Internet

TCP क्या है? यह कैसे काम करता है?

Published by

TCP क्या है, कैसे काम करता है के बारे में आप जानते है? यदि नही जानते हैं तो आज आप सही जगह पर आए है।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने TCP यानी की ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकोल के बारे में जानकारी दी है, जिसमे बताया है की TCP क्या है?, TCP कैसे काम करता है?, TCP क्यों इंपॉर्टेंट है?, TCP के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी दी है…

तो आइए जानते हैं कि TCP क्या है? TCP के बारे में जानकारी हिंदी में. Read: XBox क्या है? XBox के प्रकार कितने है?

TCP क्या है?

TCP का Full Form: “” होता है। ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (टीसीपी) एक fundamental protocol होता है, ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (टीसीपी) इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट के मुख्य प्रोटोकॉल में से एक है, जो एक कलेक्शन होता है।

जो सिस्टम को इंटरनेट में कम्युनिकेट करने में मदद करता है। TCP शुरुआती नेटवर्क implementation से बना हुआ है, जिसमें इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) का complemented है। इसी वजह से इस पूरे suit को TCP/IP के रूप में जाना जाता है।

TCP एक IP network के माध्यम से कम्युनिकेटिंग करने वाले host पर चल रहे applications के बीच ऑक्टेट (बाइट्स) की reliable, ordered और error-checked delivery स्ट्रीम प्रदान करता है।

वर्ल्ड वाइड वेब, ईमेल, रिमोट एडमिनिस्ट्रेशन और फाइल ट्रांसफर जैसे इंटरनेट एप्लिकेशन TCP पर आधारित होते हैं, जो TCP/IP suite के ट्रांसपोर्ट लेयर का हिस्सा है। एसएसएल/टीएलएस अक्सर टीसीपी के टॉप पर चलते है।

TCP डेटा भेजने से पहले क्लाइंट और सर्वर के बीच एक कनेक्शन बनाने में मदद करता है। TCP एप्लिकेशन और नेटवर्क लेयर्स के बीच स्थित होता है जो reliable delivery services प्रदान करने में उपयोग किया जाता है।

यह कम्युनिकेशन के लिए एक connection oriented protocol है जो नेटवर्क पर अलग अलग डिवाइस के बीच मैसेज के आदान-प्रदान करने में मदद करता है।

TCP कैसे काम करता है?

TCP में तीन तरह से उपयोग करके कनेक्शन established किया जाता है। जिसमे सबसे पहले क्लाइंट अपने सीक्वेंस नंबर के साथ सेगमेंट को भेजता है। इसके बाद सर्वर बदले में अपने सेगमेंट को अपने own सीक्वेंस नंबर के साथ-साथ acknowledgement sequence के साथ भेजता है।

जो क्लाइंट सीक्वेंस नंबर से एक ज्यादा है। जब क्लाइंट को उसके सेगमेंट की acknowledgment मिलती है, तो वह सर्वर को acknowledgment भेजता है। इस तरह, क्लाइंट और सर्वर के बीच कनेक्शन स्थापित हो जाता है।

TCP क्यों इंपॉर्टेंट है?

टीसीपी काफी इंपॉर्टेंट है क्योंकि यह इंटरनेट पर इन्फोमेशन कम्युनिकेटेड करने के तरीके के लिए नियम और standard procedures को स्थापित करता है।

यह इंटरनेट के लिए एक मजबूत नीव होता है क्योंकि यह वर्तमान में मौजूद है और यह फिक्स करता है कि डेटा का ट्रांसमिशन सभी जगह समान रूप से किया हो, फिर उसमे कोई जगह, हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर शामिल होता है।

टीसीपी फ्लिक्सिबल और हाई स्केलेबल है, इसी की वजह से, इसमें नए प्रोटोकॉल शामिल किए जा सकते हैं, और यह उन्हें accommodate करेगा। इसके अलावा सबसे अच्छी बात है की TCP एक nonproprietary है, यानी की इसका कोई भी व्यक्ति या कंपनी इसका मालिक नहीं है।

TCP के फायदे –

  • TCP एक रिलायबल प्रोटोकोल है।
  • TCP हमें error checking mechanism प्रदान करता है इसके साथ ही साथ रिकवरी भी प्रदान करता है।
  • TCP फ्लो कंट्रोल प्रदान करता है।
  • TCP यह निश्चित करता है कि डाटा को ठीक exact order में सही जगह (destination) पर पहुंचे, जिसे जिस ऑर्डर के तहत भेजा गया है।
  • TCP का ओपन प्रोटोकॉल कोई भी ऑर्गेनाइजेशन या इंडिविजुअल व्यक्ति के ownership के तहत नही आता है।
  • TCP अरे कंप्यूटर को एक आईपी एड्रेस देता है और हर एक साइड के लिए एक डोमेन नेम भी प्रदान करता है, जिसकी मदद से अरे डिवाइस और साइट को नेटवर्क पर अलग से पहचान मिलती है।

TCP के नुकसान

  • TCP वाइड एरिया नेटवर्क के लिए बनाया गया है, ऐसे में कम रिसोर्स वाले छोटे नेटवर्क के लिए TCP एक समस्या बन सकता है।
  • TCP कई layers को चलाता है, तो ऐसे में यह नेटवर्क की स्पीड को धीमा कर देता है।
  • यह TCP/IP suite के अलावा किसी भी प्रोटोकॉल स्टैक को रिप्रेजेंट नहीं कर सकता है, जैसे की यह ब्लूटूथ कनेक्शन के साथ काम नहीं कर सकता है।
  • TCP डेवलपमेंट 30 साल पहले हुआ था लेकिन उसके बाद जिसमें अभी तक नया कोई डेवलपमेंट नही हुआ है।

Final Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैंने टीसीपी यानी ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकोल के बारे में जानकारी दी है। आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है कि आप को ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकोल से जुड़ी काफी सारी जानकारी प्राप्त हो चुकी होंगी!

यदि आप इस आर्टिकल में ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकोल से जुड़ी कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं या कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

TCP क्या है? TCP (ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकोल) से जुड़ी जानकारी हिंदी में आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

This post was last modified on 07/08/2022

Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।