Laptop क्या है? पुरी जानकारी हिंदी में

Laptop क्या है

Laptop क्या है? लैपटॉप के बारे में जानकारी, आज देश में शायद ही कोई ऑफिस या व्यवसाय होगा जहां पर कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल ना किया जाता हो!

आज देश में ज्यादातर हरेक ऑफिस में इनका इस्तेमाल होने लगा है। इसी बात से हम अंदाजा लगा सकते है के यह लैपटॉप हमारे लिए कितना उपयोगी है।

आज के इस आर्टिकल में मैने लैपटॉप के बारे में जानकारी दी है जैसे की Laptop क्या है?, लैपटॉप में कौन कौन से पार्ट होते है? लैपटॉप का इतिहास क्या है? और लैपटॉप के फायदे और नुकसान क्या है? और उससे जुड़ी जानकारी दी गई है।

तो आइए जानते है लैपटॉप के बारे में जानकारी…

Laptop क्या है? What Is Laptop Details In Hindi

Laptop शब्द को यदि आप अलग करेगे तो आपको इसमें दो अलग अलग शब्द मिलेंगे, Lap और Top, जिसमे lap का अर्थ होता है गोद और top का अर्थ होता है उपर।

यानी की Laptop एक ऐसा डिवाइस, जिसे आप गोद के ऊपर रखकर इस्तेमाल कर सके। Laptop में भी कंप्यूटर की तरह एक साइड स्क्रीन आती है और दूसरे साइड में कीबोर्ड आती है।

दोस्तो Laptop एक प्रकार का computer ही होता है, लेकिन इसे आप नोटबुक कंप्यूटर या छोटा कंप्यूटर कह सकते हैं।

लैपटॉप में जो इंटरनल फीचर है वो ज्यादातर कंप्यूटर की तरह ही होते है, या यू कहे की कंप्यूटर से ज्यादा भी होते है। लैपटॉप में एक सूटकेस से भी छोटे साइज का होता है, जिसे आप कही भी एक जगह से दूसरी जगह पर लेके जा सकते हैं।

आज के समय में बहुत से जगह पर कंप्यूटर की जगह लैपटॉप ने ले ली है जैसे एयरप्लेन में, ऑफिस में, मीटिंग में इत्यादि बहुत सी जगह पर कंप्यूटर के जगह पर लैपटॉप का इस्तेमाल किए जाने लगा है।

एक लैपटॉप के साइज की बात करे तो इसकी मोटाई करीब करीब 2 या 3 इंच के आसपास होती है और इसके वजन भी 2 या 3 किलो के आसपास होते है।

लेकिन आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में इससे भी कम वजन और साइज में लैपटॉप मिलने लगे है। मार्केट में बहुत से लैपटॉप बनाने वाली कम्पनियां आ चुकी है जैसे की एप्पल, डेल, लेनोवो जैसी कंपनियां…

Laptop Full Form क्या है?

Laptop का Full Form है – “Lightweight Analytical Platform with Total Optimized Power“. Laptop के Components के बारे में जैसे की आपको उपर बताया कि लैपटॉप कंप्यूटर जैसा ही होता है, लेकिन लैपटॉप में सारे component अंदर फिट ही आते है।

तो नीचे हमने लैपटॉप के अलग अलग components के बारे में बताया है जैसे: –

  • डिस्प्ले
  • CPU (Central Processing Unit)
  • GPU (Graphics Processing Unit)
  • मेमोरी
  • इंटरनल स्टोरेज
  • प्रोसेसर
  • हार्ड ड्राइव
  • सिस्टम मेमरी
  • ऑप्टिकल ड्राइव
  • नेटवर्किंग
  • वीडियो कार्ड
  • बैटरी
  • कूलिंग फैन

Laptop का इतिहास क्या है?

आइए अब जानते है की लैपटॉप के इतिहास के बारे में की, कैसे लैपटॉप की शुरुआत हुई? किसने बनाया? इसका आइडिया कैसे आया? तो सबसे पहले इस छोटे पोर्टेबल कंप्यूटर यानी लैपटॉप की कल्पना Alan Kay ने 1968 किया था

बाद में उसे डायनाबुक में लिखकर 1972 में पब्लिश किया गया।सबसे पहला पोर्टेबल कंप्यूटर आईबीएम 5100 सितंबर 1975 में लॉन्च किया गया और इस कंप्यूटर को 1980 में नोटबुक कंप्यूटर को डेवलप किया गया बाद में इस कंप्यूटर कई अलग अलग तकनीक और फीचर शामिल किए।

यह जो कंप्यूटर थे, इसमें बैटरी को लेकर थोड़ा प्रॉब्लम था, जिसे सॉल्व करने के लिए CPU के डिजाइन में बदलाव किया गया और पावर मैनेजमेंट का इस्तेमाल होने लगा।इसके अलावा साल 1988 में इसकी डिस्प्ले साइज को भी बढ़ाया गया।

साल 1991 के बाद लैपटॉप में कलर स्क्रीन फीचर शामिल किया गया और जैसे जैसे समय बीतता गया, इसमें नई नई तकनीक और फीचर शामिल किए गए।बाद में लैपटॉप बनाने के लिए कई कंपनिया आई।

तो इस तरह से लैपटॉप की शुरुआत हुई, समय के साथ-साथ आज आधुनिक और विकसित रूप में लैपटॉप हमारे सामने है।

Laptop के फायदे क्या है?

नीचे मैने लैपटॉप के कुछ फायदे बताए है जैसे:

  • सबसे बड़ा फायदा यही है की यह एक पोर्टेबल डिवाइस है और आप इसका इस्तेमाल कही पर भी कर सकते हैं। आप इसे आसानी से एक जगह से दूसरे जगह पर ले जा सकते हैं।
  • लैपटॉप में आपको long battery life मिल जाती है। जब आप कही पर ट्रैवल कर रहे है तब आप लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको पावर कनेक्शन खोजने की जरूरत नही पड़ती है। एक लैपटॉप की बैटरी लाइफ करीब करीब 3 घंटे के आसपास आराम से चलती है।
  • कंप्यूटर को चलाने के लिए हमें माउस और कीबोर्ड की जरूरत होती है लेकिन लैपटॉप में कीबोर्ड और माउस दोनों इनबिल्ट ही आते हैं, तो ऐसे में आपको अलग से कीबोर्ड माउस की जरूरत नहीं होती है।
  • लैपटॉप का वजन और साइज दोनों कंप्यूटर के मुकाबले में काफी कम होता है। कम वजन और कम साइज के कारण आप इसे आसानी से कहीं पर भी ले जा सकते और कई भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • लैपटॉप एक ऑल इन वन डिवाइस है क्योंकि इसमें आपको सभी कंपोनेंट इन बिल्टी मिल जाते हैं कोई अलग से जोड़ने की जरूरत नहीं है।

Laptop के नुकसान क्या है?

यहां पर नीचे मैने लैपटॉप ले नुकसान बताए है जैसे….

  • लैपटॉप की कीमत कंप्यूटर के मुकाबले ज्यादा होती है। ऐसे में इंडिया में एक नॉर्मल पब्लिक के लिए एडवांस फीचर और हाई परफॉमेंस वाले लैपटॉप खरीदना थोड़ा मुश्किल है।
  • इसके अलावा यदि लैपटॉप में कोई खराबी आती है या किसी वजह से कोई पार्ट खराब होता है तो इसे वापस रिपेयर करवाना थोड़ा महंगा होता है क्योंकि लैपटॉप के कुछ पार्ट महंगा आते है और इसी वजह से इसे रिपेयर करवाना महंगा हो जाता है।
  • लैपटॉप के ज्यादातर इस्तेमाल करने से शारीरिक नुकसान भी होते है जैसे की गर्दन, आंखों, हाथों और हड्डियों पर दर्द होता है, इस पर बुरा प्रभाव होता है।
  • इसके अलावा एक रिसर्च के मुताबिक जब आप अपनी गोद में लैपटॉप का इस्तेमाल करते है तो लैपटॉप में से हानिकारक किरणे निकलते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Final Conclusion

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में मैने आपको बताया की Laptop क्या है? लैपटॉप के component के बारे में, लैपटॉप के इतिहास के बारे में और लैपटॉप के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी दी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी होगी। लैपटॉप को लेकर आपके पास कोई सवाल है या कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)