YouTube Subscribers Kaise Hide Kare?

YouTube Channel Me Subscribers Kaise Hide Kare

YouTube Subscribers कैसे Hide करे? स्टेप बाय स्टेप जानकारी हिंदी में, अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे छुपाए? YouTube Subscribers Kaise Hide Kare? दोस्तो यदि आपने भी अपना नया यूट्यूब चैनल बनाया है।

और आपके चैनल पर सब्सक्राइबर कम है तो यह सही नहीं लगता है, जब कोई नया यूजर आपके चैनल पर आता है तो उसके दिमाग में यह खराब सिग्नल भेजता है। ऐसे में आप शुरुआत में कुछ नंबर सब्सक्राइबर होने तक अपने चैनल पर सब्सक्राइबर को Hide कर सकते हैं।

ऐसे में यदि आपको नही पता है की यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे छुपाए? तो यह आर्टिकल काफी मददगार साबित होगा। तो आइए आज के इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप जानते है की (How to hide subscribers in YouTube Details In Hindi?) अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे छुपाए? YouTube Subscribers Kaise Hide Kare?

YouTube Subscribers Kaise Hide Kare? (How To Hide Subscribers in YouTube)

दोस्तो यूट्यूब चैनल में सब्सक्राइबर hide करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कीजिए, जिसमे हमने सब्सक्राइबर hide करने के लिए स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है…

स्टेप 1: सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउज़र में डेस्कटॉप मोड में यूट्यूब चैनल ओपन करना है।

स्टेप 2: अब आपको अपना अकाउंट में लॉग इन करना है।

स्टेप 3: इसके बाद आप यूट्यूब स्टूडियो के ऑप्शन पर क्लिक करे।

स्टेप 4: जिसके बाद आपके सामने सेटिंग का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करेंगे।

स्टेप 5: अब आपके सामने चैनल का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर आप सेलेक्ट करे।

स्टेप 6: उसके बाद आपके चैनल की सेटिंग ओपन होगी वहां पर आपको एडवांस सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 7: अब आपको नीचे की तरफ स्क्रोल कर जाना है, वहां पर आपको डिस्प्ले सब्सक्राइबर काउंट का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, उसे आप को tick करना है।

स्टेप 8: टिक करने के बाद आपके सब्सक्राइबर हाइड हो जाएंगे।

दोस्तो उपर बताए गए स्टेप को फॉलो करने के बाद आपके चैनल पर सब्सक्राइबर Hide हो जायेगे।

YouTube Subscribers Hide करने के फायदे?

नीचे हमने यूट्यूब चैनल पर subscribers hide करने के फायदे के बारे में बताया है…

अगर आपने अपना नया यूट्यूब चैनल बनाया है तो आपको यूट्यूब के इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके चैनल पर जब भी कोई नया व्यक्ति आए तो वह आपके चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

क्योंकि जब कोई व्यक्ति है किसी ऐसे यूट्यूब चैनल पर पहुंचता है और देखता है कि उसके सब्सक्राइबर बहुत कम है तो उसके दिमाग में bad signal जाता है, ऐसे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब नहीं करता है।

इसलिए आप अपने सब्सक्राइब को छुपा के रखे कि ताकि आपका यूट्यूब चैनल को ग्रो कर सके।

इसका दूसरा फायदा यह है कि लोग जब आपके यूट्यूब चैनल पर आएंगे तो आपके वीडियो क्वॉलिटी और उसके content को देखेंगे ना कि आपके सब्सक्राइबर को देखेगे।

YouTube subscribers hide करने के नुकसान

नीचे हमने यूट्यूब चैनल पर subscribers hide करने के नुकसान के बारे में बताया है…

आप लोगों ने देखा होगा कि कई बड़े-बड़े यूट्यूबर हैं जिनके सब्सक्राइबर लाखों की संख्या में है फिर भी उन्होंने अपने चैनल पर को छुपा के रखा है।

इसका नकारात्मक प्रभाव उनके यूट्यूब चैनल पर पड़ता है क्योंकि जब कोई व्यक्ति उनके यूट्यूब चैनल पर आता है, वह देखता है कि उनके वीडियो पर लाखों की संख्या में views फिर भी उसने अपना सब्सक्राइबर छुपा के क्यों रखा है!

इसके कारण आपको नए subscribers  बहुत ही कम मिलेंगे। इसके अलावा आपको कंपनियों के द्वारा स्पॉन्सरशिप बहुत ही कम मिलेगा।

Final Conclusion

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने YouTube Subscribers Hide करने के बारे में जानकारी दी है, जिसमे हमने बताया की YouTube Channel  में Subscribers कैसे Hide कर सकते हैं और यूट्यूब चैनल में सब्सक्राइबर Hide करने के फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी दी है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है कि आपको YouTube Subscribers Kaise Hide Kare? करने से जुड़ी जानकारी मिल चुकी होगी! फिर भी इस आर्टिकल में कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।