Home Adsense Google Adsense क्या हैं और गूगल एडसेंस कैसे काम करता हैं?

Google Adsense क्या हैं और गूगल एडसेंस कैसे काम करता हैं?

Google Adsense क्या हैं इसकी मदद से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं?
नमस्कार दोस्तों, इसे तो आप जानते ही होंगे, यह Online पैसे कमाने का एक जरिया हैं जिस के माध्यम से और YouTubers पैसे कमाते हैं। अगर आप भी जानना चाहते है कि Google Adsense क्या हैं और गूगल एडसेंस कैसे काम करता हैं? तो चलिए जानते हैं।

 

दोस्तों यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन जरिया है क्योंकि आज कल हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता हैं, खासकर अब तक लोग में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए गूगल Adsense सबसे Best Platform हैं।

 

-: इन्हें भी पढ़ें : –

आज के समय मे ऐसे बहुत से बड़े Bloggers है जो एडसेंस की मदद से लाखों रुपये महीने के कमा रहे हैं क्योंकि ये अन्य Ad Networks के मुकाबले सबसे ज्यादा पैसे देता हैं एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आप Website/Blog के अलावा YouTube से भी बहुत अच्छा Income कर रहे हैं। पर इसका मतलब यह नही है कि आप एडसेंस की मदद से काम करने के कुछ समय मे ही बहुत अच्छा वाला इनकम करने लगेंगे।

 

इसकी मदद से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत मेहनत करना पड़ता है और साथ ही समय देना पड़ता हैं। क्योंकि इसके बिना कोई भी चीज आसानी से मिलती हैं। तो चलिए अब जानते है कि Google Adsense क्या हैं और गूगल एडसेंस कैसे काम करता हैं? और साथ ही इस से जुड़ी अन्य बातों को भी समझेंगे।

Google Adsense क्या हैं? (What Is Google Adsense In Hindi)

Google Adsense क्या हैं इसकी मदद से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं?
Google Adsense :- दोस्तों यह एक ऐसा प्रोग्राम है जिस से Bloggers और YouTubers इस से जुड़ कर अपने Website/Blog और YouTube चैनल को Monetize करवा सकते हैं, एडसेंस से जुड़कर यानी इनके Publisher बनकर ऐसा कर सकते हैं अगर आपके पास कोई ब्लॉग है तो आप एडसेंस के लिए Apply करके अप्रूवल मिलने के बाद इसके Ads अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं।

 

यह CPC यानी Cost Per Click के हिसाब से पे करता हैं, इसके कई Ad फॉर्मेट्स हैं जिनमे Text Ad, Video Ad, Image Ads Etc.. शामिल हैं।

 

गूगल एडसेंस ब्लॉग/वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म इसलिए माना जाता है क्योंकि इसके Ads बहुत अच्छे होते है मतलब अगर आपका वेबसाइट हिंदी में है तो ये आपके ब्लॉग कंटेंट से रिलेटेड हिंदी में Ads को शो करवाता है और Fully Responsive Ads होते हैं। इसका फ़ायदा यह होता है कि एक तो विज़िटर्स को एड्स बुरा नही लगता हैं और दूसरा इस से आपकी Earnings भी अच्छी होती हैं।

 

आपको Adsense के Ads को अपनी साइट पर शो करवाने के लिए सबसे पहले आपको Adsense के लिए Apply करना होगा और फिर जब यहां से आपको Approval मिल जाए तो इसके Ads को  Blog/Website पर Show करवा सकते है और पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense कैसे काम करता हैं?

अभी तक आपने समझा की Google Adsense क्या हैं? अब बात करते हैं Google Adsense कैसे काम करता हैं? ये आपको जानना ही चाहिए क्योंकि अगर आपने इसे समझ लिया तो फिर आपको इसकी मदद से अच्छा पैसे कमाने से आपको कोई नही रोक पाएगा। दोस्तों यहां पर दो हिस्से Main है जिसमे से एक है Advertiser और दूसरा हैं Publisher। तो चलिए जानते हैं इन दोनों के बारे में।

 

Publisher :- दोस्तों Publishers वो होते है जो Google एडसेंस के साथ जुड़कर इसके Ads को आपने Blog पर Show करवाते हैं और YouTube पर Monetize करवाते हैं।

 

Advertiser :- यह वो लोग होते है जो अपने कंपनी अपने Brand का प्रमोशन के लिए Advertisement चलाते हैं, जिसके बाद Google Adsense उनके Ads को अपने Publishers के वेबसाइट/ब्लॉग पर Ads को दिखाता हैं।

 

अब आपके मन मे यह सवाल चल रहा होगा कि Advertisers Adsense के ज़रिए एड्स को कैसे अपने Ads को Show करवाते हैं, तो दोस्तों यह भी बहुत आसान है जैसे Google का प्रोडक्ट है Adsense, उसी तरह Advertisers के लिए Adword हैं जहां से वो लोग Ad Campaign चलाते हैं और वो Ad आपके ब्लॉग Google Search Results, YouTube पर दिखता हैं।

Google Adsense अपने Publishers के साथ  कितने % शेयर करता हैं –

आगे अब बात करते हैं कि एडसेंस पर  Advertisers कितने पैसे खर्च करते है और Publishers को कितना % मिलता हैं, तो दोस्तों सबसे पहले ये जान लीजिए कि एडवरटाइजर द्वारा खर्च किया गया पैसे ही पब्लिशर्स को मिलता हैं, यानी जो पैसे गूगल एडसेंस को मिलते है उसमें से कुछ % वो अपने पास रखता है और कुछ अपने % अपने पब्लिशर्स के साथ शेयर करता हैं।

 

चलिए थोड़ा डिटेल्स में समझते हैं, मान लीजिए अगर किसी Advertiser ने Google को अपने Ad Campaign को रन करवाने के लिए 100$ दिए हैं, तो गूगल उस Ad को आपके Blog पर दिखायेगा फिर जब Visitors आपके ब्लॉग पर आने के बाद जब उस ऐड पर Click करता है तब Google उस 100$ मे से 68% का Revenue शेयर करता हैं, मतलब लगभग 100$ में से 68$ और बाकी का शेयर Google अपने पास रख लेता हैं, और इस तरह से गूगल एडसेंस अपना काम करता हैं और Earning शेयर करता हैं।

Google Adsense की मदद से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं?

Google Adsense क्या हैं इसकी मदद से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं?
ये सवाल हर गूगल एडसेंस यूज़र के मन मे चलता हैं की Google Adsense की मदद से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं? अगर आप भी एडसेंस यूज़र है तो मैं आपको बता दु की इसकी Earnings की कोई तय सीमा नही हैैं। ये आपकी मेहनत और आपके Blog की Traffic के ऊपर निर्भर करता हैं।

 

अगर आप अपने Blog पर रेगुलर आर्टिकल Publish करते हैं और आपके ब्लॉग पर इंडिया से बाहर की ट्रैफिक भी आती है जैसे US, UK एंड Others कंट्री के तो आपको CPC (Cost Per Click) अच्छा मिलता हैं। साथ ही दोस्तों अगर आपके वेबसाइट पर Organic Traffic आती है यानी Google में Search करने के बाद अगर आपके ब्लॉग पर लोग ज्यादा आते है तो समय के साथ CPC अच्छी मिलने लग जाती हैं।

Conclusion –

इन सभी बातों के अलावा और भी बहुत सी बातें है जो आपके Earnings को बढ़ा सकती है इस पर इफ़ेक्ट डालती हैंं। कुल मिलाकर आपके वेबसाइट पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आपकी अर्निंग भी उतनी ही अच्छी होगी। इसलिए आप इस पर ध्यान देंगे तो आपका काम हो जाएगा।

 

मैं उम्मीद करता हु की आप समझ गए होंगे कि Google Adsense क्या हैं और गूगल एडसेंस कैसे काम करता हैं? इसके अलावा आप यह भी समझ गए होंगे कि Google Adsense की मदद से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं? अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

 

और अब आप मुझसे FaceBook Page के जरिये भी जुड़ सकते है किसी भी तरीके का सवाल जवाब के लिए आप Ask Questions के Page का इस्तेमाल कर के पूछ सकते हैं। आपको ये पोस्ट कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं। धन्यवाद आपका समय शुभ हो।। जय हिंद ।।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here