Home Blogging Digital Marketing क्या है और कैसे करे online Promotion?

Digital Marketing क्या है और कैसे करे online Promotion?

SHARE
Digital Marketing क्या है

TV, Computer और Mobile Phones जैसी अलग-अलग Electronic Device की खोज़ से ना सिर्फ हमारें निज़ी ज़िन्दगीं में बदलाव आया है बल्कि हमारें काम में भी इन चीजों की बदौलत काफ़ी बदलाव देखने को मिला हैं।

वहीं अगर बात करें, इन चीज़ों की खोज़ से हमारें बिज़नेस में पड़ने वाले प्रभाव की तो, आपको बता दें कि अब वो दौर काफ़ी पुराना हो गया है जब हम अपने बिज़नेस को केवल एक ही जगह पर शुरू करके उसे साधारण तरीक़े से ही लोगो तक पहुँचाते थे।

-: साथ ही इन्हें भी पढें :-

अब इन Electronic डिवाइसों   के आने के बाद, पिछले कुछ सालों में अपने बिज़नेस को Online Promote करने का तरीका भी काफ़ी तेज़ी से बढ़ा है। जिसके द्वारा सभी बिज़नेस करने जिसके द्वारा सभी बिज़नेस करने वाले व्यक्तियों को अपने Product को बेहद कम समय में और कम Investment में अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने का एक सुनहरा मौका मिला हैं।

बिज़नेस के पुराने Offline तरीक़े में हमारे Products या Services की फील्ड तो काफ़ी सीमित थी ही इसके साथ ही हम एक समय मे सीमित लोगों को ही अपने Product के बारें में समझा पाते थे या फिर यूँ कहें कि एक समय मे सीमित लोगों को ही अपना Product बेच पाते थे। लेकिन इन Electronic डिवाइसों तथा ख़ासतौर से इंटरनेट की खोज ने बिज़नेस के Field में भी काफी Development किया है, और अब बहुत से लोग Online बिज़नेस के माध्यम से अपने व्यापार को काफ़ी ऊंचाईयों तक ले जानें में सफ़ल होते हुए भी देखे जा सकते हैं।

Online Marketing की अगर बात की जाए तो इस फील्ड से  Related  सबसे  Famous word है। इस Post में आज हम आपको “Digital Marketing” से जुड़ी सारी Information देनें वाले हैं।

 

Digital Marketing क्या है?

Digital Marketing क्या है

DIGITAL MARKETING –  Digital Marketing को आसान language मे इस तरह से समझा जा सकता है किजब हम अपने किसी भी Product या Service को या Electronic के तरीके से लोगों तक पहुँचाते हैं तो इसे Digital Marketing कहते है।

डिजिटल Marketing के अंतर्गत TV, Mobile phone, Digital Campaign आदि बहुत से ऐसे साधन आते हैं ”  जिन की मदद से हम अपने बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने में successful होते हैं

इस Digital Marketing के अंदर ही सभी Online Marketing वाले काम भी जाते हैं। Online Marketing के अंदर Website, Social Media समेत सभी Online plateform जाते है जिसके द्वारा हम अपने बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने में सफ़ल होते हैं।

 

Digital Marketing के फ़ायदें-

अगर हम बात करें Digital Marketing के फ़ायदें की तो इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आप इसकी मदद से अपने बिजनेस को एक जग़ह बैठे- बैठे पूरी दुनियां में पहुँचा सकते हैं।

Marketing के पुराने तरीक़े में अगर आप अपने Product को अपने आस-पास के Range से बाहर के Market में भी पहुँचाना चाहते थे तो ये काम काफ़ी मुश्किल भरा साबित होता था, लेकिन अब Digital Marketing की मदद से आप आसानी से अपने Product या Service को दुनियां के किसी भी कोनें में बैठे व्यक्ति तक पहुँचा सकते हैं।

इसके साथ ही Digital Marketing से हम एक ही समय मे बहुत से लोंगो को अपने बिज़नेस तथा Product के बारें में inform कर सकते हैं। Digital Marketing एक ऐसा Plateform हैं जिसके माध्यम से हम बेहद कम समय में तथा कम लागत में अपने बिज़नेस को काफ़ी ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

 

Online Promotion के तरीक़े –

Digital Marketing क्या है

अगर बात करें Digital Marketing की तो इस समय इस Marketing का सबसे प्रचलित तरीका है Online Promotion. जब हम अपने बिज़नेस का प्रचार Website के माध्यम से, Social Media के माध्यम से या अन्य किसी online माध्यम से करते हैं तो ये Online प्रमोशन कहलाता है।

 

ऑनलाइन Promoton के कई Plateform मौजूद है जिसकी मदद से हम अपने बिज़नेस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं। इसी क्रम में आइये जानते है Online Promotion के कुछ बेहतरीन और Effective तरीक़े

  1. Social Media से – Social Media के अलग अलग प्लेटफॉर्म इस समय बिज़नेस Promotion के सबसे Effective तरीक़े माने जाते है। Facebook, Instagram, Twitter और अन्य Social Networking Sites की मदद से आप बहुत आसानी से और जल्दी से अपने बिज़नेस को promote कर सकते हैं।
  2. SEO से – SEO भी इस समय online बिज़नेस प्रमोशन का अच्छा तरीका माना जा रहा है। SEO के अंदर आपके बिज़नेस के बारें में जानकारी देने वाले ऐसे कंटेंट तैयार किये जाते हैं जो कि ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस को अपनी तरफ़ attract करते हैं। जब अधिक से अधिक लोग आपके Product के बारें में जानेंगे तो ज़रूर आपके Product की sale भी बढ़ेगी.
  3. PPC Advertisement– Online प्रमोशन के इस तरीक़े में हम अपने product की जानकारी अलगअलग Websites पर शो करते है। हमारी इस जानकारी को जितने  लोगों द्वारा खोलकर देखा जाता है हम उस हिसाब से पैसे देतें है। ऑनलाइन प्रमोशन के ये तरीका भी इस समय काफ़ी common हैं।

Digital Marketing कैसे करें-

डिजिटल Marketing पैसा कमाने का एक बेहतरीन प्लेटफार्म हैं। अगर आँकड़ो की माने तो प्रत्येक व्यक्ति हर दिन Average 3 घण्टे Internet पर जरूर बिताता है। ऐसे में Digital Marketing का Field कितना बड़ा है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है।

बहुत बार ऐसे में हम सभी के मन मे ये सवाल उठता है कि आख़िर Digital Marketing की शुरुआत कैसे करें। तो आपको बता दे कि आप Digital Marketing कई तरीकों से कर सकते हैं, और इसके ज़रूरी तरीक़े हैं-“

  1. Mobile Ads- आप किसी भी Mobile user को SMS के द्वारा या Ads Display के द्वारा अपने Product या Brand के बारें में जानकारी पहुँचा सकते हैं।
  2. Social Media Marketing- इसके अंतर्गत आप अलग अलग सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे कि फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर Pages बनाकर या Group बनाकर तथा अन्य तरीकों से भी वहाँ अपने Product का प्रचार कर सकते हैं।
  1. SEO (Search engine optamizartion) के ज़रिए SEO एक ऐसा Method है जिसके द्वारा किसी Search Engine पर आपकी Website को top में लाने का काम किया जाता हैं। ऐसे में आप SEO के माध्यम से भी अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं।
  2. ADS बनवाकर Ads इंटरनेट Marketing का एक बेहद ख़ास और पॉपुलर तरीका बन चुका हैं। इसमे इंटरनेट यूजर की Search History के अनुसार उसके पसंद की चीजों का पहचान किया जाता है और फिर उसके बाद उससे संबंधित चीजें ही उसे ख़रीदने के लिए दिखाई जाती है। Blogging Ads इस समय किसी भी प्रोडक्ट को Online medium से बेचने का सबसे सफल तरीका बन चुका हैं।

Online Marketing तथा Offline Marketing में अंतर –

Digital Marketing क्या है

Offline Marketing तथा Online Marketing में सबसे बड़ा difference इन दोनों के ही ऑडियंस का हैं। Offline Marketing में जहाँ ऑडियंस का दायरा limited होता है वहीं Online Marketing में ऑडियंस की कोई सीमा नहीं होती हैं। आप अपने प्रोड्क्ट को एक ही जगह बैठकर दुनियां के किसी भी कोने में बेच सकते हैं। आज के समय मे ट्रेडिशनल मार्केटिंग या या Offline marketing बीते दिनों की बात हो चुकी है।

जब से इंटरनेट की खोज़ हुई ही तब से अब तक इंटरनेट user की संख्या में कई गुना increase हुई है और हर साल इंटरनेट यूजर्स की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस समय पूरे World की 80 प्रतिशत से अधिक की आबादी इंटरनेट का Use कर रही है। इसके साथ ही आज के समय मे इंटरनेट का प्रयोग करने वाला हर तीसरा व्यक्ति Online medium से ख़रीददारी करता है।

ऐसे में Online Marketing कितनी तेज़ी से विकास कर रहा है उस बात का अंदाजा इन्हीं आँकड़ो से लगाया जा सकता है। आज के इस आर्टिकल में हमनें डिजिटल Marketing तथा उससे जुड़ी बातो के बारें में जाना। यहाँ दी गयी information के माध्यम से आप निश्चित रुप से Digital Marketing तथा उससे जुड़े अन्य सभी बातों को समझ गए होंगे।

डिजिटल मार्केटिंग एक तेज़ी से आगे बढ़ता हुआ Marketing Plateform है। अगर कोई व्यक्ति सही तरीक़े से Digital Marketing का प्रयोग अपने बिज़नेस को बढाने के लिए करता है तो। वो इसके द्वार अपने बिज़नेस को नई बुलंदियो पर पहुँचा सकता है। Digital Marketing को अगर नए युग का Online बाज़ार कहा जाए तो कहीं से ग़लत नहीं होगा। इसके साथ ही Digital Marketing की कोई सीमा नहीं है।

Conclusion –

यदि कोई व्यक्ति Digital Marketing का उपयोग सही तरीक़े से करें तो वो इसके द्वारा ना सिर्फ़ अपने बिज़नेस को बड़ा कर पायेगा बल्कि काफी अच्छे पैसे कमाने में भी सफल हो सकता है।

तो मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको समझ मे आ गया होगा कि Digital Marketing क्या है और कैसे करे Online Promotion? ऐसे ही नई जानकारियों के लिए यहां आते रहे अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो शेयर जरूर करें।

 

Guest Author Bio
 Guest Author  :  Umair Habib Khan
 About Author : हेलो Everyone, Online Marketing मेरी   बहुत सी hobbies में से एक है, मैं अपने वेबसाइट पर इस से   जुड़ी जानकारियों को शेयर करता हूं

 

अगर आप भी हमारे वेबसाइट पर Gues Post करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। धन्यवाद आपका समय शुभ हो।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here