ATM से पैसे निकाला और Account से कट गया? लेकिन हाथ मे नही मिले पैसे तो ऐसे मिलेगा वापस

ATM से पैसे निकाला और Account से कट गया? लेकिन हाथ मे नही मिले पैसे तो ऐसे मिलेगा वापस
अगर आपने ATM से पैसे निकलने पर Account से पैसे कट गए है और आपको ATM से पैसे नही निकाला है तो आप इस पैसे को वापस पा सकते है आगे बताए गए तरीके को फॉलो करके।

 

आप सभी मे से अधिकांश यूज़र्स ATM का उपयोग जरूर करते होंगे, अब सब कुछ Online हो चुका हैं ऐसे में एटीएम की जरूरत हर किसी को पड़ती ही हैं।

 

ऐसे में एटीएम कार्ड यूज़ करते हुए कई बार ऐसा भी होता है कि हम ATM से पैसे निकालने जाते हैं और खाते से पैसे कटने का फोन पर मैसेज आ जाता है पर एटीएम से पैसे नही निकलते हैं।

तब ऐसे में कई लोग घबरा जाते हैं, पर ऐसे टाइम में आपको घबराने की जरूरत नही हैं, और ना ही परेशान होने की जरूरत है, बल्कि ऐसे में आपको और समझदारी से सब हैंडल करना चाहिए।

 

क्योंकि आप इस बात से तो निश्चित रहे कि आपको आपका पैसा जरूर मिल जाएगा। तो चलिए जानते हैं की आपको आपका पैसा कैसे मिलेगा? पर उस से पहले जानते है की इस बात पर भारतीय रिजर्व बैंक क्या कहता हैं?

 

भारतीय रिजर्व बैंक क्या कहता हैं ऐसे समय पर?

 

RBI (Reserve Bank Of India) की माने तो नियम के मुताबिक यदि आप अपने बैंक या किसी भी बैंक के ATM से पैसे निकलते है और खाते से पैसे कट जाता है।

 



 

लेकिन आपको ATM से पैसे नही निकलते है तो ऐसे में जितने पैसे आपने निकलने की कोशिश की है वो आपके खाते में जरूर वापस आएंगे।

 

लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें और बाते है, की एटीएम से पैसे निकलते समय खाते से पैसे कट जाने के बाद और पैसे नही मिलने पर आपको उस एटीएम से संबंधित बैंक में जानकारी देनी होगी, या आप अपने बैंक में भी बता सकते है।

 

आपको आपके पैसे कैसे मिलेगा?

 

यदि बैंक बंद है तो आपको ऐसे में अपने बैंक के कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल करके बता सकते हैं, Transaction Fail की शिकायत होने के बाद बैंक आपके पैसों को 1 Week के अंदर वापस करेगा, या फेल होने का आपको कारण बताएगा।

 

जब आप शिकायत करेंगे तब जरूरी है कि आपके पास Transaction Fail होने पर एटीएम से निकलने वाली स्लिप आपके पास हो, अगर किसी वजह से आपके पास स्लिप नही है तो ऐसे में बैंक आपके Bank Statement का उपयोग कर सकता हैं।

 

कम से कम 24 घंटे तक करे इंतजार –

 

कई यूज़र्स ATM से पैसे काटने के बाद पैसे नही निकलने पर बहुत परेशान हो जाते है, और वो तरह-तरह के तरीके ढूंढने लगते हैं, पर सबसे सिंपल और जरूरी तरीका यही हैं कि आप बैंक से संपर्क कर ले।

 

उस से पहले आपको कम से कम 24 घंटे तक का Wait करना चाहिए, आपके ATM से कटे हुए पैसे वापस Account में आने में 24 घंटे तक का समय ले सकता है। तो ऐसे में आपको इंतजार करना चाहिए।

 

यदि फिर इस टाइम पीरियड में आपके पैसे Account में नही आते है तो आप अपने बैंक के ब्रांच में लिखित शिकायत कर सकते हैं।

 

जिसके बाद आपकी शिकायत के 1 हप्ते में आपका पैसा वापस आ जाएगा। और यदि बैंक ऐसा नही करता है तो बैंक आपको रोज 100 रुपए फाइन के रूप में देगा।

 

तो दोस्तों अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो घबराए नही इन यूजर बताए गए तरीको को फॉलो करके आप अपने पैसे वापस पा सकते हैं, बस आपको थोड़ा Wait करना होगा।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।