What is Cyber Crime क्या हैं? साइबर क्राइम कितने Types के होते हैं? इनसे कैसे बचें – हिंदी में

Cyber crime kya hai kitne type ka hota hai

साइबर क्राइम क्या हैं? इस से कैसे बचें पूरी जानकारी हिंदी में –

Internet से जुड़ी ऐसे बहुत सी बातें है जिन्हें हम नही जानते पर मैं इस ब्लॉग पर यही कोशिश करता हु की आपको सभी तरह की जानकारियों से जोड़कर रखु। मैंने अपने पिछले पोस्ट में बताया था कि GB WhatsApp क्या हैं, क्या इसे यूज़ करना Safe हैं? और आज इस पोस्ट में जानेंगें की Cyber Crime क्या हैं , Internet से जुड़ी ऐसे बहुत सी बातें है जिन्हें हम नही जानते पर मैं इस ब्लॉग पर यही कोशिश करता हु की आपको सभी तरह की जानकारियों से जोड़कर रखु। और आज हम इस से जुड़ी ही एक बात को जानेंगे की Cyber Crime क्या हैं ?

आज के इस समय मे Technology बहुत जल्दी विकशित हो रहा हैं और हम हर जगह इस से किसी न किसी तरह से Connected हैं। अब हर किसी के पास एक अच्छा फीचर्ड फ़ोन और कंप्यूटर हैं जो हमेशा इंटरनेट से जुड़ा रहता हैं, और ऐसे में इसे यूज़ करते हुए लोग जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो Cyber Crime के अंतर्गत आ जाता हैं। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम इस से जुड़ी खास बातों पर नजर डालेंगे और जानेंगे कि Cyber Crime क्या हैं , साइबर क्राइम कितने प्रकार के होते हैं?

 


Also Read Related Articles :-


 

Cyber Crime क्या हैं ?

 

What Is Cyber Crime – सबसे पहले हम ये जानेंगे कि साइबर क्राइम क्या हैं, जब कोई भी इंटरनेट यूज़र किसी भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके किसी दूसरे व्यक्ति को किसी भी तरीके का नुकसान पहुंचता हैं तो इसे साइबर क्राइम कहते हैं।

अगर इसे आसान भाषा मे कहे तो “Cyber Crime” एक ऐसा क्राइम हैं जिसमे Internet से जुड़ी चीजो का इस्तेमाल करके जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, सॉफ्टवेयर Etc जैसे तकनीक का इस्तेमाल करते हुए किसी दूसरे पर्सन या कंपनी आदि को किसी भी तरह से नुकसान पहुचाना साइबर क्राइम यानी अपराध कहलाता हैं” चाहे भले ही वो उस व्यक्ति या कंपनी की पर्सनल इन्फॉर्मेशन को चुराना हो या उसको मिटाना हो।

साइबर क्राइम के अंदर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके जो लोग गलत काम करते हैं, जैसे किसी किसी का Bank से जुड़ी निजी जानकारी को चुराने या फिर किसी भी जानकारियों को बदल देना इसमे फेरबदल करना, किसी की और कि Identity का गलत इस्तेमाल करना या उसकी ID को अपना आईडी बनाकर यूज़ करना या Online किसी के साथ ठगी करना ये सब साइबर क्राइम के अंतर्गत आता हैं।

[su_heading size=”32″]Types Of Cyber Crime के प्रकार -[/su_heading]

अभी के इस फ़ास्ट दुनिया मे सबकुछ तेजी से बढ़ रहा हैं जितनी सिक्योरटी हम अपनी बढ़ाते हैं, Cyber Attackers उतना ही उसका तोड़ निकलते रहते हैं, अब हम यहां कुछ ऐसे Cyber Crimes यानी यूज़ होने वाले Methods को जानेंगें जो साइबर क्राइम करने वालो के द्वारा यूज़ किया जाता हैं। हमें इसकी जानकारी होनी चाहिए ताकि हम इस से अपना बचाव कर सके और ख़ुद को जितना हो सके Safe रख सकें।

◆ Keylogging (कियलॉगर) –

Keylogging ये मेथड Cyber Crime में सबसे खतरनाक माना जाता हैं जिसमे Keylogger सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, ये Keylogger Software ऐसे सॉफ्टवेयर होते है जो चुपके से आप जो अपने कंप्यूटर कीबोर्ड में टाइप करते है तो हैकर तक पहुच देते हैं।

 

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि इस सॉफ्टवेयर को कहा और कैसे इस्तेमाल किया जा सकता हैं, हैकर Keylogger सॉफ्टवेयर को यूज़र के कंप्यूटर में Remotely या Locally इंस्टॉल कर सकता हैं जिसके बाद ये सॉफ्टवेयर हैकर के पास आपकी सारी डिटेल्स को पहुचा देता हैं, आप जो भी टाइप करते हैं।

◆ Phishing (फ़िशिंग) –

Phishing इस को सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लिया जाता हैं, क्योकि यह सबसे आसान तरीका हैं जिसमे किसी के Account के Id का पता लगाया जा सकता हैं। इस तरीके का इस्तेमाल करके हैकर किसी के भी Id का पता लगा सकता है।

इस मेथड के इस्तेमाल में हैकर जिस भी Id या प्लेटफॉर्म के पासवर्ड पता लगाना चाहता हो वह उस प्लेटफॉर्म के Login पेज का Duplicate Page बनाकर पता लगाता हैं, और जब भी यूज़र उस Duplicate Page से Login करने की कोशिश करता हैं तब उसके उस Id और उसके Password का पता Hacker तक पहुच जाता हैं जिसके बाद वो उसका कैसे इस्तेमाल करेगा हम नही जान सकते।

◆ AdClicker (ऐड क्लिकर) –

AdClicker इस तरीके में सामने वाले यूज़र को लालच देकर उसका डाटा को चुरा लिया जाता हैं। Ad clicker मेथड में हैकर यूज़र को लालच देता हैं जैसे कि आपने कभी देखा होगा कि आप किसी वेबसाइट पर जाते है तब आपको Ad देखने को मिला होगा कि “Congratulations You Won I Phone 7” इस टाइप का एडवर्टिजमेंट दिखता हैं। और जब यूज़र इस पर क्लिक करता हैं तब चुपके से उसका डाटा चुरा लिया जाता हैं।

 

◆ Viruses एंड Warms –

कंप्यूटर Virus से तो हम सब अच्छे से वाकिफ हैं, की यह कैसे काम करते है और इस से कितना नुकसान हो सकता है, पर इन सब के बीच मे भी हैकर्स अपना काम करना नही भूलते हैं, इस प्रक्रिया में हैकर Virus का इस्तेमाल करके किसी भी यूज़र का Data को मिटाने या इसको चुराने के लिए करता हैं।

 

जैसा कि हम सब जानते ही है कि वायरस भी बहुत से प्रकार के होते है जो आपके कंप्यूटर में घुसपैठ करने का काम भी कर सकते हैं और इस तरह हैकर Viruses एंड Warms का इस्तेमाल करके किसी भी कंप्यूटर में घुसपैठ करके उसके डाटा को नुकसान पहुचाता हैं।

 

◆ Spoofing (स्पूफ़िंग) –

स्पूफ़िंग प्रक्रिया में कोई भी Cyber Criminal किसी भी Website, Email Id या फिर उसके Caller Id को ट्रिक करके आपसे एक्शन परफॉर्म करवाता हैं जैसे कि “Download File, Click Here” करके जिसमे आपको ये बताने की कोशश करता हैं जो वो हकीकत में होता ही नहीं हैं, वो आपसे कहता हैं “Virus Detected Scan Your Phone Now” वो आपके फ़ोन का मोडल नंबर तक बात देता हैं, और ऐसे में यूज़र को ये इतना हकीकत लगता हैं कि वो इस पर क्लिक कर देता हैं। जिसके बाद यूज़र के कंप्यूटर में Malware और Virus डाउनलोड हो जाता जिसके बाद हैकर आपके PC से डाटा को चोरी से चुरा सकता हैं।

इसके अलावा भी ऐसे बहुत से तरीके है जिस से हैकर आपका डाटा चुरा सकता हैं या नुकसान पहुंचा सकता हैं जैसे Cyber Pornography, Cookie Stealer, Online Gambling, Etc।

Cyber Crime से खुद को कैसे बचाए?

 

चलिए अब जरा इनसे बचने के कुछ जरूरी Tips पर नजर डालते हैं जिसकी मदद से हम और आप Cyber Crime की चपेट में आने से बच सकते हैं। नीचे मैन आपको ऐसे ही कुछ जरूरी बातो के बारे में बताया हैं जिसके बाद आप अपने आप को Safe रख सकेंगें।

 

◆ Wifi – Wireless Connections

ज्यादातर हम Wifi का इस्तेमाल ही करते हैं और ऐसे में हमे कही Free Wifi मिल जाये तो मज़ा आ जाता हैं, पर ध्यान रहे ये आपके लिए सजा भी बन सकता हैं। क्योंकि Open Wifi यूज़ करने में अच्छा लगता हैं पर ऐसे में हैकर Wifi की मदद से आपके PC या फ़ोन के डाटा को आसानी से चुरा सकता हैं बिना आपको पता लगाए। इसलिए जब तक आप इस बात से Sure न हो कि ये नेटवर्क सेफ है तब तक इसे यूज़ न करें।

 

◆ Keep Secure Your Computer –

अक्सर केसेस में Cyber Attackers कंप्यूटर पर ही ज्यादातर हमला करते है, इसलिए अपने कंप्यूटर में हमेशा एक अच्छा Antivirus इंस्टॉल करके रखें, और जितना हो सके हमेशा अपने कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को Updated रखे नए अपडेट मिलने पर अपडेट जरूर करें। ताकि ककी Virus या Warm आपके कंप्यूटर पर हमला न कर सकें।

 

◆ Phishing Attacks –

Phishing Attack से खुद को बचाने के लिए आपको बस इतना ध्यान रखना हैं कि आप जिस भी Website पर सेंसटिव काम कर रहे हैं, जैसे बैंकिंग से संबंधित वो वेबसाइट Green Pad Lock यानी https:// का इस्तेमाल करता हो उसके Url में आपको https जरूर देख लें। ये जिन वेबसाइट्स को मिलता हैं या जो इसे यूज़ करते हैं वो सेफ साइट्स होती हैं।

◆ Use Virtual Keyboard –

किसी भी नाजुक स्तिथि में जैसे अगर आप किसी बैंक से संबंधित फॉर्म या डिटेल्स भर रहे हो तब आप हमेशा कंप्यूटर में मजूद वर्चुअल कीबोर्ड का इस्तेमाल करें ताकि आप कीबोर्ड का इस्तेमाल न कर सकें। इस से आप खुद को थोड़ा सेफ रख पाएंगे।

 

तो दोस्तों उम्मीद करता हु आप खुद को इन सब से बचकर खुद को सेफ रखेंगें, हमे जितना हो सके अपनी तरफ से कोशिश करते रहना चाहिए, समय देकर ही ज्यादा समय को बचाया जा सकता हैं। इसलिए अपनी तैयारी पूरी रखें, उम्मीद करता हु मेरी तरफ दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि What is Cyber Crime क्या हैं ? साइबर क्राइम कितने Types के होते हैं? इनसे खुद को कैसे बचाए
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।