Swipe Up करके देख सकते हैं। मतलब इसमे आपको पूरा सिस्टम Gesture Based मिलता हैं जिसका इस्तेमाल अब बहुत आसान होने वाला हैं।

Android Pie में Upgrade हुआ Phone के कुुुछ जरूरी बातें –

Phone के इस नए वर्जन Android Pie में ऐसे बहुत से छोटे-छोटे विसुअल बदलाव किए गए हैं। जैसे कि Volume Visual को फ़ोन के साइड बार मे कर दिया गया हैं, जिसे अब आप Volume Up या Down करेंगे तो वो फोन के साइड में दिखेगा।

 

साथ ही इसमें Smart Text Selection Tools में भी सुधार किया गया है जो कि बहुत अच्छी बात है और इसके अलावा आपको इस नए वर्जन Android Pie में iPhone X की तरह ही Notch Display का भी सपोर्ट मिल जाता है जो कि स्मार्ट फोन कंपनियों के लिए बेहद अच्छा हैं,  यानी कि यह वर्ज़न Notch वाले Display को भी Support करता हैं।

 

तो आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं ऐसे ही नई जानकारियों के लिए यहां आते रहे। धन्यवाद आपका समय सुबह हो।।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here