Home Android Games NEFT Aur RTGS Kya Hai? NEFT कैसे काम करता हैं?

NEFT Aur RTGS Kya Hai? NEFT कैसे काम करता हैं?

SHARE
नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में मैं आप से बात करने वाला हु की Aur Kya Hai? कैसे काम करता हैं? वैसे तो आपने नॉर्मली बहुत बार इसका उपयोग किया होगा या आपने इसके बारे में सुुुना ही होगा पर आज का यह पोस्ट आपके मन के सभी डाउट्स को क्लियर कर देगा।

 

-: Also Read :-

NEFT Aur RTGS Kya Hai? इसका क्या मतलब हैं और इनका Full Form क्या हैं?

NEFT Aur RTGS Kya Hai? NEFT कैसे काम करता हैं?
NEFT : इसका फुल फॉर्म हैं (National Electronic Fund Transfer) जिसकी मदद से हम सब एक Account से दूसरे Account में पैसे ट्रांसफर कर पाते हैं की मदद से। इसकी सुरुवात 2005 में हुई थी जो उस समय के लगभग सभी Banks के द्वारा उपयोग में लिया जाने लगा।

 

उस समय की शुरुआत में RBI Bank ने सभी बैंकों से इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर से एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे भेजने के लिए दो ऑप्शन्स दिए थे. जिसमे से एक NEFT (National Electronic Fund Transfer) और RTGS (Real Time Gross Settlement) हैं, जिसका उपयोग हम आज भी कर रहे हैं।
इन दोनों Services का फायदा उठाने के लिए और इसकी मदद से पैसे ट्रांसफर करने के लिए “Net Banking” का होना बहुत जरूरी हैं। क्योंकि बिना इसके इनेबल हुए आप एक बैंक से दूसरे बैंक के Account में NEFT या RTGS के जरिए पैसे ट्रांसफर नही कर सकते हैं।

 

एनईएफटी से बहुत तरीको से बहुत फायदेमंद साबित होता हैं क्योंकि इसकी मदद से पैसे ट्रांसफर करना बहुत आसान हैं साथ ही इसकी मदद से एक बैंक से दूसरे बैंक में Money Transfer करना आसान हो जाता हैं। अगर हम बात NEFT की करे तो अगर कोई एक बैंक एकाउंट से दूसरे में पैसे भेजता है तो वो जल्दी हो जाता हैं पर वही अगर RTGS के जरिये करता है तो वो Instantly हो जाता हैं।

 

हालांकि अब तो UPI Payment का ऑप्शन भी हमारे बीच मे मौजूद हैं जो Bank Account में रजिस्टर्ड Mobile Number के जरिये UPI ID की मदद से और भी आसानी और जल्दी से एक बैंक एकाउंट से दूसरे में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। पर आप इसमें आप एक दिन में केवल 1 लाख रुपए ही भेज सकते हैं।

NEFT कैसे काम करता हैं?

NEFT Aur RTGS Kya Hai? NEFT कैसे काम करता हैं?

READ -  आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? How to download aadhaar card copy हिंदी में

 

चलिए दोस्तों अब जानते है कि NEFT कैसे काम करता हैं? जिसे मैं आपको अब आपको अगले कुछ स्टेप्स में समझने वाला हु। इसमें कुछ Following स्टेप्स होते है जिसको आपको पहले सेट यानी Activate करना होगा।

Internet Banking : Activation –

जैसा कि मैंने ऊपर ही बताया था की NEFT या RTGS के जरिए किसी के Account में पैसे Transfer करने के लिए आपको पहले Internet Banking सेवा को Activate करना होगा, ताकि किसी भी तरह की फ्रॉड से बचा जा सके।

Add Beneficiary Account –

इसके बाद आपको जिस भी एकाउंट में पैसे भेजना हैं उसको पहले एक्टिवेट किए गए Internet Banking एकाउंट में ऐड करना पड़ता हैं, ताकि आपको जिस भी Account में पैसे भेजना हैं उसकी डिटेल्स आपके एकाउंट से जुड़ा रहे इसलिए आपको उस Account का Details अपने Account के Beneficiary में जोड़ना होगा।

Processing Time –

Beneficiary Details ऐड करने के बाद इसको Verify करने में बैंक को कुछ समय लगता हैं जिसमे थोड़ा समय लग सकता है जो 2-5 घंटे से लेकर 24 घंटे तक हो सकता है जिसमे आपने जिस भी एकाउंट का डिटेल्स भरा था वो अपडेट होता है और उसको वेरीफाई किया जाता हैं।

Transfer –

Account वेरीफाई हो जाने के बाद अब अगर आपको मनी ट्रांसफर करना चाहते है तो अब आप NEFT या RTGS के ऑप्शन में जाए उसके बाद आपने जिस Account का डिटेल्स आपने Beneficiary में Add किया था उसको सेलेक्ट कर ले और जितना अमाउंट ट्रांसफर करना चाहते हैं उसको डाल दे और कन्फर्म कर दे। अब आपको अपना Net Banking का पासवर्ड डालना हैं और भेज देना हैं।

 

आपको एक और बात का ध्यान रखना है कि NEFT में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन अगर आप RTGS करते है तो वो बहुत जल्दी हो जायेगा जैसा कि मैंने पहले ही बताया था।

NEFT और RTGS से जुड़े कुुछ तथ्य : Online Money Transfer Facts –

  • अगर आप RTGS करना चाहते है तो Minimum 2 Lack से कम ट्रांसफर नही कर सकते हैं, वही NEFT में कोई लिमिट नही हैं, जिसमे आप जितना चाहे उतना ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • एनईएफटी से जब आप पैसे ट्रांसफर करते है तो वो अपने टाइम के According ही ट्रांसफर होता हैं वही RTGS में ऐसा नही हैं वो तुरंत हो जाता हैं।
  • पैसे ट्रांसफर करने के लिए NEFT का उपयोग आप Monday से Saturday तक कर सकते हैं, जिसमे महीने का दूसरा शनिवार और Last शनिवार को छोड़ कर।
  • आप इसका इस्तेमाल सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 6:30 तक भेज सकते हैं। और अगर आप इस समय से हटकर भेजते है तो आपका यह काम अगले दिन होता हैं।

Conclusion –

कुलमिलाकर NEFT और RTGS आज के समय मे जल्दी पैसे ट्रांसफर करने का सबसे आसान और अच्छा जरिया हैं, जिसकी मदद से आप आसनी से एक Account से दूसरे एकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

 

तो मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा जिसमें हमने जाना कि NEFT Aur RTGS Kya Hai? NEFT कैसे काम करता हैं? अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ऐसे ही नई जानकारियों के लिए यहां आते रहे।
SHARE
Previous articleघर बैठे पैसे कमाने के Top 5 Best Online Earning Apps
Next articleकिसी भी WiFi का Password Hack Kaise Kare?
Deepak Singh
नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, Tech Tips, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म से संपर्क कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here