Recycle Bin क्या है? कैसे काम करता हैं?

Recycle Bin क्या है? कैसे काम करता हैं?

Recycle bin क्या है?, Recycle Bin में अस्थायी रूप से हटाए गए Files को windows के Recycle Bin में तब तक संग्रहीत करता है जब तक कि वे स्थायी रूप से Delete नहीं कर दिये जाते।

यह यूज़र्स को Windows Operating System में windows से हटाई गई फाइलों को पुनर्स्थापित करने में मदद करता है। जब तक कोई उपयोगकर्ता फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटा नहीं देता, तब तक फ़ाइलों को hard drive से स्थायी रूप से नहीं हटाया जाएगा।

सभी हटाई गई फ़ाइलों या directories को एक recycled बिन में save किआ जाएगा। इसके अलावा, रीसायकल बिन आपको वहां संग्रहीत सभी फाइलों को उनके original storage spot पर पुनः प्राप्त करने देता है।

आप फ़ाइल को सीधे recycling बिन में एक्सेस नहीं कर सकते; आपको पहले उनका उपयोग करने के लिए फ़ाइलों को पुनः प्राप्त करना होगा। यह विंडोज 95 के बाद से विंडोज के सभी settings में उपलब्ध है।

हालांकि, icon windows operating system के बाद के settings में दिखाई नहीं देता है। ऐसे में इस आइकॉन को विंडोज की सेटिंग्स में देखा जा सकता है।

यदि कोई Compost बिन नहीं है, तो यह एक Vacuum Recycling Bin की तरह दिखेगा। यह कागजात के साथ illustrate होता है यदि इसमें कुछ विवरण है। 

Recycle Bin क्या है?

बात करे कि Recycle Bin क्या है तो यह विंडोज़ के लिए एक फ़ाइल या फ़ोल्डर है जो सभी हटाई गई फ़ाइलों, फ़ोल्डरों और कागज़ को अस्थायी रूप से संग्रहीत करता है। यह विंडोज़ के साथ डेस्कटॉप पर है।

बिन खाली होने पर आइकन एक खाली रीसाइक्लिंग बिन दिखाता है, और जब इसमें आइटम होते हैं, तो पेपर रीसायकल बिन में आइकन बदल जाता है। या तो आइटम को आइकन पर खींचें और छोड़ें या आइटम चुनें और हटाएं कुंजी दबाएं आसानी से पुनर्प्राप्त करने योग्य बैग में ले जाया जा सकता है।

आप राइट-क्लिक पर चीजों का चयन भी कर सकते हैं और डिलीट मेनू चुन सकते हैं। विंडोज़ में, रीसायकल बिन एक फ़ोल्डर या directory है जहां हटाए गए आइटम अस्थायी रूप से store होते हैं।

हटाई गई फ़ाइलें हार्ड ड्राइव से स्थायी रूप से नहीं हटाई जाती हैं, बल्कि Recycle Bin में भेजी जाती हैं, जब तक कि वे बहुत बड़ी न हों। रीसायकल बिन में फ़ाइलों को उनके मूल स्थान पर पुनर्स्थापित किया जा सकता है। जब वे Recycle Bin में हों तो उनका सीधे उपयोग नहीं किया जा सकता है।

रीसायकल बिन विंडोज 95 के साथ शुरू होने वाले विंडोज के सभी संस्करणों में उपलब्ध है।

Recycle Bin कैसे काम करता हैं?

यदि आप सिस्टम से किसी फ़ाइल को केवल हटाते हैं, तो उसे स्थायी रूप से नहीं हटाया जाएगा और केवल पुनर्चक्रण बिन में भेज दिया जाएगा।आप यह पता लगाने के लिए सिस्टम पर recycling bin icon देख सकते हैं कि इसमें फाइलें हैं या खाली है।

जब recycle बिन में फाइलें शामिल होती हैं तो आइकन रबड पेपर के साथ एक पूर्ण टोकरी की तरह दिखेगा।और, जैसा कि चित्र में देखा गया है, एक खाली रीसाइक्लिंग बिन एक खाली टोकरी के रूप में दिखाई देता है।

Recycle Bin का उपयोग कैसे करें?

Recycle bin icon पर राइट-क्लिक के साथ, आप storage capacity बदल सकते हैं और फिर ड्रॉप-डाउन menu में कई विकल्पों की सूची से properties चुन सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप हटाए गए डेटा को संग्रहीत करने के लिए Recycle Bin Properties Window में Recycle बिन के स्थान को बदल सकते हैं।

आप MB की संख्या निर्धारित करके या slider को बाईं या दाईं ओर खींचकर recycle पर हटाई गई फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए संग्रहण स्थान बदल सकते हैं।इसके अलावा, यह डिवाइस से रीसायकल बिन functions, and को install भी कर सकता है।

Recycle Bin के फ़ायदे

हटाई गई फ़ाइलें या फ़ोल्डर अस्थायी रूप से stored हैं।  हटाए गए object को उनके मूल स्थान पर पुनर्स्थापित किया जा सकता है। Recycle बिन layer का उपयोग केवल उन चीजों (फ़ाइलों और फ़ोल्डरों) को हटाने के लिए किया जा सकता है।

जो शुरू में operating system में रहती हैं या stored होती हैं। यदि आप external storeroom मीडिया जैसे network drive, USB memory, external hard drive इत्यादि से चीजों को install करते हैं।

Recycling global warming को कम करता है, और इसके गंभीर परिणाम पूरी तरह से वास्तविक हैं। Waste disposal के दौरान, भारी मात्रा में कचरे का दहन किया गया है। जिससे carbon dioxide, sulfur और nitrogen जैसी उच्च greenhouse gases निकलती हैं।

जो ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन में योगदान करती हैं। Recycling मौजूदा संसाधनों के संवेदनशील और उत्पादक उपयोग की अनुमति देता है। Recycling बड़ी आपूर्ति के कच्चे माल के भेदभावपूर्ण उपयोग के जोखिम को समाप्त करता है।

अपने flash drive पर recycling बिन कैसे रखें?

अक्सर आप किसी अन्य मशीन पर काम करते हैं, और आप उस मशीन के साथ उपयोग की जाने वाली फ्लैश ड्राइव पर सभी हटाए गए फ़ाइल बिन फ़ोल्डर्स को स्टोर करना चाहते हैं।

आप इस स्थिति में एक iBin उपयोगिता का उपयोग कर सकते हैं जो सभी हटाई गई फ़ाइलों को संलग्न फ्लैश ड्राइव पर एक recycle bin फ़ोल्डर में भेजने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, यह अतिरिक्त डेटा सुरक्षा प्रदान करता है।

iBin उपयोगिता का उपयोग करने के लिए आपको फ्लैश ड्राइव से ibin.exe फ़ाइल डाउनलोड करनी होगी।फिर, विंडोज की डिलीट को दबाकर फाइल्स को डिलीट करें। इस उपयोगिता को पहली बार स्थापित या उपयोग किए जाने पर फ्लैश ड्राइव पर स्थापित करने में केवल कुछ मिनट लग सकते हैं।

iBin Configuration Settings को पूरा करने के बाद, सभी अस्थायी रूप से हटाई गई फ़ाइलें विंडोज Recycle Bin के बजाय फ्लैश ड्राइव बिन फ़ोल्डर में अग्रेषित की जाती हैं। इसके अलावा, iBin अधिसूचना क्षेत्र आइकन में कस्टम विकल्प खोलकर, आप इस उपयोगिता की सेटिंग्स को तदनुसार बदल सकते हैं।

Recycle Bin में भेजी गई फ़ाइलों को कैसे restore करें?

हटाई गई फ़ाइलों को restore करने के विभिन्न तरीके हैं;  जिनकी चर्चा नीचे की गई है:

  • Desktop Windows पर navigate करें, जहां recycle bin आइकन दिखाया जाएगा। यदि Recycle Bin में कोई फ़ाइल है तो आइकन ऐसा दिखाई देगा जैसे बिन में कचरा है।
  • डिलीट हुई फाइलों को देखने के लिए आपको Recycle Bin आइकन पर double-click करके Recycle Bin विंडो खोलनी होगी।
  • अब आपको उस फ़ाइल का selection करना होगा जिसे आप Recycle Bin विंडो से पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, फिर chose फ़ाइल पर राइट क्लिक करने के बाद पुनर्स्थापना option चुनें। फ़ाइल को हार्ड ड्राइव पर उसके मूल संग्रहण स्थान पर ले जाया जाएगा जहां से इसे उपयोगकर्ता द्वारा हटा दिया गया था।
  • Recycle Bin आपको फ़ाइल को उस स्थान पर पुनर्स्थापित करने की भी अनुमति देता है जहां आप हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत करना चाहते हैं। उसके लिए, आपको उस फ़ाइल का चयन करना होगा जिसे आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं और उस फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें।  फिर कट विकल्प चुनें, या आप फ़ाइल को काटने के लिए एक शॉर्टकट कुंजी Ctrl + X का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अब, वांछित स्थान का selection करें जहाँ आप हटाई गई फ़ाइल को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं और Ctrl + V का उपयोग करें या पेस्ट विकल्प पर क्लिक करें।
  • आप हटाए गए फ़ाइलों को recycle bin से वांछित स्थान या फ़ोल्डर में पुनर्स्थापित करने के लिए drag-and-drop option का भी उपयोग कर सकते हैं।

Conclusion

Recycle Bin क्या है? के लिए एक गाइड है। यहां हम परिचय पर भी चर्चा करते हैं और रीसाइक्लिंग बिन का उपयोग कैसे करें, फायदे के साथ। अधिक जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए अन्य लेखों को भी देख सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ) –

  1. Recycle bin क्या है?

    Recycle Bin एक ऐसा place है जो अस्थायी रूप से हटाए गए object को windows में तब तक संग्रहीत करता है जब तक कि वे स्थायी रूप से हटाए नहीं जाते। यह उपयोगकर्ताओं को windows operating system में windows 95 से हटाई गई फाइलों को पुनर्स्थापित करने

  2. रीसायकल बिन खाली क्यों किया जाता है?

    फ़ाइलों को रीसायकल बिन में ले जाने पर हटाया नहीं जाता है, वे अभी भी हार्ड ड्राइव स्थान ले रहे हैं। अधिकांश लोग अतिरिक्त हार्ड ड्राइव स्थान प्राप्त करने के लिए रीसायकल बिन को खाली कर देते हैं और क्योंकि उन्हें यकीन है कि उन्हें recycle bin में संग्रहीत हटाई गई फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होगी।

  3. रीसायकल बिन में files कितने समय तक रहते हैं?

    जब कोई फ़ाइल या फ़ोल्डर हटा दिया जाता है, तो यह रीसायकल बिन में तब तक रहता है जब तक आप रीसायकल बिन खाली नहीं करते।

  4. क्या रीसायकल बिन एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है?

    नहीं, रीसायकल बिन एक विंडोज़ feature है जो एक फ़ोल्डर के समान है जिसमें यह सभी हटाई गई फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को संग्रहीत करता है।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)