Internet

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर क्या होता है? नमस्कार दोस्तो, आज के समय में छोटी सी गणना से लेकर अन्तरिक्ष में यान भेजने के काम के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। एक छोटी सी संस्था से शुरू होकर नासा जैसी अन्तरिक्ष एजेंसी में भी कंप्यूटर का ही बोल-बाला है।

 

आज हम सभी लोग कंप्यूटर के करनामों से जानकार जरूर है तथा इसकी अहमियत को भी जानते है। परंतु हमें कंप्यूटर क्या होता है? (What is Computer), कंप्यूटर की परिभाषा क्या (Computer Definition in Hindi) है, कंप्यूटर के कितने प्रकार (Types of Computer in Hindi) होते है इसके बारे में ज़्यादातर पता नहीं है।

 

आज के समय में हम सभी को कंप्यूटर से जुड़ी सभी जानकारी होना सबसे जरूरी है क्योंकि आने वाले समय में सभी काम शायद कंप्यूटर के द्वारा ही हो रहे होंगे।

 

तो आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको कंप्यूटर से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से देंगे। इस आर्टिक्ल को पढ़कर आपको कंप्यूटर के बारे में विस्तार से पता चल जाएगा, बस इसके लिए आपने इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़ना है।

कंप्यूटर क्या होता है? What is Computer in Hindi?

कंप्यूटर के बारे में विस्तार से जानने से पहले यह जानना सबसे जरूरी है की कंप्यूटर क्या होता है। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रोनिक यंत्र का जिसका इस्तेमाल छोटी सी गणना से लेकर बड़े बड़े वैज्ञानिक कामो में इस्तेमाल किया जाता है।

 

कंप्यूटर को यूजर के द्वारा डाटा दिया जाता है जिसे प्रोसैस करके कंप्यूटर यूजर को उसका आउटपुट देता है। आसान भाषा में हम इसे इस प्रकार समझ सकते है कि कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसे किसी व्यक्ति यां इंसान के द्वारा कुछ निर्देश दिया जाता है।

 

यह मशीन इन निर्देशों के आधार पर काम करती है, तथा निर्देश देने के बाद इसके काम करने कि गति मनुष्य से लाखों गुना ज्यादा होती है।

कंप्यूटर की परिभाषा क्या है?

आपको बता दें कि इंग्लिश के अंदर कंप्यूटर (Computer) शब्द लेटिन भाषा के एक शब्द से बना हुआ है। यह शब्द लेटिन भाषा का Computare है।

 

इसी शब्द को Modify करके Computer शब्द बना हुआ है। Computare शब्द का लेटिन भाषा के अंदर गणना करना अर्थ निकलता है इसी लिए हिन्दी के अंदर कंप्यूटर को संगणक भी कहा जाता है।

 

 

यानि वह मशीन जिसका इस्तेमाल गणना करने के लिए किया जाता हो, शुरुआत में कंप्यूटर का काम भी एक कैल्कुलेटर कि तरह ही था। परंतु समय के साथ साथ कंप्यूटर शब्द का अर्थ गणना करने तक समित न रहकर और भी विस्तार में बन गया है।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

दोस्तो एक बात तो हम सभी के सामने है कि जिस भी इंसान ने कंप्यूटर का आविष्कार किया होगा वह व्यक्ति हमारे लिए बहुत सारे कामों को आसान कर दिया होगा तो इसके लिए यह जानना सबसे जरूरी हो जाता है कि कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था।

कंप्यूटर का आविष्कार के बारे में अलग अलग मत है परंतु कंप्यूटर के जनक चार्ल्स बब्बेज (Charles Babbage – Father of Computer) को ही माना जाता है। इन्होने ही आधुनिक कंप्यूटर कि विकास कि नींव राखी थी जिसके कारण आज के कंप्यूटर का विकास संभव हो सका।

 

कंप्यूटर के प्रकार-

आज के समय में कंप्यूटर के काफी सारे अलग अलग प्रकार है। कंप्यूटर के प्रकारों को इनके काम, उद्देश तथा इनके आकार के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

 

हम आपको कंप्यूटर के सभी विभिन्न प्रकार ( Types of Computer in Hindi ) के बारे में विस्तार से बता देते है। मुख्य रूप से कंप्यूटर को 3 प्रकार से विभाजित किया गया है।

 

  • कार्य के आधार पर वर्गिकरण-
  • उद्देश्य के आधार पर वर्गिकरण-
  • आकार के आधार पर वर्गिकरण-

 

कार्य के आधार पर-

इसमें कंप्यूटर को उनके कार्य करने के आधार पर अलग अलग प्रकार से विभाजित किया जाता है। कंप्यूटर को उनके काम के आधार पर मुख्य रूप से तीन भागो में विभाजित किया जाता है।

 

  • एनालॉग कंप्यूटर /Analog Computer –
  • डिजिटल कंप्यूटर /Digital Computer –
  • हाइब्रिड कंप्यूटर / Hybrid Computer –

एनालॉग कंप्यूटर-

इस प्रकार के कंप्यूटर आपको किसी भी प्रकार कि जानकारी एनालॉग तरीके से दायिते है यानि इनमें आपको भौतिक मात्राओं जैसे ताप, दाब, लंबाई, ऊंचाई को मापकर आपको आउटपुट डाटा अंको के रूप में देते है उन्हे एनालॉग कंप्यूटर कहते है।

 

इस प्रकार के कंप्यूटर के अंदर आप डाटा को स्टोर करके नहीं रख सकते है। Analog Computer का एक सबसे अच्छा उदाहरण थर्मामीटर है जिससे ताप को नापा जाता है।

 

डिजिटल कंप्यूटर-

इस प्रकार के कंप्यूटर में डाटा अंकीय रूप में आपको दिखाई देता है, यह कंप्यूटर बाइनरि कोड के आधार पर काम करते है। Digital Computer के द्वारा जो आउटपुट दी जाती है।

 

वह Analog Computer कि तुलना में और ज्यादा अधिक शुद्ध होती है। इसके अलावा इसमें हम डाटा को स्टोर करके भी रख सकते है कैल्कुलेटर एक Digital Computer का सबसे अच्छा उदाहरण है।

 

हाइब्रिड कंप्यूटर-

इस प्रकार के कंप्यूटर Analog तथा Digital दोनों प्रकार के कंप्यूटर से मिलकर बनते है तथा दोनों प्रकार के कार्य करते है। हाइब्रिड कंप्यूटर डिजिटल और एनालॉग दोनों कि तुलना में काफी ज्यादा शुध्द्ता के साथ काम करते है।

 

इस प्रकार के कंप्यूटर का इस्तेमाल अंकीय और भौतिक दोनों राशियों के बारे में आउटपुट प्राप्त करने के लिए किया जाता है। पेट्रोल पम्प पर लगी मशीन एक हाइब्रिड कंप्यूटर का सबसे अच्छा उदाहरण है। जिसमें भौतिक राशि का मापन सटीक तरीके से डिजिटल रूप में किया जाता है।

 

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर-

कंप्यूटर का इस्तेमाल किस उद्देश्य के आधार पर किया जा रहा है इसके लिए भी कंप्यूटर को आगे दो प्रकार से वर्गिकित किया गया है।

 

  • सामान्य उद्देश्य के कंप्यूटर / General Purpose Computer –
  • स्पेशल उद्देश्य वाले कंप्यूटर / Special Purpose Computer –

 

सामान्य उद्देश्य के कंप्यूटर-

इस प्रकार के कंप्यूटर का इस्तेमाल सामान्य उद्देश्य के लिए किया जाता है। ये कंप्यूटर काफी सस्ते होते है, इनका इस्तेमाल ऑफिस के अंदर छोटे मोटे काम करने के लिए यां फिर किसी भी प्रकार के प्रिंट निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हम ऑफिस यां स्कूल, कॉलेज के अंदर जिन कंप्यूटर को देखते है वे सभी कंप्यूटर सामान्य उद्देश्य वाले कंप्यूटर होते है।

 

इन कंप्यूटर के अंदर हम सॉफ्टवेयर डालकर उनका इस्तेमाल अपने जरूरत के लगभग सभी काम के लिए कर सकते है। आज के समय में इन कंप्यूटर का काफी इस्तेमाल होता है। आप जिस कंप्यूटर में गेम खेल रहे है यां कोई विडियो एडिटिंग कर रहे है कोई वैबसाइट बना रहे है, यां फिर मेरी तरह ब्लॉगिंग कर रहे है तो आप ये सभी काम एक सामान्य कंप्यूटर पर कर रहे है।

 

स्पेशल उद्देश्य वाले कंप्यूटर-

इस प्रकार के कंप्यूटर का इस्तेमाल किसी भी स्पेशल काम के लिए किया जाता है। जिन कामो को हम जनरल पर्पस वाले कंप्यूटर से नहीं कर पते है उन कामो को करने के लिए अलग रूप से तैयार किए गए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है।

 

 

आज के समय में बड़ी बड़ी अन्तरिक्ष एजेंसी में, मौसम से जुड़ी जानकारी इकट्ठी करने के लिए, बड़ी गणना करने के लिए तथा उपग्रह के अंदर इस प्रकार के कंप्यूटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

 

आकार के आधार पर कंप्यूटर-

आज के समय में कंप्यूटर अलग अलग आकार में मौजूद है जिस कारण इन कंप्यूटर को इनके बड़े छोटे आकार के आधार पर भी वर्गीकृत किया गया है।

 

  • माइक्रो कंप्यूटर / Micro Computer –
  • मिनी कंप्यूटर / Mini Computer –
  • मैनफ्रेम कंप्यूटर / MainFrame Computer
  • सुपर कंप्यूटर / Super Computer –

 

माइक्रो कंप्यूटर-

इस प्रकार के कंप्यूटर आज के समय में सबसे छोटे कंप्यूटर है, तथा इनका इस्तेमाल आज सबसे ज्यादा हो रहा है। इस प्रकार के कंप्यूटर को बनाने कि क्रांति 1970 के अंदर माइक्रो प्रॉसेसर बनाने के साथ ही हो गयी थी।

 

माइक्रो कंप्यूटर वे सभी कंप्यूटर है जिनहे हम पीसी यां फिर अपना पर्सनल कंप्यूटर कहते है।

 

मिनी कंप्यूटर –

इस प्रकार के कंप्यूटर माइक्रो कंप्यूटर कि तुलना में थोड़े बड़े होते है परंतु इनके कार्य करने कि क्षमता माइक्रो कंप्यूटर से काफी ज्यादा तेज होती है।

 

मिनी कंप्यूटर पर एक साथ अनेक लोग मिलकर आसानी से काम कर सकते है इनका इस्तेमाल ज़्यादातर वैज्ञानिक कामों के लिए किया जाता है।

मैनफ्रेम कंप्यूटर-

इस प्रकार के कंप्यूटर काफी बड़े होते है तथा इनके काम करने कि दक्षता और स्पीड भी बहुत ज्यादा तेज होती है। ये कंप्यूटर एक इमारत जीतने बड़े हो सकते है, बड़ी बड़ी संस्थाए आज के समय में इस प्रकार के कंप्यूटर का इस्तेमाल अपने कामो के लिए करती है।

 

इस कंप्यूटर पर एक साथ मिलकर कई यूजर अलग अलग टास्क पर भी काम कर सकते है, IBM Computer इनका उदाहरण है।

 

सुपर कंप्यूटर-

सुपर कंप्यूटर क्या होते (What is Super Computer) है इसके बारे में जानना सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि आज के समय में सुपर कंप्यूटर ही सबसे ज्यादा विकसित कंप्यूटर है। ये कंप्यूटर सबसे ज्यादा तेजी से काम करते है तथा इनके द्वारा गणना कि गयी सबसे तेज और विश्वनीय होती है।

 

आज के समय में इनका इस्तेमाल बड़े बड़े अन्तरिक्ष उपग्रह को लॉंच करते समय, बड़े बड़े शोध करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार के कंप्यूटर का उदाहरण CRAY-2 है। भारत ने भी अपने सुपर कंप्यूटर बनाए है।

 

निष्कर्ष / Conclusion –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको कंप्यूटर क्या होता है? (What is Computer in Hindi), कंप्यूटर कितने प्रकार के होते (Types of Computer in Hindi) है इसके बारे में विस्तार से समझा दिया है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिक्ल पढ़कर कंप्यूटर से जुड़ी काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई है।

 

अगर आपने कंप्यूटर से जुड़ी किसी भी प्रकार कि जानकारी के बारे में और अधिक जानना है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिक्ल कंप्यूटर क्या होता है? (What is Computer in Hindi) पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरूर कर दें।

 

[su_box title=”Guest Author Bio: ” style=”bubbles” box_color=”#8237ec”]नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह शेखावत है तथा मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ। मेरा Hubby Digital नाम से एक हिन्दी ब्लॉग है जिस पर आपको इंटरनेट टेक्नॉलजी, और ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी मिलेगी। आपको मेरी लिखी यह गेस्ट पोस्ट पसंद आती है तो आप मेरे ब्लॉग पर जाकर ऑनलाइन पैसे कमाने के 23 तरीकों के बारे में जान सकते है।[/su_box]
Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments

  • आपके बेवसाईट पर दी गई जानकारी बहुत ही महत्व पूर्ण एवं उपयोगी हैं