Home Blogging Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या...

Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए? Important Tips For Beginners –

SHARE
Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए? Important Tips For Beginners -
नमस्कार दोस्तों, क्या आप एक अपना ब्लॉग बनाने के सोच रहे हैं या बना चुके हैं, अगर हां, तो ये पोस्ट आपके लिए हैं, क्योंकि आज का यह पोस्ट उन लोगो के लिए है जो  की दुनियां में अपना कदम रखना चाहते हैं या रख चुके हैैं पर उन्हें नही पता है कि एक Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए? Important Tips For Beginners.

 

आज के समय मे Most ऑफ ब्लॉगर्स जल्दी बाजी में कुुुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जिसकी वजह से उनको बाद में परेशान होना पड़ता हैं, तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए?
Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए? Important Tips For Beginners -
-: Also Read :-
जिसके बाद आप जब अपना एक ब्लॉग बनाएंगे तब आपको ज्यादा सोचना या परेशान नही होना पड़ेगा क्योंकि मैं जिन बातों यानी Tips को बताने वाला हु ये है तो बहुत छोटी-छोटी सी But ये आपके बहुत काम मे आने वाली हैं। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम बड़ी बातो का ख्याल रखते हुए छोटी बातों को भूल जाते हैं, तो चलिए जानते है इसके बारे में।

 

Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? Important Tips For Beginners –

अगर आप एक Fresh है और आपको ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा कुछ नही पता हैं तो आप Blogging के कैटेगरी में जा कर Blogging और से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। तो चलिए अब बात करते हैं कुछ ब्लॉग बनाने से पहले ध्यान देेेने वाली कुुुछ Important बातों पर।

 

  1. आपको एक ब्लॉग शुरू करने से पहले अपने Mind को सेट करना होगा एक अपना Goal बनाना होगा कि आपको क्या करना किस Category (Topic) पर आपको काम करना हैं।
  2. अगर आप Blogging को सही ढंग से करना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक अच्छा Platform चुनना होगा जिस पर आप काम कर सके जैसे – और Blogger etc.
  3. अपने ब्लॉग को दूसरों से हटकर बनाने के बजाए एक नई पहचान दे, एक Unique Domain के साथ ब्लॉगिंग की शुरुवात करें साथ ही कुछ पैसे भी Spend करे, जिस से आप अपने ब्लॉग को और अच्छा बना पाए।
  4. आपके पास अगर पैसे नही है इन्वेस्ट करने के लिए तो Blogger पर Google की Free Hosting के साथ एक अच्छे Responsive Theme के साथ ब्लॉग बनाकर शुरुवात करें।
  5. Blog को एक Perfect Look दे उसकी Customization अच्छे से करें, जितना हो सके उसे User Friendly बनाएं।
  6. ये सब करने के बाद बारी आती हैं, आपके Blog Post Content की। अपने कंटेंट में जान डाले मतलब Unique और Self कंटेंट ही लिखें जो लोगों को पसंद आए और वो आपके ब्लॉग के रेगुलर विज़िटर बन जाएं।
तो दोस्तों ये तो हो गयी ब्लॉग शुरू करने से पहले ध्यान में रखने वाली बातें जो बहुत कॉमन हैं। जिसे Blog बनाने से पहले आपको ध्यान में रखना ही चाहिए, अब आगे मैंने कुछ और इम्प्रोटेन्ट बातों को शेयर किया हैं इसलिए पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें।

 

एक Blog Start करने से पहले क्या करना  चाहिए?

अब यहां से मैंने आगे कुछ ऐसे इम्प्रोटेन्ट टिप्स को शेयर किया है जिसको फ़ॉलो करके आप अपने Blogging से जुड़े कन्फ्यूजन को दूर कर पाएंगे और समझ पाएंगे कि आपको क्या करना हैं। नए ब्लोग्गेर्स के मन मे अक्सर कुछ ऐसे सवाल होते हैं जिसे वो खुद से दूर नही कर पाते हैं तो ऐसे में ये पोस्ट आपकी मदद करेगा तो चलिए जानते हैं।

 

1. WordPress और Blogger में से Blogging के लिए कौन सा Platform सबसे अच्छा हैं?

 

◆ Blogger पर Free Hosted ब्लॉग –

Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए? Important Tips For Beginners -
Blogger :- यह बिगिनर्स के लिए सबसे अच्छा Platform है या यूं कहें कि जिन लोगो के पास पैसे नही हैं ब्लॉग बनाने में इन्वेस्ट करने के लिए तो वह इस पर आपका खुद का फ्री ब्लॉग बना सकते हैं। क्योंकि Blogger फ्री होस्टिंग प्रोवाइड करवाता हैं, जिस पर आज लाखों ब्लॉग रुन कर रहे हैं।

 

ऐसा नही हैं कि यह अच्छा नही हैं, इस पर भी आप एक अच्छा Theme चुनकर Blog को अच्छे से डिज़ाइन करके अपने ब्लॉग को बना सकते हैं। बस आपको यहां पर एक Pro Blog बनाने के लिए Domain की आवश्यकता होगी जिसके बाद आप अपने Blog को कम्पलीट बोल पाएंगे क्योंकि अगर आप Blogger की मदद से एक Free SubDomain यूज़ करते हैं तो आपको कुछ ऐसा मिलेगा, For Ex:-https://www.hinditechnoguru1264.blogspot.com   और अगर आप अपना एक Custom Domain buy करके यूज़ करना चाहते हैं तो आप उसे भी यूज़ कर सकते हैं।

 

◆ WordPress पर ब्लॉग –

Wordpress पर ब्लॉग बनाएं
ब्लॉगिंग करने के लिए WordPress.org सबसे Best और Popular Platform माना जाता हैं, क्योंकि यह आपको पूरी कंट्रोल देता है आपके ब्लॉग की, साथ ही इसमें ऐसे कई और ऑप्शन्स देखने को मिल जाता है जो Blogger में देखने को नही मिलता हैं। पर अगर अब मै वही इस पर एक Blog/Website बनाने की बात करू तो आपको यहां पर एक प्रॉफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए पैसे स्पेंड करने पड़ते हैं क्योंकि यह ब्लॉगर की तरह बिल्कुल मुफ्त नही हैं, वही Blogger में कुछ लिमिटेशंस हैं पर यह बिल्कुल Free होता हैं।

 

वर्डप्रेस पर आपको एक ब्लॉग बनाने के लिए Hosting और Domain की जरूरत पड़ती हैं, ताकि आप अपने ब्लॉग को रन कर पाए। जिसके लिए आप Hosting WordPress से ले सकते हैं या किसी थर्ड पार्टी Hosting वेबसाइट से होस्टिंग खरीद कर एक वेबसाइट बना सकते हैं।

 

◆Wordpress पर Blog क्यू बनाना चाहिए इस पर ब्लॉग बनाना क्यू अच्छा होता हैैं?

WordPress :- जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था कि इस पर आपको ऐसे ढेर सारे फ़ीचर्स और ऑप्शन्स देखने को मिलता हैं जो कि ब्लॉगर में नही मिलता हैैं, इसकी सबसे खास बात यह है कि इस पर ब्लॉग बनाने के बाद आपके ब्लॉग की SEO के लिए अच्छा होता है क्योंकि यहां बहुत से Plugins Available है जो आपके Blog और पोस्ट की Ranking में मदद करते हैं।

 

साथ ही आपको इसमे ब्लॉगर से अच्छा और रेस्पॉन्सिव थीम्स भी मिल जाता हैं जो कि आपके साइट की स्पीड टाइम और SEO के लिए फायदेमंद साबित होता हैं। और भी बहुत सी बातें हैं, जिन्हें शार्ट में समझा पाना मुश्किल है कुल मिलाकर आप इतना समझ लीजिए कि अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे हैं तो आप WordPress.org पर अपनी एक Self Hosted ब्लॉग बना सकते हैं।

 

So Friends अगर आपके पास पैसे नही ही तो आप शुरुवात Blogger से कर सकते हैं क्योंकि मैंने भी ऐसा ही किया था, और बहुत से बड़े Bloggers आज भी अपना Blog “Blogger” के Through ही रन कर रहे हैं। और आज अच्छी मुकाम पर है।

 

2. Responsive Blog Layout, Design And Speed –

Blog को होस्ट कर लेने के बाद बारी आती हैं, डिज़ाइन की जो कि बहुत ही अहम है, अगर आपने अपना ब्लॉग Blogger पर बनाया हैं तो ऐसे बहुत से Online Websites पर Free Themes मजूद हैं जिन्हें डाउनलोड करके आप अपने ब्लॉग पर यूज़ कर सकते है, साथ ही ब्लॉग को एक अच्छा Look दे सकते हैं।

 

हमेशा अपने वेबसाइट के Layout को ऐसा रखे कि आपके विज़िटर्स जब आपके ब्लॉग पर आए तो वो किसी भी पेज को आसानी से एक्सिस कर सके और उनको ज्यादा प्रॉब्लम न हो। और साथ ही अगर आप अपने वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में Google Adsense के Ads भी सही से प्लेस हो पाएंगे जिस से आपकी Earning भी अच्छी हो सकेगी। साथ ही जितना हो सके उतना कम Widgets का उपयोग करें जिस से आपके साइट की Speed अच्छी बानी रहेंगी और वो जल्दी Load होगा, क्योंकि आपके साइट की Speed बहुत मायने रखती है किसी भी सर्च इंजन के लिए।

 

3. Write Awesome Blog Conten –

हम सब जानते हैं कि Content ही King होता हैं, क्योंकि जितना अच्छा और Seo Friendly कंटेंट आप लिखेंगे  आपको उतना ही फ़ायदा होता हैं इसलिए कभी भी किसी का चुराया हुआ कंटेंट अपने साइट पर Copy-Paste न करें, हमेशा अपने पोस्ट को मिनिमम 700 – 1200 Words में लिखें और उसे सही ढंग से SEO Optimize करें फिर पब्लिश करें।

 

Google में वही पोस्ट सही ढंग से रैंक करता हैं जिसकी Quality अच्छी होती हैं, और बड़े-बड़े और सक्सेसफुल ब्लॉगर्स का भी यही मानना है कि कंटेंट जितना लंबा होगा उसकी Quality जितनी अच्छी होगी वो पोस्ट सर्च इंजन में उतना ही जल्दी और Long Period के लिए रैंक करता हैं।

 

4. अपने Blog का SEO करें –

Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए? Important Tips For Beginners -
Search Engine Optimization :- यह Word हो सकता है आपके लिए नया हो पर किसी भी ब्लॉग के लिए इसको सही से करना बहुत जरूरी होता हैं, बिना SEO के किये आपका Post और Blog Search Engine में कभी Rank नही करेगा।

 

किसी भी Website/Blog के लिए Search Engine Optimization बहुत Important Part होता हैं,अगर आपने इसे सही ढंग से कर लिया तो आपके Blog को Google और बाकी Search Engines में Rank करने से कोई भी नही रोक सकता हैं। जिसके बाद आपके वेबसाइट की Organic Traffic भी बढ़ेगी और आपकी Earnings भी।

 

5. Competition And Competitors –

वेबसाइट बनाने के बाद कुछ ब्लॉगर्स सिर्फ पोस्ट लिखने और पब्लिश करने में लग जाते हैं वो कभी भी अपने ब्लॉग और पोस्ट से संबंधित चीजो के बारे में Research नही करते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि इसमें रीसर्च क्या करना हैं, तो दोस्तों मैं आपको बता दु की क्या पता आप जिस पोस्ट  पर मेहनत कर रहे है वो पोस्ट सर्च इंजन में पहले से ही मजूद हो, हो सकता है कि उस पर पहले से ही 10 से ज्यादा ब्लॉगर्स ने लिख कर पब्लिश कर रखा हो तो ऐसे में आपका पोस्ट Google में कैसे रैंक करेगा।

 

इसलिए यह भी बहुत जरूरी है कि आप जिस पोस्ट को लिख रहे हैं, उस पर सही से Research कर ले कि लोगो ने पहले से लिखे हुए पोस्ट पर किस Keyword को Target करके लिखा हैं या किस कीवर्ड पर Competition कम हैं।

 

6. Blog Security –

आज के समय मे Bloggers के लिए अपने ब्लॉग को Secure न रखना मुसीबत बन जाता हैं, क्योंकि ऐसे बहुत से ब्लॉग्स है जिनको Hackers ने Hack कर लिया है, इसलिए अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप इन नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। और Blogger पर बने ब्लॉग को Google खुद Security देता है, इसलिए Google Blogger वाले ब्लॉगर्स इस बात से परेशान न हो।

Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए? Important Tips For Beginners -

1) Use Security Plugins – WordPress में आपको ऐसे बहुत से Security से जुड़े Plugins मिल जाते हैं जो आपके वेबसाइट को Attackers से Safe रखने में मदद करते हैं।

 

2) Backup Files And Database – अपने Database और जरूरी Files का हमेशा Backup लेते रहे जिस से Future में होने वाली किसी गड़बड़ी या Error आने पर आप उसको ठीक कर सके।

 

3) Do NotUse Cracked Plugins And Themes – ये भी बहुत जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखे कि आप Paid वाली Plugin या Theme Free में मिलने पर यूज़ करना शुरू कर दे, ये आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता हैं। क्योंकि इस से आपकी वेबसाइट Hack हो सकती हैं, इसलिए इस से हमेशा बचें।

 

7. अपने Blog को Brand बनाए –

आपने कई ब्लॉग्स ऐसे भी देखे होंगे जिनकी Fan Following बहुत बड़ी है, जिसका फायदा उन्हें मिलता हैं। मैं बस आपसे यह कहना चाहता हु की अगर आपने एक नया ब्लॉग बनाया है तो आप अपने Blog की नाम से जुड़े नाम के ही सभी Social Media Sites पर Fan Page और Profiles बनाएं ताकि जिस से लोग आपसे आसानी से जुड़ सकें और आपके Blog की Brand Value बढ़ सकें।

 

8. Blog Pramotion –

एक नए वेबसाइट को जल्दी से जल्दी पॉपुलर करने का आसन रास्ता हैं Social Media Sites जो कि आज के समय मे हर कोई यूज़ कर रहा है, जिस पर लाखों की ट्रैफिक रहती हैं जिसका फायदा आप उठा सकते हैं।

 

Blogging स्टार्ट करने के बाद सबसे इम्प्रोटेन्ट स्टेप होता है अपने Blog/Website को Online ज्यादा से ज्यादा Permote करना क्योंकि जितना ज्यादा आप इस पर ध्यान देंगे उतना ज्यादा और जल्दी अपने वेबसाइट को पॉपुलर कर पाओगें।

 

◆ अपने Blog को Permote कैसे करें?

Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए?
सबसे पहले Step जिसे मैंने आपको पहले ही बताया था कि सबसे पहले अपने ब्लॉग के नाम से जुड़ी सभी सोशल मीडिया साइट्स जैसे – Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, LinkedIn, Google Plus जैसे बड़े और अहम साइट्स पर अपना Brand Page और Profile बनाएं।

 

उसके बाद अपने पोस्ट को इस पर हमेशा अपडेट करें। साथ ही आपको यहां कई बड़े और पॉपुलर Pages भी मिलेंगे जिस पर आप अपने पोस्ट यूआरएल को शेयर कर सकते हैं, जिस से एक तो आपके साइट पर ट्रैफिक आएगी और साथ ही लोगो को आपके साइट के बारे में पता चलेगा। Sharing करते समय इस बात का ध्यान रखे कि आपके जिस भी Group में आप अपना लिंक शेेेेयर कर रहे हैं वो आपके Blog के Niche से Related ही हो।

 

Link Sharing के सबसे ज्यादा पॉपुलर Place है Facebook Groups जिस पर से अच्छी Traffic पा सकते हैं। इसके अलावा Stumble Upon, जैसी साइट्स पर अपना लिंक शेेेेयर कर सकते हैं, उसके अलावा आप Quora पर सवाल जवाब करते हुए अपना Article Link शेयर कर सकते है।

 

-: Also Read From Tech Catagory :-
मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा और आप समाझ गए होंगे कि Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और क्या करना चाहिए? Important Tips For Beginners। ऐसे ही Blogging और Tech से जुड़ी जानकारियो के लिए आते रहे, और अब आप मुझसे Facebook Page के ज़रिए भी जुड़ सकते हैं। अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव है तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद आपका समय शुभ हो।। जय हिंद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here