Ethical Hacking क्या है? कितने प्रकार का होता है?

Ethical Hacking क्या है? कितने प्रकार का होता है?

Ethical Hacking क्या है? और Ethical Hackers के प्रकार


Ethical Hacking क्या है? Hacker शब्द उन Experts का वर्णन करने के लिए जिन्होंने Mainframe Systems को फिर से विकसित करने, अपनी efficiency बढ़ाने और उन्हें बहु-कार्य करने की अनुमति देने के लिए अपने कौशल का उपयोग किया था।

आजकल, शब्द नियमित रूप से skilled programmers का वर्णन करता है जो कमजोरियों का फायदा उठाकर या bugs का उपयोग करके कंप्यूटर सिस्टम में अनधिकृत पहुंच प्राप्त करते हैं, या तो malice या शरारत से प्रेरित होते हैं।

उदाहरण के लिए, एक हैकर पासवर्ड को क्रैक करने, नेटवर्क में प्रवेश करने या यहां तक कि नेटवर्क सेवाओं को बाधित करने के लिए एल्गोरिदम बना सकता है।

दुर्भावनापूर्ण/Unethical हैकिंग के प्राथमिक उद्देश्य में मूल्यवान जानकारी या वित्तीय लाभ की चोरी करना शामिल है। हालांकि, सभी हैकिंग खराब नहीं होती हैं। यह हमें दूसरे प्रकार की हैकिंग में लाता है, एथिकल हैकिंग। Read: Hacker Kaise Bane? हैकिंग के लिए क्या करना पड़ता हैं?

तो Ethical Hacking क्या है, और हमें इसकी आवश्यकता क्यों है? और इस लेख में, आप Ethical Hacking Kya Hai? और बहुत कुछ के बारे में जानेंगे।

Ethical Hacking क्या है?

एथिकल हैकिंग में कंप्यूटर सिस्टम, एप्लिकेशन या डेटा तक unauthorized पहुंच प्राप्त करने का अधिकृत प्रयास शामिल है। Ethical Hack करने में दुर्भावनापूर्ण हमलावरों की रणनीतियों और कार्यों की नकल करना शामिल है।

यह अभ्यास सुरक्षा कमजोरियों की पहचान करने में मदद करता है जिसे तब हल किया जा सकता है जब किसी malicious attacker के पास उनका शोषण करने का अवसर हो।

White Hats” के रूप में भी जाना जाता है, Ethical Hackers Security Experts होते हैं जो ये assessments करते हैं। वे जो सक्रिय कार्य करते हैं, वह संगठन की सुरक्षा स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है।

संगठन या आईटी संपत्ति के मालिक से पूर्व अनुमोदन के साथ, एथिकल हैकिंग का मिशन malicious hacking के विपरीत है। एथिकल हैकर्स का उद्देश्य weak points के लिए सिस्टम या नेटवर्क की जांच करना है जो malicious hackers exploit या नष्ट कर सकते हैं।

वे सिस्टम/नेटवर्क/अनुप्रयोगों की सुरक्षा को मजबूत करने के तरीकों का पता लगाने के लिए जानकारी एकत्र करते हैं और उसका विश्लेषण करते हैं। ऐसा करके, वे सुरक्षा पदचिह्न में सुधार कर सकते हैं ताकि यह हमलों का बेहतर ढंग से सामना कर सके या उन्हें मोड़ सके।

एथिकल हैकर्स को संगठनों द्वारा उनके सिस्टम और नेटवर्क की कमजोरियों को देखने और डेटा उल्लंघनों को रोकने के लिए समाधान विकसित करने के लिए काम पर रखा जाता है।

Ethical Hacking की Key Concepts क्या हैं?

Hacking experts चार प्रमुख प्रोटोकॉल concepts का पालन करते हैं:

कानूनी रहो: सुरक्षा मूल्यांकन तक पहुँचने और प्रदर्शन करने से पहले उचित अनुमोदन प्राप्त करें।

दायरे को Define करें: मूल्यांकन का दायरा निर्धारित करें ताकि एथिकल हैकर का काम कानूनी और संगठन की स्वीकृत सीमाओं के भीतर बना रहे।

कमजोरियों की रिपोर्ट करें: मूल्यांकन के दौरान खोजी गई सभी कमजोरियों के संगठन को सूचित करें। इन कमजोरियों को दूर करने के लिए उपचारात्मक सलाह प्रदान करें।

Data Sensitivity का सम्मान करें: डेटा Sensitivity के आधार पर, एथिकल हैकर्स को मूल्यांकन किए गए संगठन द्वारा आवश्यक अन्य नियमों और शर्तों के अलावा, एक non-disclosure समझौते के लिए सहमत होना पड़ सकता है।


जैसा कि आपको पता है कि Ethical Hacking क्या है, अब Ethical हैकर्स के प्रकार को जानने का समय है।

Ethical Hacking किन समस्याओं की पहचान करती है?

किसी संगठन की आईटी संपत्ति (एस) की सुरक्षा का आकलन करते समय, एथिकल हैकिंग का उद्देश्य एक हमलावर की नकल करना है। ऐसा करने में, वे लक्ष्य के खिलाफ हमले के वैक्टर की तलाश करते हैं। प्रारंभिक लक्ष्य अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हुए, reconnaissance करना है।

एक बार जब एथिकल हैकर पर्याप्त जानकारी एकत्र कर लेता है, तो वे इसका उपयोग संपत्ति के खिलाफ कमजोरियों को देखने के लिए करते हैं।

वे स्वचालित और मैन्युअल परीक्षण के संयोजन के साथ यह मूल्यांकन करते हैं। यहां तक कि परिष्कृत प्रणालियों में complex countermeasure technologies हो सकती हैं जो कमजोर हो सकती हैं।

वे कमजोरियों को उजागर करने पर नहीं रुकते। एथिकल हैकर्स कमजोरियों के खिलाफ कारनामों का उपयोग यह साबित करने के लिए करते हैं कि एक दुर्भावनापूर्ण हमलावर इसका फायदा कैसे उठा सकता है।

एथिकल हैकर्स द्वारा खोजी गई कुछ सबसे आम कमजोरियों में शामिल हैं:

  • Injection Attacks
  • Broken Authentication
  • Security Misconfigurations
  • Sensitive Data Exposure डेटा एक्सपोजर

परीक्षण अवधि के बाद, एथिकल हैकर्स एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करते हैं। इस दस्तावेज़ में खोजी गई कमजोरियों से समझौता करने के steps और उन्हें ठीक करने या कम करने के steps शामिल हैं।


एथिकल हैकिंग की सीमाएँ क्या हैं?

कम कार्य क्षेत्र: एथिकल हैकर्स किसी हमले को सफल बनाने के लिए निर्धारित दायरे से आगे नहीं बढ़ सकते। हालाँकि, संगठन के साथ हमले की संभावना से बाहर चर्चा करना अनुचित नहीं है।

संसाधनों की कमी: Malicious hackers के पास समय की कमी नहीं होती है जिसका अक्सर एथिकल हैकर्स सामना करते हैं। कंप्यूटिंग शक्ति और बजट एथिकल हैकर्स के लिए अतिरिक्त बाधाएं हैं।

प्रतिबंधित तरीके: कुछ संगठन विशेषज्ञों से ऐसे परीक्षण मामलों से बचने के लिए कहते हैं जो सर्वर को क्रैश की ओर ले जाते हैं (उदाहरण के लिए, सेवा से इनकार (DoS) हमले)।

Ethical Hackers के प्रकार

एथिकल हैकिंग की practice को “White Hat” हैकिंग कहा जाता है, और इसे करने वालों को White Hat हैकर्स कहा जाता है। एथिकल हैकिंग के विपरीत, “Black Hat” हैकिंग सुरक्षा उल्लंघनों से संबंधित प्रथाओं का वर्णन करता है।

ब्लैक हैट हैकर सिस्टम से समझौता करने या सूचना को नष्ट करने के लिए अवैध तकनीकों का उपयोग करते हैं। व्हाइट हैट हैकर्स के विपरीत, “Grey Hat

” हैकर्स आपके सिस्टम में आने से पहले अनुमति नहीं मांगते हैं। लेकिन grey हैट्स भी ब्लैक हैट्स से अलग हैं।


क्योंकि वे किसी व्यक्तिगत या तीसरे पक्ष के लाभ के लिए हैकिंग नहीं करते हैं। इन हैकर्स का कोई malicious इरादा नहीं है और मस्ती या अन्य विभिन्न कारणों से सिस्टम हैक करते हैं।


आमतौर पर मालिक को किसी भी खतरे के बारे में सूचित करते हैं। ग्रे-हैट और ब्लैक-हैट हैकिंग दोनों अवैध हैं क्योंकि वे दोनों एक अनधिकृत सिस्टम उल्लंघन का गठन करते हैं, भले ही दोनों प्रकार के हैकर्स के इरादे अलग-अलग हों।

White Hat vs Black Hat Hacker क्या हैं?

व्हाइट हैट और ब्लैक हैट हैकर्स के बीच अंतर करने का सबसे अच्छा तरीका उनके उद्देश्यों पर एक नज़र डालना है। ब्लैक हैट हैकर malicious intent से प्रेरित होते हैं।

जो व्यक्तिगत लाभ, लाभ या उत्पीड़न द्वारा प्रकट होते हैं; जबकि व्हाइट हैट हैकर कमजोरियों की तलाश करते हैं और उनका समाधान करते हैं, ताकि ब्लैक हैट्स को फायदा उठाने से रोका जा सके।

व्हाइट हैट और ब्लैक हैट हैकर्स के बीच अंतर करने के अन्य तरीकों में शामिल हैं:

प्रयुक्त तकनीक

व्हाइट हैट हैकर सिस्टम की विसंगतियों का पता लगाने के लिए malicious हैकरों द्वारा अपनाई जाने वाली तकनीकों और विधियों की नकल करते हैं।

यह पता लगाने के लिए कि सिस्टम हमला कैसे हुआ या कैसे हो सकता है, बाद के सभी चरणों की नकल करता है। यदि उन्हें सिस्टम या नेटवर्क में कोई कमजोर बिंदु मिलता है, तो वे तुरंत इसकी रिपोर्ट करते हैं और दोष को ठीक करते हैं।

वैधता

भले ही व्हाइट हैट हैकिंग ब्लैक हैट हैकिंग के समान तकनीकों और विधियों का पालन करती है, केवल एक ही कानूनी रूप से स्वीकार्य है। ब्लैक हैट हैकर्स बिना सहमति के सिस्टम में घुसकर कानून तोड़ते हैं।

स्वामित्व

व्हाइट हैट हैकर्स को संगठनों द्वारा उनके सिस्टम में घुसने और सुरक्षा मुद्दों का पता लगाने के लिए नियोजित किया जाता है। ब्लैक हैट हैकर्स न तो सिस्टम के मालिक हैं और न ही किसी के लिए काम करते हैं जो इसका मालिक है।

Ethical हैकिंग क्या है, एथिकल हैकर्स के प्रकार, और व्हाइट-हैट और ब्लैक-हैट हैकर्स के बीच अंतर जानने के बाद, आइए एथिकल हैकर की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर एक नज़र डालते हैं।

एथिकल हैकर्स के Roles और जिम्मेदारियां

कानूनी रूप से हैकिंग करने के लिए एथिकल हैकर्स को कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। एक अच्छा हैकर अपनी जिम्मेदारी जानता है और सभी नैतिक दिशानिर्देशों का पालन करता है। Ethical Hacking के सबसे महत्वपूर्ण नियम इस प्रकार हैं:

  • एक एथिकल हैकर को उस संगठन से प्राधिकरण लेना चाहिए जो सिस्टम का मालिक है। सिस्टम या नेटवर्क पर कोई भी सुरक्षा मूल्यांकन करने से पहले हैकर्स को पूर्ण अनुमोदन प्राप्त करना चाहिए।
  • उनके मूल्यांकन का दायरा निर्धारित करें और संगठन को उनकी योजना से अवगत कराएं।
  • सिस्टम या नेटवर्क में पाए जाने वाले किसी भी सुरक्षा उल्लंघनों और कमजोरियों की रिपोर्ट करें।
  • उनकी खोजों को गोपनीय रखें। चूंकि उनका उद्देश्य सिस्टम या नेटवर्क को सुरक्षित करना है, एथिकल हैकर्स को उनके गैर-प्रकटीकरण समझौते से सहमत होना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए।
  • किसी भी भेद्यता के लिए सिस्टम की जांच करने के बाद हैक के सभी निशान मिटा दें। यह दुर्भावनापूर्ण हैकर्स को पहचानी गई खामियों के माध्यम से सिस्टम में प्रवेश करने से रोकता है।

एथिकल हैकिंग के लाभ

एथिकल हैकिंग सीखने में ब्लैक हैट हैकर्स और टेस्टर्स की मानसिकता और तकनीकों का अध्ययन करना शामिल है ताकि यह सीख सकें कि नेटवर्क के भीतर कमजोरियों को कैसे पहचाना और ठीक किया जाए।

एथिकल हैकिंग का अध्ययन सुरक्षा पेशेवरों द्वारा उद्योगों और कई क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है। इस क्षेत्र में नेटवर्क डिफेंडर, जोखिम प्रबंधन और गुणवत्ता आश्वासन परीक्षक शामिल हैं।

हालांकि, एथिकल हैकिंग सीखने का सबसे स्पष्ट लाभ कॉर्पोरेट नेटवर्क को सूचित करने और सुधारने और बचाव करने की इसकी क्षमता है।  किसी भी संगठन की सुरक्षा के लिए प्राथमिक खतरा एक हैकर है।

हैकर्स कैसे काम करते हैं, यह सीखना, समझना और लागू करना नेटवर्क रक्षकों को संभावित जोखिमों को प्राथमिकता देने में मदद कर सकता है और सीख सकता है कि उनका सर्वोत्तम उपचार कैसे किया जाए।

इसके अतिरिक्त, एथिकल हैकिंग प्रशिक्षण या प्रमाणन प्राप्त करने से उन लोगों को लाभ हो सकता है जो सुरक्षा क्षेत्र में नई भूमिका की तलाश कर रहे हैं या जो अपने संगठन के लिए कौशल और गुणवत्ता का प्रदर्शन करना चाहते हैं।

Conclusion

आप समझ गए हैं कि Ethical Hacking क्या है? और एक एथिकल हैकर की विभिन्न भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ, और आप सोच रहे होंगे कि एथिकल हैकर बनने के लिए आपको किन skills की आवश्यकता है।

Frequently Asked Questions (FAQ) –

Question: एथिकल हैकिंग का क्या अर्थ है?

Answer: एथिकल हैकिंग में कंप्यूटर सिस्टम, एप्लिकेशन या डेटा तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने का अधिकृत प्रयास शामिल है। एथिकल हैक करने में दुर्भावनापूर्ण हमलावरों की रणनीतियों और कार्यों की नकल करना शामिल है। “व्हाइट हैट्स” के रूप में भी जाना जाता है, एथिकल हैकर्स सुरक्षा विशेषज्ञ होते हैं जो ये आकलन करते हैं।

Question: हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

Answer: हैकर्स को तीन अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

Black Hat Hacker
White Hat Hacker
Grey Hat Hacker

Question: एथिकल हैकिंग अच्छी है या बुरी?

Answer: सामान्य शब्दों में, एथिकल हैकर्स दुर्भावनापूर्ण इरादे के बिना कथित रूप से ‘सुरक्षित’ कंप्यूटर सिस्टम में सेंध लगाने के लिए अधिकृत हैं, लेकिन बेहतर सुरक्षा लाने के लिए कमजोरियों की खोज करने के उद्देश्य है।

Answer: व्हाइट हैट हैकर वह है जो किसी नेटवर्क या एप्लिकेशन में प्रवेश करता है ताकि उसकी सुरक्षा कमजोरियों का पता लगाया जा सके और उनका समाधान किया जा सके। उन्हें एथिकल हैकर्स या पेनेट्रेशन टेस्टर के रूप में भी जाना जाता है। एथिकल हैकिंग पूरी तरह से legal है और आज सूचना प्रौद्योगिकी में सबसे अधिक भुगतान वाले, सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक है।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)

  • सर आपकी पोस्ट काफी अलग थी। आपने कई चीजों को एक साथ बताया।
    धन्यवाद