Home Blogging YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye? YouTube Channel Fast Grow कैसे करें?

YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye? YouTube Channel Fast Grow कैसे करें?

0
नमस्कार, दोस्तो.! Channel Fast Grow कैसे करें? ये सवाल बहुत कॉमन हो गया हैं और हर कोई इसका उपाय जानना चाहता हैं। अब अगर आपका एक Channel है तो जहीर सी बात है कि आप चाहेंगे कि आपका चैनल जल्दी से ग्रो करें।

 

यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म हैं, पर के इस बढ़ते रफ्तार ने इसको और फैला दिया हैं और साथ ही लोगो के टैलेंट को और बढ़ावा मिला हैं।

 

जिन लोगो के पास टैलेंट हैं यानी अगर कोई किसी भी स्पेसिफिक चीज में अच्छा हैं तो वो उसको दुसरो तक यूट्यूब के माध्यम से आसानी से पहुचा पा रहा हैं।

 

इसके साथ ही अगर हम अपने इंडिया की बात करें तो जब से आया है तब से लोग और ज्यादा YouTube पर काम कर रहे हैं (ये अच्छी बात हैं) पर साथ ही जितना ही इस पर Channels बन रहे हैं उतना ही चैलेन्ज और कंपीटिशन बढ़ता जा रहा है।

 

-: इसे भी पढ़ें :- 

हम सब जानते है कि किसी भी नए चैनल को Grow करने के लिए वीडियो पर व्यूज आना बेहद ही जरूरी हैं ताकि लोग उस वीडियो को देखे और चैनल के साथ जुड़ सके, पर यह इतना आसान भी नही होता हैं।

 

घबराइए मत आसान तो नही है पर नामुमकिन भी नही हैं अगर आप अपने Channel को जल्दी से Grow करना चाहते हैं, तो बस आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ना पड़ेगा ताकि आप हर बात सही ढंग से समझ सकें। तो चलिए जानते है कि अपना YouTube Channel जल्दी Grow कैसे करें, YouTube Videos पर Views कैसे बढ़ाए?

 

YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye? YouTube Channel Fast Grow कैसे करें?

YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye? YouTube Channel Fast Grow कैसे करें?

कई लोग YouTube पर चैनल बना लेने के बाद भी अपने चैनल को जल्दी आगे नही बढ़ा पाते हैं, वो बहुत मेहनत करते है Origional कंटेंट भी डालते हैं फिर भी उनकी मेहनत सही रूप में नही मिल पाता हैं।

 

ऐसा दो ही सूरतों में होता है एक तो जब आप अपने चैनल पर Fake इनफार्मेशन को शेयर करते हैं और दूसरा आप सब कुछ ध्यान तो रखते हैं पर जो एक Video को डालने के साथ काम करना होता है वो आप सही ढंग से नही करते हैं।

 

मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हु क्योंकि YouTube पर एक जैसे Videos कई लोग यानी बहुत से YouTube Creators डालते हैं, ऐसे में आपका वीडियो कौन देखेगा उनमें से जिनके यूट्यूब चैनल आप से पहले वाले हैं, उनके पास एक अच्छा YouTube फैमिली है यानी उसके पहले से ही सब्सक्राइबर्स हैं।

 

तो ऐसे में आप कही न कही पीछे छूट जाते हैं और आगे ग्रोथ होती भी है तो बहुत धीरे-धीरे ऐसे में अगर आप भी किसी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में मैंने आप से इसके बारे में ही बताया हैं कि.

 

Youtube Channel बनाना तो आसान है लेकिन इस पर Views  बढ़ाना उतना ही कठिन है। अपनी Youtube Channel पर Views बढ़ाने के लिए आपको कुछ तरीकों को अपनाना होगा। जिससे आप Youtube Channel पर Views को बढ़ा पाएँगे। YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye?

 

Share Your Videos On Social Media Sites –

सबसे पहले अगर आपका एक बिल्कुल फ्रेश चैनल है तो आपको Social Sites पर ध्यान देना होगा, मतलब यह कि आजकल सोशल मीडिया का जवाना है जिसमे हर कोई इस पर ही ज्यादा एक्टिव रहता हैं, तो अगर आप अपने कंटेंट को सही जगह तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप इस पर अपने वीडियोस को शेयर कर सकते हैं।

 

और यह करना ऐसे है कि आपको बस अपने Catagory के हिसाब से Facebook, , Twitter पर पेज लाइक और फॉलो करके शेयर करना है। जिसकी मदद से आप अपने वीडियो पर व्यूज पा सकते हैं।

 

इतना ही नही अगर आपका वीडियो व्यूवर्स को पसंद आया तो वो उसको अपने सोशल प्रोफाइल पर शेयर करेंगे। क्योंकि हम सब जानते है की हर कोई सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं। साथ ही साथ हो सकता है की आपका वो वीडियो लोगो मे वायरल भी हो जाए।

 

Keep Active With Your Subscribers And Reply Comments –

आपके Viewers द्वारा किये गए Comment या पूछे गए सवाल का जवाब जरूर दे, ताकि उनको लगे कि आप उनका ध्यान रखते हैं, जरूरी नही की हर सवाल का जवाब दिया जाए पर अगर उनसे जुड़े रहेंगे तो इस से आपका ही फ़ायदा होगा।

 

साथ ही आपके जो Subscribers हैं उनसे जुड़े रहे क्योंकि कई बार वो आपको Mail कर सकते हैं, या किसी भी तरह की एक्टिविटी के जरिये उनसे जुड़े रहने की कोशिश करें।

 

Make A Blog For Your YouTube Channel –

आपने कई बड़े YouTubers को देखा होगा की वो अपने YouTube चैनल के साथ-साथ उसके लिए एक ब्लॉग भी बना लेते हैं, जिस से उनको बहुत फायदा होता हैं।

 

Blog बनाने का फ़ायदा यह है कि अगर कोई Google Search के ज़रिए कुछ सर्च करता है और आपने उस पर Video या फिर कोई पोस्ट लिख रखा है तो वो डायरेक्ट आपके साइट पर चला जाएगा।

 

इस से एक तो आपके उस Video पर Views मिल जाएगा और दूसरा वो आपके वेबसाइट पर भी जाएगा। जिस पर आप अपने Google Adsense का Ad लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

 

Choose Best Tags For YouTube Your Videos –

YouTube के वीडियो को यूट्यूब सर्च के पहले नंबर पर लाने के लिए एक अच्छा Tag (Keywords), अच्छा का मतलब है कि अगर आपने किसी स्मार्टफोन का रिव्यु दिया है अपने वीडियो में तो आप उस से जुड़े सभी टैग्स का उपयोग करें।

 

जैसे – उस स्मार्टफोन का ब्रांड, उसका मॉडल नंबर और आपने उसके बारे में क्या बताया हैंजिस से आपका वो वीडियो सर्च में भी आये और यूट्यूब बोट्स भी आपके वीडियो के बारे में समझ पाए।

 

वैसे भी आप अगर आपने कभी अपने वीडियो से जुड़े Tags के बजाए किसी दूसरे टैग्स का उपयोग करेंगे तो हो सकता है आपको YouTube की तरफ से YouTube Community Strike मिल जाए। इसलिए टैग्स का उपयोग ध्यान से करें और सही करें।

 

Rename Your Video File –

वीडियो को Rename जरूर करें, रीनेम करने से आपके वीडियो को बहुत फ़ायदा होगा, चूंकि हम जानते है कि यूट्यूब पर सर्च में आने के लिए वीडियो का Title ही होता हैं पर उस से पहले आपके बनाये गए वीडियो का नाम भी बहुत इम्पोर्टेन्ट होता हैं।

 

Video को अपलोड करने से पहले Rename करने से आपका वीडियो बहुत जल्दी रैंकिंग में आता हैं, कुछ लोग जल्दी बाजी में अपने Video को Rename नही करते हैं जिस से वीडियो सर्च फ्रेंडली नही हो पाता है इसलिए अपने वीडियो को अपलोड करने से पहले Rename जरूर करें।

 

YouTube Channel जल्दी Grow कैसे करें?

अभी तक आपने समझा की YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye? अब दोस्तों आगे मैं आप सभी को कुछ Tips देने वाला हु, जिस से आप अपने Channel को जल्दी Grow करने में मदद मिलेगी, यानी आप अपने चैनल को जल्दी फेमस बना पाएंगे, पर इतना ध्यान रहे मैं सिर्फ आपको Tips दे रहा हु करना आपको हैं।

 

Quality Content Upload करें –

Quality, हर व्यूअर यही देखता हैं और वो चाहता है कि उसको आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो में उनके मुताबिक Content मिले। हर कोई अब कुछ नया चाहता हैं, वो चाहते है कि जो सब कर रहे हैं उस से थोड़ा हटकर कही मिले तो वो काम आप कर सकते हैं।

 

Regular Videos Upload करे –

रेगुलर का मतलब है कि अपने यूट्यूब पर हर रोज वीडियो को अपलोड करें हो सके तो रोजाना दो वीडियोस डाले जिस से आपके चैनल पर व्यूवर्स आए, जिस से एक तो आपका चैनल जल्दी ग्रो करेगा साथ ही Views के साथ जल्दी सब्सक्राइबर्स भी बढेंगे।

 

Basic Tips For Growing YouTube Channel (हिंदी में) –

YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye? YouTube Channel Fast Grow कैसे करें?
ऊपर बताई गई बाते अगर आप सही से फॉलो करेंगे तो यक़ीनन आपको फ़ायदा जरूर होगा, साथ ही अगर आप चैंनल को जल्दी आगे बढ़ना चाहते है और चाहते है कि YouTube के सर्च में पहले नंबर पर आपके वीडियोस आये और साथ ही गूगल सर्च में भी आपके वीडियोस दिखे तो नीचे बताई गई Tips को जरूर फॉलो करे।

 

YouTube Keyword Research And Optimization –

Google की तरह ही यूट्यूब के लिए भी आपको अपने Keywords को ऑप्टिमाइज़ करना पड़ता हैं जैसे वीडियो को टाइटल और Discription। यह बहुत जरूरी होता है कि आप इसमें अपने टाइटिल के मुताबिक Description में भी अपने सभी केवर्डस को यूज़ करें ताकि आपके वीडियो Google सर्च और यूट्यूब सर्च में आ सके।

 

Video Thumbnail –

लोगो के Attraction का ज्यादा अट्रैक्शन का वजह वीडियो का Thumbnail ही बनता हैं क्योंकि व्यूवर्स हमेशा सथंबनेल देख कर ही वीडियो पर क्लिक करते हैं। इसलिए हमेशा थंबनेल Attractive ही रखें।

 

लेकिन कुछ लोग इसका गलत फ़ायदा भी उठाते हैं वो नपमे वीडियो में बताते कुछ और है और Thumbnail पर कुछ और ही लगा देते हैं जिस क्लिक्स तो मिल जाता है पर व्यूवर नाराज हो कर जाता हैं, ऐसे में वीडियो पर Watch Time नही मिल पाता हैं और लोग पसंद भी नही करते हैं।

 

Make Videos On Trending And Searchable Topics –

हमेशा आपको Trending topics पर वीडियो बनाने की कोशिश करना चाहिए क्योंकि लोग उस समय उस से Related ही YouTube पर Search करते हैं। जिसकी वजह से अगर आप उस समय से जुड़ी अपने टॉपिक के मुताबिक आप किसी ट्रेंडिंग न्यूज़ पर वीडियो बनाते हैं तो ज्यादा व्यूव मिलने के चान्सेस हैं।

 

Write Smart Description And Use Card & End Screen –

Title एंड Thumbnail के साथ-साथ Description का भी जरूर ध्यान रखें, जहां YouTube और Google आपके टाइटल और डिस्क्रिप्शन से ही आपके वीडियो को पहचान पाते हैं, वैसे तो आप यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन में 5,000 Words का उपयोग कर सकते हैं।

 

वही Google के Rich Snippets में केवल 157 वर्ड्स ही दिखता हैं, अगर आप अपने डिस्क्रिप्शन को अच्छे से और अपने वीडियो के अकॉर्डिंग लिखते हैं तो इस से यूट्यूब और गूगल सर्च में आपका वीडियो जल्दी आ सकता हैं।

 

Card & End Screen की बात करे तो यह भी बहुत फायदेमंद होता है, यह फ़ीचर आपके वीडियो के Last में सेट करने पर दिखता हैं जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियोस पर ज्यादा Views पा सकते हैं।

 

जिसमे यह Card और End Screen आपके सभी वीडियो के लास्ट में दिखेगा जिसमे आप चाहे तो चैनल सब्सक्राइब करने के लिए लगा सकते है या वीडियो लाइक करने के लिए भी सेट कर सकते हैं।

 

Final Words –

YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye? ये सवाल Google से लेकर यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाता हैं, और आज के पोस्ट में हमने इस से जुड़ी ही कुछ Tips को जाना जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी ग्रो कर सकते हैं।

 

आपको बस इन Tips को फॉलो करना हैं। Tips मैंने बताया है मेहनत और काम आपको करना हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी बाते हैं जिसका आपको ध्यान जरूर रखना चाहिए, यानी कि अपने कंटेंट को और अच्छा और Origional बनाएं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर पूछे, आपको ये पोस्ट कैसा लगा जरूर बताएं धन्यवाद आपका समय शुभ हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here