PF Balance Direct Bank Account में कैसे भेजें?

PF Balance Direct Bank Account में कैसे भेजें?
EPF (Employee Provident Fund) को ऐसे बहुत से संस्थाएं है जो अपने कर्मचारियों के लिए Offer करते हैं। जो कि भारतीय सरकार की तरह से मिली एक Retirement Scheme की तरह मिलता हैं।

 

जो कि कर्मचारी को मिल रहे टोटल अमाउंट पर एक निश्चित ब्याज मिलता है। इसका फ़ायदा कर्मचारियों को आने वाले भविष्य में मिलता हैं।

 

 

हर नौकरीपेशा शख्स ने कभी न कभी अपना नौकरी जरूर बदली होगी, और नौकरी बदलने से पैसा तो बढ़ता है पर साथ ही साथ बढ़ जाता है उस से जुड़ा पेपर वर्क का टेंशन।

 

पर कुछ लोगो के लिए यह किसी सिरदर्द से कम का काम नही होता है, ऐसे में जब PF Account Balance को ट्रांसफर करने की बात आती है तो यह सोचने लगते है कि अब कैसे करना हैं।

 

ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नही है, आगे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके ये काम आप आसानी से कर सकते हैं पर उस से पहले Provident Fund क्या है इसके बारे में जानते हैं।

 

Provident Fund क्या हैं?

भविष्य निधि या प्रोविडेंट फंड को काम कर रहे कर्मचारियों के भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम 1952 में कवर किया जाता है। और PF के लिए कर्मचारी के वेतन का कुछ हिस्सा भी काटता हैं।

 

और बाकी उतना ही हिस्सा कंपनी की तरफ से जमा भी किया जाता हैं। कंपनी के तरफ से जमा हो रहे PF के बैलेंस को देखने और दूसरे कामो के लिए उनको एक पीएफ नंबर मिलता हैं।

 

बहुत से जगहों पर काम मे आता हैं, पर वही दूसरी कंपनी में जाने पर बदल जाता हैं, खैर कंपनी की तरफ से PF Number तो मिलता ही है और साथ मे एक UAN Number भी सभी कर्मचारियों को मिलता हैं।

 

ये UAN (Universal Account Number) की मदद से कर्मचारी अपने PF Account का बैलेंस आसानी से चेक कर सकते है, और अपना पासबुक या UAN Card को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

UAN नंबर कुल 12 अंको का होता है जो कि कंपनी बदलने पर भी एक ही रहता हैं, जिसकी मदद से आप PF Amount को सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

PF Balance Direct Bank Account में कैसे भेजें?

PF बैलेंस को सीधे बैंक अकाउंट में भेजने के लिए आपको इसके “Unified Member Portal” पर जाना होगा जहां इसके लिए पहले आपको इन Forms जैसे फॉर्म 19, Form 10C और Form 31 जैसे फॉर्म्स की जरूरत पड़ती थी।

 

वही अब केवल एक सिंगल फॉर्म इसके लिए काफी हैं, तो चलिए PF Balance Direct Bank Account में कैसे भेजना है इसके बारे में Step By Step में समझते हैं।

 

ध्यान दे :-

  • इसके लिए आपके पास में Active UAN और EPFO की वेबसाइट पर अकाउंट होना जरूरी हैं।
  • यह भी ध्यान रहे कि आपने अपना सभी प्रकार का डिटेल्स Verify कर लिया हैं।
  • आपके Bank Account Details, Aadhaar और Pan Card से जुड़ी सभी जानकारी अपडेटेड हो।

 

इन Steps को फॉलो करके PF Balance Direct Bank Account में भेज सकते हैं –

 

Step 1 – सबसे पहले आपको Unified Member Portal
के वेबसाइट पर आपको जाना होगा (वेबसाइट पर जाने के लिए यहां Click करें)

 

Step 2 – जैसे ही आप वेबसाइट पर जाएंगे यहां पर अब आपको अपना UAN नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना हैं। (अगर आपके पास में UAN नंबर नही है तो आप ‘Activate UAN‘ पर क्लिक करके और अपना नाम, Pan Number और बाकी की जानकारी को भरकर सबमिट कर सकते हैं)

 

जिसके बाद यह लगभग 24 Hours को समय लेगा जिसके बाद आपका UAN Number एक्टिवेट हो जाएगा, फिर आप यह Step कम्पलीट कर सकते हैं।

 

Step 3 – जैसे ही आप लॉगिन हो जाएंगे तब आपको यहां आपकी सभी जानकरी दिखने लगेगी, जहां अब आपको Top बार के मेनू पर क्लिक करके “Online Services” के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर आपको यहां पर फॉर्म 31, 10C और 19 को Select करना हैं।

 

Step 4 – अब यहां आपको अपने बैंक अकाउंट की आखिरी की 4 Digits को डालना है उसके बाद आपको वेरीफाई के बटन पर क्लिक कर देना है।

 

Step 5 – आगे अब आपको नीचे की तरफ आना है और यहां “Proceed For Online Claim” पर जाकर क्लिक करके आगे बढ़ना है।

 

जहां अब आपको स्क्रॉल डाउन करके अगले लिस्ट में आपको “Only PF Withdrawal Form” को सेलेक्ट करना है।

 

Step 6 – अब आपके Aadhaar नंबर के OTP की मदद से वेरिफिकेशन कर के रिक्वेस्ट रजिस्टर करे।

 

Step 7 – लास्ट में अब आप अपने Claim का स्टेटस को “Online Services” के सेक्शन में जाकर ‘चेक क्लेम स्टेटस’ पर क्लिक करके देख सकते हैं।

 

ध्यान दे:- की अगर आपके PF Fund को आपके संस्थान की जगह अगर कोई ट्रस्ट मैनेज करता है तो आप कर्मचारी के तौर पर इस फॉर्म को सबमिट नही कर पाएंगे।

 

Final Words –

 

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़े हु आसानी से अपने PF Balance Direct Bank Account में भेज सकते हैं, हालांकि इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी हैं।

 

तो ऐसे ही अपडेट और Tips एंड Tricks के बारे में जानने के लिए यहां आते रहे और अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (2)

  • bahut achhi post likhi hai aapne. PF ke baare me bahut kam logon ko pta hai

  • bahut achhi post likhi hai aapne. PF ke baare me bahut kam logon ko pta hai