Home Computer tips ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं?

ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं?

SHARE
ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं?
नमस्कार दोस्तों, मैं दीपक आपका स्वागत करता हु, हिंदी TechnoGuru पर। आज केे इस पोस्ट में हम समझने वाले है कि ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं? दोस्तों अगर आप PC (Computer) का इस्तेमाल करते है तो आपको पता होगा ही कि ISO File कुछ Files को आपस मे जोड़ने का कार्य करती है।

 

पर अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी नही रखते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए, क्योंकि इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं? यह कंप्यूटर में कहां उपयोग होती हैं।

 

ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं?

सभी के Computer System में अलग-अलग तरह की फाइल्स होती हैं और इन सभी फाइल्स का अपना-अपना उपयोग और कार्य होता होता हैं जैसे – Mp4 File वीडियो को स्टोर करने केे लिए उपयोग में लिया जाता हैं उसी प्रकार कुछ खास फाइलों को स्टोर करने के लिए हम ISO Format का उपयोग करते हैं।

 

-: Must Read :-

Computer को उपयोग करते हुुुए कई बार ऐसा होता है कि हमे अपने System को फॉर्मेट करना पड़ जाता हैं, या  इसको  Restart करना पड़ता हैं। अब ऐसे में हमे ISO File बनाने की जरूरत तब पड़ती है जब हम Bootable CD बनाते है तब इसको बनाने से पहले हमें ISO फ़ाइल बनानी पड़ती हैं।

 

तो चलिए दोस्तों अब इसके बारे में सही तरीके से समझते है कि What Is ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं? चलिए शुरू करते हैं।

ISO File Kya Hota Hai?

ISO File का सबसे ज्यादा उपयोग हमारे OS यानी “Operating System” में होता हैं, जैसे कि Windows, Games, Microsoft Office Etc. में जिसे आप नॉर्मली इस फ़ाइल को Zip file की तरह अपने PC पर Open नही कर सकते हैं, आपको ऐसा करने के लिए इसे CD और DVD पर Burn करना होगा, जिसके बाद आपका काम होगा।

 

यह एक फ़ाइल फॉर्मेट होता हैं जिसे हम Image File भज कह सकते है इस फोर्मेट में हम बहुत सी फाइल्स को एक ही फ़ोल्डर में स्टोर कर सकते है। तो दोस्तों यहां तक तो आपने समझा कि ISO File Kya Hota Hai , चलिए अब जानते हैं की ISO फ़ाइल कैसे बनाएं?

ईएसओ (ISO) फ़ाइल कैसे बनाएं?

ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं?
दोस्तों ISO फ़ाइल को बनाने से पहले आपको एक को Download करना होगा जिसकी मदद से आप यह काम कर पाएंगे, इस Software का नाम Imgburn हैं जिसका Size लगभग 3 MB हैं

 

Imgburn Software ISO File बनाने के लिए सबसे Best Tool हैं, जिसको आप Search करके या फिर आप Direct यहां (Click) करके डाउनलोड और Install कर सकते हैं।

 

इस पोस्ट में, मैं आपको बताऊंगा की DVD से या फिर CD से ISO File कैसे बनाएं? आपको इस काम करने के लिए बस नीचे बताये गए Steps को फॉलो करना हैं।

 

और उस से पहले आपको इस Software को Download करके अपने PC में Install करना होगा। Imgburn Softwar सिर्फ 3 MB का है इसलिए यह आसानी से डाउनलोड हो जाएगा फिर आपको इसको इंस्टाल कर लेना हैं।
तो दोस्तों आपको यह काम करने के लिए आपको बस नीचे बताई गई Steps को Follow करना हैं जिसके बाद यह काम आप आसानी से कर पाएंगे :-

Step 1 => Download And Install Imgburn Software –

सबसे पहले तो आपको Imgburn सॉफ्टवेयर को ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर के अपने PC में Install कर लें।

Step 2 => How To Create Image File –

अब यहां अगर आओ किसी Windows DVD को Image File में बदलना (Convert) करना चाहते है तो यहां पर आप Create Image File फ्रॉम Disc पर क्लिक करे। और अगर आप किसी भी अन्य File या Folder में इसको  कन्वर्ट करना चाहते है तो “Create File From Files/Folder” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।फिर जब आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे तब उसके बाद आपके सामने एक नया ऑप्शन खुलेगा।

Step 3 => Select Source –

Source वाले ऑप्शन में आप जिस Folder को Show करवाना चाहते है आप उस Folder को सिलेक्ट कर ले।

Step 4 =>  Destination –

Destination में आप यहां पर अपने ISO File को किस जगह लार Save करना चाहते है उसको सेलेक्ट करना है। यहां पर सबसे लास्ट में Built File के ISO पर क्लिक कर दीजिए।

 

ISO File को Burn कैसे करें  – How To Burn ISO File In Hindi?

ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं?
जैसा कि हम सब जानते ही है कि CD का कोई भरोसा नही होता है कि कब इस पर स्क्रेटचेस आ जाये और खराब हो जाए या टूट जाए। और इस से बचने के लिए ही हम CD की Backup के तौर पर हम ISO File को Create करते हैं, जिसको आप कही भी आसानी से Save कर सकते हैं।

ISO File को Mount कैसे करें?

यह एक ऐसा प्रोसेस है जिसमे आप ISO Image File को Virtual CD या DVD Drive बनाते हैं, जैसे रियल वाला यानी Physical Cd/DVD Drive होता हैं, जिसका इस्तेमाल आप Disc की तरह करते हैं। अब इसके Mount करने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

 

आईएसओ फ़ाइल को Mount करने के लिए आपको उस पर PC माउस रख कर Right Click करके “Select Letter & Mount” पर क्लिक करें और फिर OK पर क्लिक कर दीजिए। फिर जब आपका Virtual Disc बन कर तैयार हो जाए आपका काम खत्म हो जाए तो उसके बाद अपने CD को Unmount करके Enject कर दीजिए।
  1. नये Windows जैसे 8 और 10 के अंदर यह फ़ीचर यानी ISO फ़ाइल को Mount करने का Feature  पहले से ही होता हैं जिसको यूज़ करने के लिए आप किसी भी ISO फ़ाइल पर Right Click करने के बाद आपको यह Option मिल जाता हैं। पर अगर आप एक Windows 7 या अन्य का उपयोग करते है तो यह काम को करने के लिए आपको Third Party Tool का उपयोग करना होगा।
  2. अगर आपके PC में Windows7 Run कर रहा हैं तो इस काम को करने के लिए यानी ISO File को Mount करने के लिए सबसे बेस्ट और पॉपुलर Tool हैं Wincdemu Tool हैं जिसका साइज लगभग 1.61 MB हैं जिसको आप Google पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं।

ISO File के क्या फ़ायदे हैं?

चलिए अब जानते है ISO File के फायदों के बारे में ।
  • इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी मदद से आप बड़े से बड़ा फ़ाइल को आप एक Image में बदल सकते हैं।
  • ISO एक सबसे Safe File होता हैं जिसमे वायरस आने के चांसेस बहुत ही कम होता हैं।
  • इसके साथ ही इसमें ज्यादा सिक्योरिटी के कारण Data का Currupt होने या किसी के द्वारा करने के चांसेस बहुत कम होते हैं।
  • साथ ही इसकी वजह से Space कम घेरता हैं, यानी File Compress हो जाने के कारण Space कम लेता हैं।

ISO File के नुकसान –

अब अगर हम इस से होने वाले नुकसान की बात करे तो इसमे Data के एक बसर Delete हो जाने के बाद वापस आने का मौका बहुत कम हकता हैं जो कि एक खराब बात हैं। और दूसरा इस फ़ाइल की सबसे बड़ी कमी यह है कि आप ISO File को ईमेल के ज़रिए नही भेज सकते हैं, क्योंकि यह उसको Support नही करता हैं।

 

Conclusion –

मुझे उम्मीद हैं दोस्तो आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और यह आपके काम मे आई होंगी, और आप समझ गए होंगे कि ISO File Kya Hota Hai? और ईएसओ फ़ाइल कैसे बनाएं? अगर आपको यह जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेेेेयर जरूर करेें। धन्यवाद।।

 

नए Updates के लिए आप हमारे Facebook Page जरूर लाइक करें, और किसी भी तरीक़े के सवाल जवाब के लिए Ask Questions के पेज का इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here